राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला प्रदेश में कोविड कोष के लिए सीएम से लेकर कर्मचारियों तक का कटेगा वेतन

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

कोरोना जंग से लड़ने के लिए मुख्यमंत्री से लेकर कर्मचारियों तक का कटेगा वेतन

प्रदेश के कोविड कोष को बढ़ाने के लिए लिया गया फैसला

सितंबर 2020 से होगी कटौती, एक दिन से 7 दिन तक की कटेगी सैलरी

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

जयपुर 03 सितंबर 2020। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए बुधवार देर रात कई अहम फैसले लिए गए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सबसे महत्वपूर्ण फैसले के तहत यह तय किया गया कि कोरोना रोकथाम और कोविड कोष बनाने के लिए अब मुख्यमंत्री से लेकर कर्मचारियों तक का वेतन काटा जाएगा। वेतन कटौती में मुख्यमंत्री के अलावा , सभी मंत्री , अधिकारी और कर्मचारी शामिल होंगे। आपतो बता दें कि इस मीटिंग में वेतन कटौती , पर्यटन नीति -2020 को मंजूरी देने के अलावा भी कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

जानिए किसका कितने दिन का वेतन कटेगा

आपको बता दें कि बैठक में कोविड -19 महामारी के दौरान मुख्यमंत्री के अलावा मंत्री, विधायक, अखिल भारतीय राज्य सेवा के अधिकारी, अधीनस्थ सेवा तथा अन्य राज्य कर्मचारियों के वेतन में कटौती किए जाने का भी निर्णय लिया गया।

इसके तहत मुख्यमंत्री, मंत्री एवं राज्यमंत्री के प्रत्येक माह के सकल वेतन से सात दिवस का वेतन प्रतिमाह, समस्त विधायकों के सकल वेतन से एक दिवस का वेतन प्रतिमाह, अखिल भारतीय एवं राज्य सेवा के अधिकारियों का दो दिवस का और अधीनस्थ सेवा एवं अन्य राज्य कर्मचारियों के सकल वेतन में से एक दिवस का वेतन प्रतिमाह कटौती कर मुख्यमंत्री सहायता कोष (कोविड सहायता) में जमा कराया जाएगा। कटौती सितंबर 2020 से की जाएगी। राशि का उपयोग कोविड महामारी से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए की जाएगी।

वेतन कटौती में यह नहीं होंगे शामिल

मिली जानकारी के अनुसार यह कटौती का प्रावधान राजस्थान हाईकोर्ट एवं अधीनस्थ न्यायालयों के न्यायाधीशों पर नहीं लागू होगा। इसके अलावा कोर्ट के अधिकारियों एवं कार्मिकों, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, चिकित्सा शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों तथा कार्मिकों, पुलिस कॉन्स्टेबल तथा एल-1 से एल-4 के वेतनमान में कार्यरत राज्य सरकार के समस्त कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा।

Leave a Reply

Next Post

देश में सबसे अधिक संक्रमित मरीजों का जिला बना पुणे, दिल्ली-मुंबई से भी आगे,अब तक कुल 1.82 लाख कोरोना मरीजों की पुष्टि

शेयर करेपुणे के बाद दिल्ली 1.79 लाख केस के साथ दूसरे और मुंबई 1.48 लाख केस के साथ तीसरे स्थान पर देश में कोरोना के कारण सबसे अधिक प्रभावित हुआ महाराष्ट्र का पुणे जिला छत्तीसगढ़ रिपोर्टर पुणे 03 सितंबर 2020। कोरोना के संकट काल के बीच महाराष्ट्र का पुणे शहर […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे