मन की बात: ‘संकल्प के सूरज चांद पर भी उगते हैं’, पीएम मोदी बोले- भारत संभावनाओं का देश

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 27 अगस्त 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता का उल्लेख करते हुए रविवार को कहा कि भारत के इस अभियान ने साबित कर दिया है कि संकल्प के कुछ सूरज चांद पर भी उगते हैं। उन्होंने कहा कि यह अभियान नए भारत की उस भावना का प्रतीक बन गया है, जो हर हाल में जीतना चाहता है। ‘आकाशवाणी’ पर प्रसारित मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 104वीं कड़ी में अपने विचार साझा करते हुए मोदी ने भारत के चंद्रयान अभियान को नारी-शक्ति का भी जीवंत उदाहरण बताया और कहा कि यह ‘सबके प्रयास’ से ही संभव हो सका। मोदी ने कहा, ‘‘चंद्रयान-3 की सफलता ने महासावन उत्सव के माहौल को कई गुना बढ़ा दिया है। चंद्रयान को चंद्रमा पर पहुंचे तीन दिन से ज्यादा समय हो रहा है। यह सफलता इतनी बड़ी है कि इसकी जितनी चर्चा की जाए, वह कम है।”

अभी तो सूरज उगा है

प्रधानमंत्री ने अपनी लिखी कविता ‘अभी तो सूरज उगा है’ सुनाते हुए कहा कि 23 अगस्त को भारत ने और भारत के चंद्रयान ने यह साबित कर दिया कि संकल्प के कुछ सूरज चांद पर भी उगते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘चंद्रयान मिशन नए भारत की उस भावना का प्रतीक बन गया है, जो हर हाल में जीतना चाहता है और हर हाल में जीतना भी जानता है।” प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से दिए अपने भाषण में महिला-नीत विकास को सशक्त करने का उल्लेख किया और कहा कि जहां महिला शक्ति का सामर्थ्य जुड़ जाता है, वहां असंभव को भी संभव बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘भारत का चंद्रयान मिशन नारी शक्ति का भी जीवंत उदाहरण है। इस पूरे मिशन से कई महिला वैज्ञानिक और इंजीनियर जुड़े रहे। इन्होंने परियोजना निदेशक, परियोजना प्रबंधन जैसी कई जिम्मेदारियां संभालीं। भारत की बेटियां अब अनंत समझे जाने वाले अंतरिक्ष को भी चुनौती दे रही हैं। किसी देश की बेटियां जब इतनी आकांक्षी हो जाएं, तो उस देश को विकसित बनने से भला कौन रोक सकता है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने ‘इतनी ऊंची उड़ान’ इसलिए पूरी की है, क्योंकि आज सभी के सपने भी बड़े हैं और प्रयास भी बड़े हैं। मोदी ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता में वैज्ञानिकों के साथ ही दूसरे क्षेत्रों की भी अहम भूमिका रही है। उन्होंने इस अभियान के लिए कल-पुर्जों और तकनीकी जरूरत को पूरी करने में देशवासियों के योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि ‘सबके प्रयास’ से ही यह सफलता मिली है।

G-20 Delegates का गर्मजोशी से स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले साल, बाली में भारत को G-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद से अब तक इतना कुछ हुआ है, जो हमें गर्व से भर देता है | दिल्ली में बड़े-बड़े कार्यक्रमों की परंपरा से हटकर, हम इसे देश के अलग-अलग शहरों में ले गए। पीएम मोदी ने अपने मासिक कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों से रू-ब-रू होते हुए कहा कि “G-20 Delegates जहां भी गए, वहां लोगों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। ये Delegates हमारे देश की विविधता देखकर, हमारे जीवंत लोकतंत्र को देखकर बहुत ही प्रभावित हुए, उन्हें ये भी एहसास हुआ कि भारत में कितनी सारी संभावनाएं हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं, सभी देशवासियो को कहूंगा कि आइए, मिलकर G-20 सम्मलेन को सफल बनाएं, देश का मान बढ़ाएं।

खिलाड़ी लहरा रहे परचम

आज, खेल-कूद एक ऐसा क्षेत्र है, जहां हमारे युवा निरंतर नई सफलताएं हासिल कर रहे हैं। मैं आज ‘मन की बात’ में, एक ऐसे Tournament की बात करूंगा जहां हाल ही में हमारे खिलाड़ियों ने देश का परचम लहराया है। कुछ ही दिनों पहले चीन में World University Games हुए थे, इन खेलों में इस बार भारत की Best Ever Performance रही है। हमारे खिलाड़ियों ने कुल 26 पदक जीते, जिनमें से 11 Gold Medal (गोल्ड मेडल) थे। “आपको ये जानकर अच्छा लगेगा कि 1959 से लेकर अब तक जितने World University Games हुए हैं, उनमें जीते सभी Medals को जोड़ दें तो भी ये संख्या 18 तक ही पहुंचती है | इतने दशकों में सिर्फ 18, जबकि इस बार हमारे खिलाड़ियों ने 26 Medal जीत लिए।

Leave a Reply

Next Post

पीएम मोदी ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स पदक विजेताओं को सराहा; भारत के पास 44 मेडल, 26 इसी साल जीते

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 27 अगस्त 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सप्ताह मन की बात कार्यक्रम में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को जमकर सराहा।मन की बात के 104वें संस्करण में उन्होंने इस बार पदक जीतने वाले कुछ खिलाड़ियों से बात भी की। प्रधानमंत्री […]

You May Like

दुनिया के नंबर-एक टी20 ऑलराउंडर बने हार्दिक पांड्या, विश्व कप में शानदार प्रदर्शन का मिला इनाम....|....मुख्यमंत्री साय ने पुलिस परिवार के बच्चों के लिए किया बस सेवा शुभारंभ, डिप्टी सीएम शर्मा ने दिखाई हरी झंडी....|....मुठभेड़ में 5 माओवादी ढेर, ऑपरेशन से लौट रहे जवानों पर नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट....|....कानून व्यवस्था पर कांग्रेस का प्रदर्शन, डिप्टी सीएम शर्मा बोले – हमारी सरकार में सभी की शिकायत सुनी जा रही, हाथरस घटना के बाद बड़े आयोजनों को लेकर कही ये बात…....|....हिंसा और नफ़रत फैलाने वाले भाजपा के लोग हिंदू धर्म के मूल सिद्धांतों को नहीं समझते : राहुल गांधी....|....इलाहाबाद हाईकोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हाथरस भगदड़ कांड, मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 हुई....|....सड़क हादसे से युवक की मौत, ईट से भरे वाहन ने बाइक सवार को रौंदा, घटना को लेकर लोगों में आक्रोश....|....जिम्बाब्वे के खिलाफ शुरुआती दो मैचों से बाहर हुए सैमसन-दुबे और यशस्वी, इन्हें किया गया शामिल....|....बदलाव की अटकलों के बीच हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में 'INDIA' की बैठक; सीएम चंपई के सभी कार्यक्रम रद्द....|....आयोजकों ने साक्ष्य छिपाए, हताहतों की संख्या छिपाने की साजिश रची; एफआईआर में कई बड़े खुलासे