राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित हुए 32 होनहार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजेताओं से बात की

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 25 जनवरी 2021। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से संवाद किया। कला संस्कृति, इनोवेशन, शिक्षा, समाज सेवा के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए इस साल 32 बच्चों को चुना गया है। कला संस्कृति के क्षेत्र में 7 बच्चों, इनोवेशन के क्षेत्र में 9 बच्चों, शिक्षा के क्षेत्र में 5 बच्चों, खेल की कैटेगरी में 7 बच्चों और बहादुरी के लिए 3 बच्चों को पुरस्कार मिलेगा। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने विजेताओं से बात की।

बच्चों से सुने उनके किस्से

PM ने सबसे पहले मुंबई की काम्या से बात की। उन्हें पर्वतारोहण के क्षेत्र में यह पुरस्कार मिला है। उन्होंने काम्या से पूछा कि फिलहाल में किस नए पर्वत पर विजय प्राप्त की है? क्या नया किया? या कोरोना की वजह से क्या कठिनाई आई?

इस पर काम्या ने कहा कि कोरोना ने सभी को परेशान किया है, लेकिन हमें थमना नहीं है। मैंने जम्मू-कश्मीर में ट्रेनिंग की। जून में माउंट देनाली की चढ़ाई की तैयारी कर रही थी। इस पर मोदी ने कहा कि आप ट्रैकिंग करती हैं, पूरी दुनिया घूमती हैं, लेकिन कोरोना के कारण सब बंद हो गया तो फिर यह समय कैसे बिताया। काम्या ने कहा कि मैंने आपदा को अवसर में बदला। मैंने यह समझा कि दूसरों को पर्वतारोहण के बारे में बता रही हूं। अपने मिशन के बारे में भी बता रही हूं।

यूपी के 5 बच्चों का चयन हुआ

बाल पुरस्कार के लिए सबसे ज्यादा 5 बच्चे उत्तर प्रदेश से चयनित किए गए हैं। लखनऊ के 10 साल के व्योम आहूजा को कला एवं संस्कृति के लिए और बाराबंकी के 15 साल के कुंवर दिव्यांश सिंह को बहादुरी के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिलेगा।

गौतमबुद्धनगर के 16 साल के चिराग भंसाली को इनोवेशन के लिए व अलीगढ़ के 17 साल के मोहम्मद शादाब को शैक्षणिक क्षेत्र के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। वहीं, प्रयागराज के 17 साल मोहम्मद को खेल श्रेणी में पुरस्कार दिया जाएगा।

DM ऑफिस से हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

PMO की ओर से जारी की गई सूचना के मुताबिक, सभी विजेता बच्चों को उनके जिले के DM ऑफिस से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कनेक्ट किया गया। इस दौरान बच्चों ने अपने काम की जानकारी भी प्रधानमंत्री के साथ शेयर की।

Leave a Reply

Next Post

साल 2020 में लॉकडाउन के दौरान देश के अमीरों की संपत्ति 35% बढ़ी ,12 करोड़ से ज्यादा लोगों की नौकरी गई

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           नई दिल्ली 25 जनवरी 2021। कोरोनावायरस ने भारत के अरबपतियों और गरीबों के बीच आय की असमानता को और बढ़ा दिया है। पिछले साल लॉकडाउन के दौरान देश के सबसे बड़े 100 अमीरों की संपत्ति 35% बढ़ गई। रकम के लिहाज से देखें तो इसमें 13 […]

You May Like

एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप....|....धोनी के संन्यास लेने को लेकर आया सीएसके के अधिकारी का बयान....|....लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट....|....राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए....|....'अंतरिक्ष में इंसानों को भेजना और अंतरिक्ष स्टेशन बनाना हमारा लक्ष्य', इसरो प्रमुख एस सोमनाथ का एलान