पालक के फायदे और उससे होने वाले आयुर्वेदिक इलाज

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

पालक की पौष्टिकता की जितनी बखान करेंगे, वह कम ही होगी, क्योंकि पालक में मिनरल्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। पालक एक ऐसी सब्जी है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता है, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि पालक औषधीय रुप से भी प्रयोग में लाई जाती है। आयुर्वेद के अनुसार, पालक वात-कफ-पित्त को कम करती है। पालक में विटामिन, मिनरल ,फाइटोन्यूट्रिएन्ट्स, प्रोटीन, फाइबर आदि भरपूर मात्रा में तो होते ही हैं, साथ ही कैलोरी ना के बराबर होती है। आपने भी पालक खाया होगा, लेकिन इन जरूरी जानकारियों के बारे में नहीं जानते होंगे। चलिये अब पालक के फायदे के बारे में जानते हैं कि यह किन-किन बीमारियों में कैसे फायदेमंद हैं?

पालक के फायदे

सिर दर्द में पालक के सेवन से आराम

आजकल तो सिर दर्द आम समस्या बन गई है। दिन भर धूप में रहने, कंप्यूटर पर काम करने, या फिर खान-पान में बदलाव के कारण सिर दर्द होना आम बात है। सर्दी-खांसी और बुखार के वजह से भी सिर दर्द हो जाती है। सर्दी-जुखाम में पालक के सेवन से फायदा मिलता है। जिन लोगों को भी सिर दर्द की परेशानी होती है, उनको पालक का सेवन जरूर करना चाहिए।

आँखों के रोग में फायदेमंद 

पालक के गुण से आंख संबंधी समस्याओं में लाभ पहुंचता है। पालक पंचांग के रस को आंखों में लगाने से आंखों की सूजन ठीक  होती है।

पालक की जड़, पीपल, शंख और अश्वगंधा को अलग-अलग 4-4 मासा (0.97 ग्राम) लें। इन्हें  जम्बीरी नींबू के रस से पीस लें। इसकी गोलियां बना लें। इन गोलियों को पीसकर आंखों में लगाने से आंखों के रोग में लाभ होता है।

गले के दर्द से आराम

अक्सर मौसम के बदलने पर गले में खराश या गले में दर्द की शिकायत होने लगती है। इस परेशानी को पालक के सेवन से दूर कर सकते हैं। पालक के पत्तों को उबालें। इस रस को गुनगुना होने पर पिएं। पालक के जूस के फायदे से गले की सूजन से आराम मिलती है।

फेफड़ों के सूजन में फायदेमंद

कभी-कभी सांस लेने वाली नली में किसी प्रकार के संक्रमण के कारण फेफड़ों में सूजन आ जाती है। इसमें पालक के पत्ते का रस यानि पालक के जूस के फायदे से सूजन कम होने में मदद मिलती है।  5 मिली पालक पत्ते के रस का सेवन करें। इससे फेफड़ों की सूजन कम होती है।

लीवर के सूजन में लाभ

लीवर के सूजन में पीलिया होने का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ जाता है। पीलिया या जॉन्डिश होने पर पालक के बीज या पालक का पेस्ट बनाकर खाने से लाभ मिलता है। 1-2 ग्राम पालक बीज का चूर्ण या 1-2 ग्राम पालक पेस्ट का सेवन करें। इससे लीवर की सूजन और पाण्डु या एनीमिया रोग में भी लाभ मिलता है। पालक का गुण लीवर के सूजन को कम करने में मदद करता है।

हड्डियों के लिए पालक जूस के फायदे

पालक का जूस हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद होता है। पालक में पाये जाने वाले  विटामिन्स और मिनिरल जैसे कैल्शियम और आयरन हड्डियों को मज़बूती प्रदान करते हैं जिससे ऑस्टोपोरोसिस, एनीमिया जैसी  बीमारियों से बचाव होता है। 

Leave a Reply

Next Post

बिहार में देर शाम तक आएंगे अंतिम नतीजे, 12 :30 तक सिर्फ 20% वोट गिने गए, 4 करोड़ से ज्यादा लोगो ने किया मतदान

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           नई दिल्ली / बिहार 10 नवंबर 2020। बिहार का बिग बॉस कौन बनेगा, इसका फैसला आज होने जा रहा है। अभी तक आए रुझानों में एक बार फिर एनडीए सरकार बनती दिख रही है. 243 विधानसभा सीटों पर रुझान आ गए हैं. अब हर किसी को फाइनल […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार