दिनेश कार्तिक की बात सच साबित करना चाहते हैं बाबर आजम, तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बनने पर दिया बयान

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 03 जून 2022। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा है कि वो वनडे, टेस्ट और टी20 तीनों फॉर्मेट में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बनना चाहते हैं। बाबर से पहले दिनेश कार्तिक ने आईसीसी रिव्यू में यह बात कही थी। कार्तिक ने बाबर पर भरोसा जताते हुए कहा था कि वो आईसीसी रैंकिग में तीनो फॉर्मेट में नंबर एक स्थान हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं। इस पर बाबर ने कहा है कि हर बल्लेबाज का यही सपना होता है कि वो तीनों फॉर्मेट में नंबर एक खिलाड़ी बने, लेकिन यह आसान नहीं है। इसके लिए उन्हें लगातार ध्यान लगाना होगा और निंरतरता के साथ रन बनाने होंगे। 

बाबर आजम मौजूदा समय में वनडे और टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं, लेकिन टेस्ट में वो चार बल्लेबाजों से पीछे हैं। तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बल्लेबाज बनने के लिए बाबर को टेस्ट रैंकिंग में मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, केन विलियम्सन और जो रूट को पीछे छोड़ना होगा। 

तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बनने के लिए फिटनेस जरूरी
बाबर आजम ने कहा “एक खिलाड़ी के रूप में तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बनना सपना है। इसके लिए आपको ध्यान लगाना होता है और लगातार कड़ी मेहनत करनी होती है। यह ऐसा नहीं है कि आप एक या दो फॉर्मेट में नंबर एक हैं। आपको आसानी से रन बनाने होते हैं। अगर आपको तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बनना है तो आपको फिट रहना होता है और हमेशा मैदान पर रहना जरूरी है। लगातार मैच होते हैं और आराम का समय कम है। ऐसे में आपको थोड़ा ज्यादा फिट रहना पड़ता है।”

बाबर ने आगे कहा कि वो इसके लिए तैयारी कर रहे हैं। सीमित ओवर के खेल में सब अच्छा हो रहा है और उम्मीद है कि टेस्ट में भी मैं अच्छा कर पाऊंगा। बाबर आजम वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच वनडे सीरीज से पहले यह बात कर रहे थे। 

कोरोना की वजह से स्थगित हुई थी सीरीज
पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज पिछले साल दिसंबर के महीने में होने वाली थी, लेकिन टी20 सीरीज के बाद विंडीज की टीम में कोरोना के कई मामले आने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था। अब इस सीरीज के तीन मैच आठ, 10 और 12 जून को खेले जाएंगे। पिछले साल हुई टी20 सीरीज पाकिस्तान ने 3-0 के अंतर से अपने नाम की थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को भी पाकिस्तान ने 2-1 के अंतर से हराया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में बाबर आजम ने शानदार बल्लेबाजी की थी। इस सीरीज में उन्होंन दो शतक और एक अर्धशतक लगाया था। सीरीज में उनका औसत 142.5 और स्ट्राइक रेट 116.8 का रहा था। 

वेस्टइंडीज के साथ सीरीज को लेकर बाबर ने कहा कि वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी मानसिकता के साथ उतरे थे कि उन्हें अच्छा खेल दिखाना है और मैच में दबदबा बनाना है। इसी मानसिकता के साथ उनकी टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेगी, लेकिन ऐसा नहीं कि पाकिस्तान वेस्टइंडीज को कमतर आंक रहा है। 

2023 विश्व कप के लिहाज से अहम है सीरीज
पाकिस्तान और वेस्टइंडीज दोनों टीमों के लिए यह वनडे सीरीज 2023 विश्व कप के लिहाज से काफी अहम है। 2023 विश्व कप में शुरुआती आठ टीमें सीधे जगह बनाएंगी। वहीं, बाकी टीमों को पहला राउंड खेलकर टूर्नामेंट में जगह बनानी होगी। मौजूदा समय में सुपर लीग रैंकिंग में वेस्टइंडीज छठे और पाकिस्तान दसवें स्थान पर है।  

Leave a Reply

Next Post

ENG vs NZ: कप्तानी में दिखा बेन स्टोक्स का जलवा, स्लिप में लगा दिए छह फील्डर, न्यूजीलैंड को 132 रन पर समेटा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर लंदन 03 जून 2022। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच में बेन स्टोक्स की कप्तानी का जलवा देखने को मिला। जो रूट के कप्तानी छोड़ने के बाद स्टोक्स को टीम की कप्तानी सौंपी गई है और पहले मैच में ही उन्होंने आक्रामक […]

You May Like

प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे....|....केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 10 किलो अनाज मिलेगा....|....कान्स में सम्मानित होना सिनेमाई के शिखर पर चढ़ना है-उर्वशी रौतेला....|....हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी