पहले टेस्ट के लिए भारत लगा रहा एड़ी-चोटी का जोर; दक्षिण अफ्रीका में 31 साल से सीरीज जीतने का इंतजार

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 25 दिसंबर 2023। विश्व कप के निराशाजनक फाइनल को एक महीना बीत चुका है और इसकी टीस अब तक कायम है, लेकिन रोहित शर्मा और विराट कोहली ने रविवार को यहां टेस्ट सीरीज के अभ्यास के दौरान बिना बातचीत किए पसीना बहाया क्योंकि वे जानते हैं कि आगे बढ़ना महत्वपूर्ण है। भारतीय क्रिकेट टीम 31 साल से दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है और अपने करियर के अंतिम पड़ाव में कोहली और रोहित वह ही हासिल करना चाहेंगे जो कोई अन्य भारतीय टीम नहीं कर सकी है। दोनों टीमों ने 1992 में एक-दूसरे के खिलाफ पहला टेस्ट (डरबन में) खेला था और तब से अपने घर में दक्षिण अफ्रीका भारत पर हावी रहा है।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका आंकड़े

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कुल 42 टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 15 और दक्षिण अफ्रीका ने 17 टेस्ट जीते हैं। 10 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। यानी दोनों टीमों के बीच ज्यादा फासला नहीं है। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड खराब रहा है। अफ्रीकी जमीन पर टीम इंडिया ने 23 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ चार जीते हैं। 12 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। सात टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में पिछला टेस्ट 2021 में जीता था। वह मुकाबला भी सेंचुरियन में खेला गया था। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में तीन टेस्ट खेले गए हैं और तीनों के ही नतीजे निकले हैं। दो में भारतीय टीम को हार मिली और एक में टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी। 

तीन घंटे का रहा अभ्यास सत्र

सुपरस्पोर्ट पार्क में सभी खिलाड़ियों ने तीन घंटे तक कड़ा अभ्यास किया। रोहित और जायसवाल सबसे पहले नेट पर पहुंचे, उन्होंने बारी-बारी जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर की गेंदों का सामना किया। रोहित ने अश्विन की गेंद को स्वीप कर दिखाया कि जहां तक सलामी बल्लेबाजी का संबंध है तो उनमें कुछ नहीं बदला है। इसी दौरान कोहली भी आ गए और उन्होंने कोच द्रविड़ से थेाड़ी बातचीत की जो रोहित को बल्लेबाजी करते हुए देख रहे थे। कुछ देर बाद कोहली पैड पहनकर थ्रोडाउन नेट पर आ गएं जहां रोहित और जायसवाल भी कुछ देर में पहुंच गए।

रोहित ने अपने युवा सलामी जोड़ीदार से पूछा, ‘तुझको पहले जाना है कि मैं जाऊं। ’ थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट दयानंद ने कप्तान से पूछा, ‘दादा आपके लिए कौन सा गेंदबाज रखें, दाएं हाथ वाला या बाएं हाथ वाला।’ कप्तान को किसी से भी कोई परेशानी नहीं थी जिन्होंने नेट बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया था। दोनों ने अच्छा डिफेंस दिखाया, लेंथ पर काफी गेंद छोड़ीं और कभी कभार ड्राइव शॉट भी लगाए और एक-दूसरे की बल्लेबाजी भी देखी। बाद में रोहित जायसवाल और गिल को पुल शॉट लगाते हुए शरीर का संतुलन बनाने के बारे में बताते दिखे जिन्हें भविष्य के ‘रोहित-कोहली’ की जोड़ी कहा जाता है।

शार्दुल को मिल सकती है अश्विन पर वरीयता

कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, मार्को यानसेन और संभवत: गेराल्ड कोएत्जी के चार तेज गेंदबाजों के आक्रमण के खिलाफ भारत के बल्लेबाजी गहराई को कम करने की संभावना नहीं है जिससे यहां के तेज गेंदबाजों के मुफीद हालात में शार्दुल ठाकुर फिर से अश्विन को पछाड़ सकते हैं। पहले दिन बारिश का पूर्वानुमान है। मुकेश कुमार ने भी नेट पर अच्छी गेंदबाजी की, हालांकि उनकी रफ्तार प्रसिद्ध कृष्णा से थोड़ी कम है। प्रसिद्ध की गेंदों से हालांकि ज्यादातर बल्लेबाजों को परेशानी नहीं हुई।

दोनों टीमें

भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा, अभिमन्यू ईश्वरन।

दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड बेडिंघम, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएट्जी, टोनी डी जोर्जी, डीन एल्गर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, वियान मुल्डर, लुंगी एनगिडी, कीगन पीटरसन, कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, काइल वेरेन।

Leave a Reply

Next Post

कांग्रेस प्रमुख खरगे का आरोप- सांसदों के निलंबन को हथियार की तरह इस्तेमाल कर रही बीजेपी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 25 दिसंबर 2023। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सभापति जगदीप धनखड़ को लिखे एक पत्र में भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा है कि सत्तापक्ष ‘‘लोकतंत्र को कमजोर करने, संसदीय परंपराओं को नष्ट करने और संविधान का गला घोंटने” के लिए […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- पांचवें चरण में इंडी गठबंधन परास्त हो चुका, कांग्रेस ने 60 साल बर्बाद किए....|....स्वाति मालीवाल मामले की एसआईटी करेगी जांच, इस महिला अधिकारी को मिली जिम्मेदारी....|....कवर्धा सड़क हादसा: 17 शवों का एक साथ अंतिम संस्कार, उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा रहे मौजूद रहे....|....कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी के बयान को झूठा बताना मुख्यमंत्री की बौखलाहट - दीपक बैज....|....एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप