तेंदुआ दहशत : कांकेर से जनकपुर पहुंची वन्यप्राणी की एक्सपर्ट टीम !

SAZID
शेयर करे
जनकपुर में लगने वाले मेले और विचरण कर रहे तेंदुए के संबंध में जनकपुर रेंजर ने एसडीएम भरतपुर को पत्र लिखकर वस्तु स्थिति से अवगत कराया ।
छत्तीसगढ़ रिपोर्टर / मो.साजिद खान
एमसीबी ( सरगुजा ) –  तीन इंसानों का और मवेशी का शिकार करने वाले आदमखोर तेंदुए पर निगरानी रखने और उसे पकडने के लिए कांकेर से वन्यप्राणी की एक्सपर्ट टीम मनेन्द्रगढ़ वनमंडल के जनकपुर परिक्षेत्र में पहुंच चुकी है।
        जनकपुर परिक्षेत्राधिकारी ने बताया कि ये टीम निगरानी रखेगी कि तेंदुआ है कि क्या है ? कहां है और किधर-किधर है, कोई दूसरा जानवर तो नही है ? यह टीम पदचिह्न के आधार पर पता करेगी कि जिस- जिस रास्ते में उसके पदचिह्न मिल रहे हैं। उस-उस रास्ते में असली पदचिह्न को पकड़ेंगे कि ये सिर्फ इसी क्षेत्र में हैं या यही दूसरे क्षेत्र में हैं। तेंदुआ ही है या अन्य कोई और जानवर है। फिर सारी जानकारी एकत्र करने के बाद अधिकारियों से  बातचीत करके आगे की कार्यवाही करेंगे।
                     
दिनांक 10 जनवरी 2023 को जनकपुर वनपरिक्षेत्राधिकारी ने जनकपुर में लगने वाले मेले और जनकपुर क्षेत्र में विचरण कर रहे खतरनाक तेंदुए की वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) भरतपुर को पत्र लिखा।
                   वनपरिक्षेत्राधिकारी पत्र में उल्लेखित किया है कि दिनांक 14 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति के अवसर पर कैलाश मंदिर जनकपुर में मेला का आयोजन किया जा रहा है। जबकि वन परिक्षेत्र जनकपुर से लगे हुए वन क्षेत्रों में वन्यप्राणी खतरनाक तेंदुए के द्वारा विचरण किया जा रहा है। दिनांक 03 जनवरी 2023 को ग्राम सिंगरौली (पुरानिहापारा) में एक महिला को तेंदुआ द्वारा मार दिया गया एवं आज दिनांक 10 जनवरी 2023 को परिक्षेत्र कुंवारपुर के ग्राम जनकपुर से लगे वन क्षेत्र में वन्य प्राणी तेंदुआ द्वारा एक मवेशी को मारने की जानकारी प्राप्त हुई है। इससे स्पष्ट है कि जनकपुर क्षेत्र मे वन्यप्राणी खतरनाक तेंदुआ का विचरण हो रहा है। जनकपुर में मकर संक्रांति के अवसर पर कैलाश मंदिर में लगने वाले मेले में वन परिक्षेत्र जनकपुर से लगे ग्रामों में निवास करने वाले लोगों के द्वारा मेला में आवागमन किया जायेगा। जिससे वन्य प्राणी तेंदुआ द्वारा अप्रिय घटना किए जाने की संभावना है। वनपरिक्षेत्र जनकपुर की टीम तेंदुआ से होने वाली अप्रिय घटना की रोकथाम हेतू लगातार सक्रिय है। यदि मेला का आयोजन है आवश्यक है तो कृपया अपने स्तर से भी मेला में आवागमन करने वाले ग्रामीणों को अप्रिय घटना से बचाव हेतू आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट करें।
                     गौरतलब है कि भरतपुर क्षेत्र में अब तक आदमखोर तेंदुए के द्वारा तीन इंसानो का शिकार किया जा चुका है। जिसमें दो महिलाएं एक बालक शामिल हैं। अब एक मवेशी को अपना शिकार बनाया है। क्षेत्र में दहशत का माहौल है। मनेन्द्रगढ़ वनमंडल के कुंवारपुर और जनकपुर परिक्षेत्र का वन अमला आदमखोर तेंदुए को पकडने के लिए बकरा और मुर्गी रखकर जाल बिछाकर और मुनादी कराकर सजगता से कोरम पूरा कर चुका है।

Leave a Reply

Next Post

नीति आयोग में अर्थशास्त्रियों के साथ पीएम मोदी ने की बैठक, केंद्रीय बजट से पहले लिए सुझाव

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 13 जनवरी 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नीति आयोग में अर्थशास्त्रियों के साथ की। इस बैठक के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं। पीएम ने केंद्रीय बजट से पहले अर्थशास्त्रियों से राय और सुझाव लेने के साथ-साथ भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति और इसकी चुनौतियों […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला