विधानसभा की कार्यवाही कल तक स्थगित, राज्यपाल बोले- आदिवासी, किसानों और युवाओं का विकास शुरू

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर 05 फरवरी 2024। छत्तीसगढ़ की छठी विधासभा का दूसरा बजट सत्र पांच फरवरी यानी सोमवार को शुरू हुआ। यह बजट सत्र एक मार्च तक चलेगा। इस सत्र में कुल 20 बैठकें होंगी। बजट में पहले की दिन की कार्यवाही 11:05 बजे राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू हुई थी। नौ फरवरी को प्रदेश के वित्त मंत्री ओपी चौधरी बजट पेश करेंगे। दूसरे बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल विश्वभषण हरिचंदन के अभिभाषण के साथ हुई। सदन में विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने पहले बजट सत्र की कार्यवाही शुरू की। सबसे पहले सदन में राष्ट्रगान हुआ। इसके बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा में राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने अभिभाषण दिया। इस दौरान उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनवाया। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद बजट सत्र की कार्यवाही मंगलवार यानी छह फरवरी सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दी गई है।

आदिवासियों को मिलेंगी कई सुविधाएं
राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने कहा कि प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जनमन) के द्वारा पीवीटीजी अर्थात् विशेष रूप से पिछड़े जनजातीय समूहों (बैगा, कमार, पहाड़ी कोरवा, बिरहोर एवं अबूझमाड़िया) को मूलभूत सुविधाओं जैसे-पक्के आवास गृह, संपर्क सड़कें, छात्रावास का निर्माण, शुद्ध पेयजल, विद्युतीकरण, बहुउद्देशीय केंद्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों तथा वनधन केंद्रो का निर्माण, मोबाइल टॉवर की स्थापना, व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल से परिपूर्ण करने के लिए मेरी सरकार कृत संकल्पित है। पीएम जनमन महाअभियान के अंतर्गत विशेष रूप से संरक्षित जनजातियों के स्वास्थ्य की जांच, उपचार एवं दवा वितरण हेतु 66 चलित चिकित्सा इकाई वाहनों का उपयोग किया जा रहा है।

समृद्ध किसान-संपन्न प्रदेश की अवधारणा
राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने कहा कि मेरी सरकार ने ‘समृद्ध किसान-संपन्न प्रदेश‘ की अवधारणा पर तेजी से अमल करते हुए धान का बकाया बोनस तीन हजार 716 करोड़ रुपये की राशि अंतरित कर दी गई है।

शिक्षा, संस्कृति और रोजगार पर किया जाएगा काम
राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने कहा कि ‘जनजाति उत्थान-प्रदेश का मान‘ ध्येय वाक्य अनुसूचित जनजाति के जीवन से जुड़े सभी पहलुओं पर मेरी सरकार की संवेदनशीलता और सकारात्मक सोच को प्रकट करता है। बच्चों की शिक्षा से लेकर पूरे समुदाय की संस्कृति, स्वास्थ्य, आवश्यक अधोसंरचना, रोजगार, जीवन स्तर उन्नयन जैसे सभी विषयों पर तेजी से काम किया जाएगा।

गांवों में पहुंचेंगे अजीविका के नए साधन
राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने कहा कि सुदृढ़ पंचायती राज व्यवस्था के माध्यम से गांवों में गुणवत्तापूर्ण अधोसंरचना के साथ ही आजीविका के नए साधन पहुंचाने के लिए मेरी सरकार संकल्पबद्ध है। इससे प्रदेश के गांव आर्थिक स्वावलंबन, पारंपरिक सम्मान और सामाजिक चेतना के नए शक्ति केंद्र बनेंगे।

पांच शक्ति पीठों को चार धाम की तर्ज पर विकसित किया जाएगा
राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने कहा कि मेरी सरकार राज्य की प्राकृतिक सुंदरता, वनवासी एवं अन्य अंचलों की संस्कृतियां, विभिन्न अंचलों के पर्व-त्यौहार, जन आस्था केंद्रों जैसे अवयवों को समग्रता से देखते हुए सांस्कृतिक और पर्यटन विकास का ताना-बाना बुन रही है। पांच शक्ति पीठों -कुदरगढ़, चन्द्रपुर, रतनपुर, दंतेवाड़ा तथा डोंगरगढ़ को चार धाम की तर्ज पर विकसित करने की कार्ययोजना बनाई जा रही है। इसी तरह स्थानीय विशेषताओं को पर्यटन विकास का केंद्र बनाया जाएगा।

युवाओं का होगा सर्वांगीण विकास 
राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने कहा कि मेरी सरकार ने युवाओं के सर्वांगीण विकास की रणनीति बनाई है, जिसके तहत स्कूल से कॉलेज तक गुणवत्तापूर्ण-संस्कारयुक्त-रोजगारपरक शिक्षा अधोसंरचना का विकास किया जाएगा। विद्यार्थियों को नवाचार और रचनात्मक कार्यों में दक्ष बनाने के लिए साइंस सेंटर रायपुर में ‘‘इनोवेशन हब‘‘ की स्थापना का कार्य पूर्ण किया जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों में वहां की विशेषताओं के अनुरूप खेल अकादमी, खेलो इंडिया लघु केंद्र, खेल स्टेडियम आदि सुविधाओं का समुचित विकास किया जाएगा। किए गए वादे अनुरूप संपूर्ण प्रदेश में नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने हेतु मेरी सरकार ठोस कदम उठा रही है।

Leave a Reply

Next Post

दो ईनामी नक्सली कमांडर गिरफ्तार, किए अहम खुलासे; नक्सल ऑपरेशन में पुलिस करेंगे मदद

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर कांकेर 05 फरवरी 2024। कांकेर जिले के पुलिस ने पांच-पांच लाख के दो ईनामी नक्सली कमांडर विनोद अवलम और डिप्टी कमांडर आसू कोरसा को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने गिरफ्तार नक्सलियों के पास से 12 बोर की बंदूक, पिस्टल समेत राउंड भी बरामद किया है। गिरफ्तार […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे