पेनल्टी पर गोल से चूके हैरी केन, इंग्लैंड बाहर, सातवीं बार सेमीफाइनल में पहुंची फ्रांस की टीम

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

दोहा 11 दिसंबर 2022। फ्रांस ने रोमांचक मैच में इंग्लैंड को 2-1 से हरा दिया। इस जीत के साथ फ्रांस की टीम लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही। अब उनका सामना सेमीफाइनल में मोरक्को से होगा। मोरक्को ने क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल को 1-0 से हराया था। वहीं, अर्जेंटीना की टीम दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया से भिड़ेगी। फ्रांस अब इतिहास रचने से बस दो कदम दूर है। फ्रांस की टीम अगर टाइटल डिफेंड करने में कामयाब रहती है तो पिछले 60 साल में लगातार दो वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी। पिछली बार ऐसा ब्राजील ने किया था। उसने 1958 और 1962 में लगातार दो वर्ल्ड कप जीते थे। इसके बाद से कोई टीम लगातार दो वर्ल्ड कप नहीं जीत सकी है। 

सातवीं बार सेमीफाइनल में फ्रांस

फ्रांस की टीम सातवीं बार फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची है। 1982 और 1986 के बाद फ्रांस की टीम पहली बार लगातार दो संस्करणों के सेमीफाइनल में पहुंची है। इंग्लैंड की टीम सातवीं बार वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल राउंड में हारकर बाहर हुई है। यह किसी दूसरी टीम से ज्यादा है। फ्रांस के मैनेजर डिडिएर डेशॉ इस टीम के साथ वर्ल्ड कप के 17 मैच में कोच रह चुके हैं और इनमें से टीम ने 13 मैचों में जीत हासिल की है। दो मैच ड्रॉ रहे हैं और दो में फ्रांस को हार का सामना करना पड़ा है। डेशॉ से ज्यादा सिर्फ ब्राजील के पूर्व कोच फेलिपे स्कोलारी (14) और हेलम्ट शॉन (16) ने इस टूर्नामेंट में जीत हासिल की है। 

दोनों टीमों ने आक्रामक शुरुआत की

दोनों टीमों ने मैच की शुरुआत आक्रामक अंदाज में की, लेकिन 17वें मिनट में फ्रांस के ओरेलियेन चुआमेनी ने बॉक्स के बाहर से गोल दाग अपनी टीम को 1-0 से बढ़त दिलाई। हाफ टाइम तक स्कोर यही रहा। इंग्लैंड की टीम ने पहले हाफ में पिछड़ने के बाद वर्ल्ड कप में कभी मैच नहीं जीता है। इस स्थिति में इंग्लिश टीम ने दो मैच ड्रॉ कराए हैं और सात मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, फ्रांस की टीम हाफ-टाइम में बढ़त बनाने के बाद वर्ल्ड कप में कभी नहीं हारी है। इस मैच को मिलाकर पिछले 26 में से 25 मैचों में फ्रांस की टीम को जीत मिली है। एक मैच ड्रॉ रहा। 

हैरी केन ने पहले पेनल्टी पर गोल दागा

इसके बाद दूसरे हाफ में 54वें मिनट में फ्रांस के लिए गोल दागने वाले चुआमेनी ने बॉक्स के अंदर इंग्लैंड के बुकायो साका पर फाउल किया। इस पर रेफरी ने पेनल्टी शूट ऑफर किया। हैरी केन ने इस पर गोल दाग इंग्लैंड की वापसी कराई। हैरी केन ने साथ ही इंग्लैंड के लिए संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने वेन रूनी के रिकॉर्ड की बराबरी की। यह हैरी केन का इंग्लैंड के लिए 53वां गोल रहा। रूनी ने 120 मैचों में इतने गोल किए थे। वहीं, केन का यह 80वां मैच था।

Leave a Reply

Next Post

कोलकाता फिल्म फेस्टिवल में अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान बिखेरेंगे जलवा, इन सितारों को मिलेगा सम्मान

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 11 दिसंबर 2022। शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के दो दिग्गज अभिनेता हैं। दोनों अक्सर किसी न किसी वजह से चर्चा में रहते हैं। बिग बी और शाहरुख खान दोनों ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं। लंबे अरसे […]

You May Like

एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप....|....धोनी के संन्यास लेने को लेकर आया सीएसके के अधिकारी का बयान....|....लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट....|....राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए....|....'अंतरिक्ष में इंसानों को भेजना और अंतरिक्ष स्टेशन बनाना हमारा लक्ष्य', इसरो प्रमुख एस सोमनाथ का एलान