भारत ने इंग्लैंड को पहली बार घरेलू मैदान पर टेस्ट मैच में हराया, 347 रन से जीतकर रचा इतिहास

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 16 दिसंबर 2023। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टेस्ट मैच में 347 रन से जीत हासिल की। इस मैच को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। उसने पहली बार अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट में इंग्लैंड को हराया। भारतीय महिला टीम की इंग्लैंड के खिलाफ यह कुल तीसरी जीत है। इससे पहले उसने 2006 में टॉन्टन और 2014 में वॉर्मस्ले में जीत हासिल की थी। वहीं, महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी हासिल की। इससे पहले श्रीलंका की महिला टीम ने पाकिस्तान को 1998 में 309 रन से हराया था। वहीं, न्यूजीलैंड ने 1972 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 188 रन से जीत हासिल की थी।

मैच में क्या हुआ?
पहली पारी में 428 रन बनाने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड को पहली पारी में 136 रन पर समेट दिया। ऐसे में भारत को पहली पारी में 292 रन की बढ़त मिली थी। टीम इंडिया ने दूसरी पारी को छह विकेट पर 186 रन पर घोषित कर दिया। इस तरह इंग्लैंड को जीत के लिए 479 रन का लक्ष्य मिला। उसकी पूरी टीम दूसरी पारी में 131 रन पर सिमट गई। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने चार और पूजा वस्त्राकर ने तीन विकेट लिए। राजेश्वरी गायकवाड़ को दो सफलता मिली। रेणुका सिंह ठाकुर ने एक विकेट अपने नाम किया।

इंग्लैंड की दूसरी पारी में पूजा और दीप्ति ने बरपाया कहर
दूसरी पारी में इंग्लैंड को पहला झटका टैमी ब्यूमोंट के रूप में लगा। वह 26 गेंद पर 17 रन बनाकर आउट हुईं। रेणुका सिंह ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। सोफिया डंकले 15 रन बनाकर आउट हुईं। उन्हें पूजा वस्त्राकर ने पवेलियन भेजा। पूजा ने डंकले के बाद नताली सीवर ब्रंट को भी अपना शिकार बनाया। नताली खाता खोले बगैर क्लीन बोल्ड हो गईं। उनके बाद कप्तान हीथर नाइट भी आउट हो गईं। हीथर (21 रन) को पूजा वस्त्राकर ने यास्तिका भाटिया के हाथों कैच कराया। डेनियल वायट 12 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। दीप्ति शर्मा की गेंद पर स्नेह राणा ने उनका कैच लिया।

दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड को छठा झटका दिया। उन्हें एमी जोंस को पवेलियन भेज दिया। जोंस पांच रन बनाकर शेफाली वर्मा को कैच थमा बैठीं। उनके बाद सोफी एक्लेस्टोन भी आउट हो गईं। वह 10 रन ही बना सकीं। एक्लेस्टोन को राजेश्वरी गायकवाड़ ने क्लीन बोल्ड कर दिया। केट क्रॉस (16 रन) और लॉरेन फिलर (00) को दीप्ति शर्मा ने क्लीन बोल्ड किया। गायकवाड़ ने लॉरेन बेल (आठ रन) को जेमिमा के हाथों कैच कराया और इंग्लैंड की पारी को समेट दिया।

ऐसी रही भारत की दूसरी पारी
भारत की दूसरी पारी की बात करें तो कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा नाबाद 44 रन बनाए। उनके पास अर्धशतक लगाने का मौका था, लेकिन उन्होंने पारी घोषित करने का फैसला किया। शेफाली वर्मा ने 33 और जेमिमा रोड्रिग्स ने 27 रन की पारी खेली। स्मृति मंधाना ने 26 और दीप्ति शर्मा ने 20 रन बनाए। पूजा वस्त्राकर 17 रन बनाकर नाबाद रहीं। यास्तिका भाटिया ने नौ रन बनाए और स्नेह राणा खाता नहीं खोल पाईं। इंग्लैंड के लिए चार्ली डीन ने चार और सोफी एक्लेस्टोन ने दो विकेट लिए।

Leave a Reply

Next Post

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में कोच नहीं होंगे राहुल द्रविड़, कोटक को मिली जिम्मेदारी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 16 दिसंबर 2023। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज रविवार (17 दिसंबर) को शुरू होगी। इस सीरीज में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और उनका कोचिंग दल टीम इंडिया के साथ नहीं होगा। दोनों टीमों के बीच तीन टी20 मैचों […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं