मणिपुर में हथियारों की बरामदगी पर सरकार ने दाखिल की स्टेट्स रिपोर्ट

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 22 सितम्बर 2023। मणिपुर सरकार ने राज्य में हथियारों की बरामदगी की स्थिति पर सुप्रीम कोर्ट में स्टेट्स रिपोर्ट दाखिल की है। इस रिपोर्ट में सभी स्त्रोतों से बरामद हथियारों की जानकारी दी गई है। बता दें कि बीती छह सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर सरकार और कानून प्रवर्तन एजेंसियों से जातीय हिंसा प्रभावित राज्य में सभी स्त्रोतों से बरामद हथियारों की बरामदगी पर एक स्टेट्स रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया था। 

सुप्रीम कोर्ट ने क्यों मांगी थी स्टेट्स रिपोर्ट
दरअसल सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट को बताया गया कि अवैध हथियारों के अलावा बड़ी मात्रा में पुलिस स्टेशन और आर्मी डिपो से भी हथियार चुराए गए। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए हथियारों की बरामदगी पर स्टेट्स रिपोर्ट अदालत में पेश की जाए। अब मणिपुर सरकार ने स्टेट्स रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में दाखिल कर दी है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ को बताया कि रिपोर्ट दाखिल कर दी गई है और यह सिर्फ न्यायाधीशों के लिए है। 

सरकार ने कहा- सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित समिति कर रही निगरानी
मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ को बताया गया कि जिस भी मुद्दे पर यहां बहस हो रही है,  वह पहले ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित समिति के नोटिस में लाया जा चुका है। सुप्रीम कोर्ट ने रिटायर्ड जज गीता मित्तल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था, जो मणिपुर में राहत और पुनर्वास के कामों की निगरानी कर रही है। 

वहीं याचिकाकर्ता की तरफ से पेश हुईं वरिष्ठ वकील वृंदा ग्रोवर ने बताया कि मणिपुर में मई में जिन दो महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी, उनके शव अभी तक उनके परिजनों को नहीं दिए गए हैं। इस पर तुषार मेहता ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित समिति को भी इस बारे में जानकारी दे दी गई है और समिति ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 

मणिपुर में बीते कई महीनों से हिंसा जारी
बता दें कि मणिपुर में उच्च न्यायालय द्वारा मैतई समुदाय को आरक्षण का लाभ देने पर विचार करने के आदेश के राज्य में जातीय हिंसा शुरू हो गई थी। 3 मई को राज्य में पहली बार जातीय हिंसा हुई, जिसके बाद से यह लगातार जारी है और राज्य में अब तक इस हिंसा में 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। 

Leave a Reply

Next Post

दुर्ग में भाजपा की परिवर्तन यात्रा: झारखंड के पूर्व सीएम का प्रियंका गांधी पर निशाना, कांग्रेस सरकार पर कसा तंज

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर दुर्ग 22 सितम्बर 2023। बीजेपी प्रदेश की कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए पूरे प्रदेश में परिवर्तन यात्रा निकाल रही है। यह परिवर्तन यात्रा प्रदेश में घूम-घूम कर सरकार की नाकामियों को आम जनता के सामने जाकर बता रही है। बीजेपी की परिवर्तन यात्रा आज […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे