शराब ठेके की पारदर्शिता पर सवालियां निशान?

शेयर करे

नए ठेकेदारों को कम्प्यूटर ने नही पहचाना, पुराने को ही मिला शराब का ठेका

भागवत जायसवाल, बिलासपुर (छ.ग.)

‘छत्तीसगढ़ रिपोर्टर’ ने 21 से 27 मार्च 28 से 3 अप्रैल 2005 के अंक में ‘शराब ठेके की पारदर्शिता पर सवालियां निशान?’ नए ठेकेदारों को कम्प्यूटर ने नही पहचाना, पुराने को ही मिला शराब का ठेका के शीर्षक से खुलासा किया था । जिसमें बताया गया कि शराब छत्तीसगढ़ राज्य की कमाई का मुख्य जरिया है , हर साल सरकार आबकारी लक्ष्य बढ़ाती हैै। छत्तीसगढ़ के 16 जिले में 193 देशी शराब एवं विदेशी शराब समूह हैं । जिसका ठेका कम्प्यूटर द्वारा लाटरी पद्धति से हुई । लगभग 3 लाख आवेदन जमा हुये, इससे सरकार को लगभग 74 करोड़ रूपये का फार्म जमा करने वाले से शुद्घ मुनाफा मिला , जबकि शासन को इस वर्ष लगभग 410 करोड़ रूपये की राजस्व प्राप्ति होगी, लेकिन परिणामों से न केवल नए ठेकेदार, बल्कि आम लोगों के साथ ही विभाग के अधिकारी भी हैरत में है। पूरे मामले में दिलचस्प पहलू यह है कि अब तक प्रदेश में जहां भी ठेके हुए हैं कम्प्यूटर ने पुराने ठेकेदारों के नामों की लाटरी निकाली है। एक भी ऐसा स्थान नही है जहां कम्प्यूटर नए ठेकेदार पर मेहरबान हो? राज्य के विभिन्न जिलों में प्राप्त परिणाम और उसके बाद उठे प्रश्र स्वाभाविक तौर पर पारदर्शिता के आड़ में छिपे तथ्य को भी उजागर करता है। इसे लेकर आज भी सवालिया निशान कायम है? इस प्रक्रिया में गंभीर बात यह है कि अधिकतर दुकानें बेनामी हैं। जिनकी हैसियत इतने बड़े ठेके लेने का है ही नहीं, वे आज करोड़ों की दुकान के मालिक कैसे बने? बड़े-बड़े शराब ठेकेदारों ने दुकान अपने नाम से नही ली है बल्कि अपने नौकरों के नाम पर लिया है जिससे करोड़ों की आयकर की भी चोरी की जा रही है। अगर आवेदन पत्र की गंभीरता पूर्वक जांच की जाए तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। क्योंकि जिन्होंने आवेदन पत्र दिए हैं उनकी हैसियत इसके लायक है या नही? अधिकारिक तौर पर पता चलता है कि एक व्यक्ति के नाम से कई आवेदन पत्र जमा किए गए और उसकी उम्र अलग-अलग बताई गई हैै अगर इसकी जांच की जाए तो सत्यता उजागर हो जाएगा। मालूम हो कि पिछले वर्ष से शराब ठेका में पारदर्शिता लाने के लिए कम्प्यूटर पद्धति अपनाई गई हैै। इस खुलासे के बाद तहलका मचा और शराब ठेकेदार इस मामले को लेकर न्यायालय में भी गए तथा अपने-अपने स्तर पर कार्रवाई कराने में जुट गए ।

Leave a Reply

Next Post

देश के प्रथम विनिवेश बालको सौदे में 302 करोड़ का घोटाला

शेयर करे‘‘छत्तीसगढ़ रिपोर्टर’’ का एक और सनसनीखेज खुलासा भागवत जायसवाल, बिलासपुर (छ.ग.) ‘‘छत्तीसगढ़ रिपोर्टर’’ ने 26 जून 2005 के अंक में ‘‘देश के प्रथम विनिवेश बालको सौदे में 302 करोड़ का घोटाला’’ ‘‘छत्तीसगढ़ रिपोर्टर’’ का एक और सनसनीखेज खुलासा  के शीर्षक से पहला खुलासा किया था।  देश व छत्तीसगढ़ राज्य […]

You May Like

हरभजन सिंह ने कर दी बड़ी मांग, इस खिलाड़ी को टी20 कप्तान के तौर पर तैयार करने का दिया सुझाव....|....भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज को लेकर आया पीसीबी प्रमुख का बयान, रखी ये शर्त....|....पीएम बोले- कांग्रेस वाले जपते हैं मेरे मरने की माला, कहते हैं फोड़ देंगे सिर....|...."भाजपा को वोट दें, ममता बनर्जी के गुंडों को उल्टा लटका देंगे": बंगाल में बोले अमित शाह....|....मुख्यमंत्री निवास में हनुमान जयंती पर सीएम विष्णुदेव साय ने की पूजा-अर्चना....|....बस्तर के हेमचंद मांझी को पद्मश्री पुरस्कार, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी शुभकामनाएं....|....कांग्रेस का बड़ा दावा- इंडिया' गठबंधन ही कर सकता है भारत का तेज, समावेशी और टिकाऊ विकासण....|....सीएम केजरीवाल को तिहाड़ जेल में दी गई इन्सुलिन, लगातार बढ़ रहा था शुगर लेवल....|....कोहली के पास 40 गेंदों में शतक बनाने की क्षमता, टी20 विश्व कप में ओपनिंग करें: गांगुली....|....भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में प्रचंड बहुमत के साथ विजयी होकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी।