लोकसभा चुनाव 2024 : एनडीए तीसरी बार… लेकिन क्या अपने दम पर बहुमत पा सकेगी भाजपा ?

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 04 जून 2024। देश में किसकी सरकार बनेगी और किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी? यह आज शाम तक साफ हो जाएगा. लोकसभा चुनाव में देश की 543 सीटों पर रुझान आने लगे हैं. एग्जिट पोल के अनुमान की तुलना में इंडिया ब्लॉक कड़ी लड़ाई में देखा जा रहा है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है. एनडीए को 297 से ज्यादा सीटें मिल गई हैं. इंडिया ब्लॉक भी 230 का आंकड़ा पार कर गया है. एनडीए की सरकार बनती है तो नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे और देश के दूसरे ऐसे नेता बन जाएंगे, जिन्होंने लगातार तीसरी बार पीएम बनने का रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड जवाहर लाल नेहरू के नाम पर है. इस बार 96.88 करोड़ मतदाताओं में से 64.2 करोड़ मतदाताओं ने वोट देकर रिकॉर्ड बनाया है।

वाराणसी से PM मोदी आगे, BJP कार्यकर्ताओं में जश्न; मिर्जापुर से अनुप्रिया पीछे

वाराणसी समेत पूर्वांचल की 13 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना जारी है। आज सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। नतीजों के लिहाज से उत्तर प्रदेश की हॉट सीट वाराणसी पर विशेष नजरें हैं। मतगणना के बीच रुझान भी आने शुरू हो गए हैं। वाराणसी से पीएम मोदी आगे चल रहे हैं। 

भाजपा कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न
वाराणसी में पीएम मोदी की जीत से आश्वस्त कार्यकर्ताओं ने गुलाल उड़ाकर और ढोड़ नगाड़े की थाम पर डांस कर जीत का जश्न मनाना शुरू कर दिया है। शहर के नई सड़क स्थित गीता मंदिर गेट के पास भाजपा के कार्यकर्ताओं ने जमकर गुलाल उड़ाए।

राहुल गांधी एक लाख दस हजार वोटों से आगे, स्मृति 50 हजार से पीछे

अमेठी और रायबरेली में वोटों की गिनती ठीक आठ बजे शुरू हो जाएगी। यहां देखते रहिए, इन सीटों पर गिनती का पल-पल का अपडेट।  

J-K में उमर और महबूबा पीछे

जम्मू-कश्मीर के दोनों पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती अभी भी पीछे चल रहे हैं. तिरुवनंतपुरम में राजीव चन्द्रशेखर 23000 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं।

जौनपुर में बीजेपी पीछे 

उत्तर प्रदेश के जौनपुर से बीजेपी पीछे चल रही है. यहां बीजेपी से कृपाशंकर सिंह उम्मीदवार हैं. इस सीट पर बाहुबली नेता धनंजय सिंह ने बीजेपी को समर्थन दिया है. धनंजय की पत्नी श्रीकला को पहले बसपा ने उम्मीदवार बनाया था. बाद में टिकट रद्द कर दिया था।

हिमाचल में बीजेपी सभी सीटों पर आगे

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी सभी चार सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. कांगड़ा में बीजेपी के राजीव भारद्वाज 1,93,104 वोट से आगे. मंडी में बीजेपी के कंगना रनौत 50,498 वोट से आगे. हमीरपुर में बीजेपी के अनुराग ठाकुर 1,19,440 वोट से आगे. शिमला में बीजेपी के सुरेश कश्यप 63,254 वोट से आगे चल रहे हैं।

इंदौर में NOTA को 1 लाख के करीब वोट

इंदौर सीट पर वोटर्स ने NOTA पर जमकर बटन दबाया है. यहां नोटा दूसरे स्थान पर है. नोटा को 96 हजार वोट दिए गए हैं. बीजेपी के शंकर लालवानी आगे हैं. हैदराबाद में असदुद्दीन औवेसी 46891 वोटों के साथ आगे चल रहे हैं. बीजेपी की माधवी लता पीछे हैं. सुल्तानपुर से बीजेपी की मेनका गांधी पीछे चल रही हैं. केरल में बीजेपी 2 सीटों पर आगे चल रही है. त्रिशूर में सुरेश गोपी और और तिरुवनंतपुरम में राजीव चन्द्रशेखर आगे चल रहे हैं. बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन नीलगिरी से पीछे चल रहे हैं. डीएमके के ए राजा आगे चल रहे हैं. डीएमके की कनिमोझी थूथुकुडी में 74,000 से अधिक वोटों के अंतर से आगे चल रही हैं. चंडीगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी आगे हैं. मुजफ्फरनगर में संजीव बालियान पीछे चल रहे हैं. फिरोजाबाद में सपा के अक्षय यादव लीड कर रहे हैं।

Leave a Reply

Next Post

अखिलेश यादव का बड़ा आरोप, कहा- उत्तर प्रदेश की 17 सीटों पर हो रही धीमी काउंटिंग, इंडी गठबंधन की बढ़त बरकरार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर लखनऊ 04 जून 2024। उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटों पर सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हो गई है। वोटों की गिनती 75 जिलों के 81 केंद्रों पर की जा रही है। पिछले दो चुनावों में यहां की जनता ने भाजपा का साथ दिया है। लोकसभा चुनाव 2024 […]

You May Like

"हमें जेल से निकले केवल 2 दिन हुए, अभी से ही विपक्ष के लोगों में खलबली मच गई है", भोगनाडीह में विपक्ष पर जमकर बरसे हेमंत सोरेन....|....यात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, एक मासूम की मौत, 30 से अधिक घायल, मची चीख-पुकार....|....हेमंत सोरेन के बयान पर बिफरे मुख्यमंत्री साय, कहा- आदिवासी समाज का न करें अपमान…....|....पीएम मोदी ने वेंकैया नायडू के जीवन पर आधारित पुस्तकों का किया विमोचन, आपातकाल पर फिर कांग्रेस को घेरा....|....सीएम विष्णुदेव साय मन की बात कार्यक्रम में हुए शामिल....|....मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बोले, 1 जुलाई को ट्रांसफर करेंगे महतारी वंदन योजना की राशि....|....'बहुत आभारी हूं...', अनुष्का शर्मा ने टी20 विश्व कप जीत के बाद विराट कोहली के लिए एक दिल छू लेने वाला नोट लिखा....|....दंतैल हाथियों का आतंक, दो मकानों को पहुंचाया नुकसान; इलाके में 15 से अधिक हाथी, दहशत में ग्रामीण....|....‘2024 इलेक्शन, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव’, मोदी 3.0 के पहले ‘मन की बात’ कार्यक्रम की बड़ी बातें....|....2022 में चोट के चलते नहीं खेले बुमराह, अब वापसी कर अपने दम पर भारत को बनाया विश्व चैंपियन