दही खाने के फायदे और नुकसान, इन 5 फैक्ट्स को जाने बिना खाएंगे तो पछताएंगे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 20 जनवरी 2023। दही को एक्टिव और हेल्दी बॉडी के लिए सबसे अच्छा फूड माना जाता है. हालांकि ऐसे कई कारण हैं कि किसी को इस प्रोबायोटिक से भरे फूड से बचना चाहिए जो असुविधा, दर्द और यहां तक कि इंफेक्शन का कारण बनता है. दही कई बार आपको लंबे समय तक परेशान करने वाली स्वास्थ्य जोखिम में डाल सकती है. हालांकि दही पाचन को मजबूत रखने और गट हेल्थ को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, लेकिन दही के दुष्प्रभावों के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं।

पाचन संबंधी समस्याएं

भले ही दही डकार, सीने में जलन और कब्ज जैसी कई पाचन समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है, लेकिन कुछ हानिकारक बैक्टीरिया-बेस्ड प्रोबायोटिक समस्याएं हैं जो गैस और पेट फूलने का कारण बन सकती हैं. डेली दही का सेवन करने वालों को गंभीर कब्ज और अधिक प्यास भी लग सकती है।

सिर दर्द

कई बार हमें यह भी पता नहीं चलता है कि नियमित रूप से कुछ फूड्स खाने से पुराने सिरदर्द का मुख्य कारण है. दही एक ऐसा भोजन है जो सिरदर्द और माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है. यह बायोजेनिक एमाइन के कारण होता है, जो तब बनता है जब प्रोटीन से भरपूर फूड्स पुराने हो जाते हैं या हानिकारक बैक्टीरिया द्वारा फर्मेंटेड होते हैं।

एलर्जी हो सकती है

जो लोग लेक्टोज इंटोलरेंस होते हैं और एलर्जी से पीड़ित हैं उन्हें दही का सेवन करने से बचना चाहिए. इसके पीछे प्रोबायोटिक्स मुख्य कारण होते हैं जो आंत और पाचन तंत्र में एलर्जी को बढ़ाते हैं और ट्रिगर करते हैं।

इंफेक्शन हो सकता है

भले ही दही ज्यादातर लोगों के लिए खाने के लिए सुरक्षित है, लेकिन कुछ लोगों को ऐसा नहीं लगता. दुर्लभ मामलों में दही के प्रोबायोटिक्स में पाए जाने वाले बैक्टीरिया या यीस्ट ब्लड फ्लो में प्रवेश कर सकते हैं और अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

गठिया के रोगियों में दर्द बढ़ाता है

दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट में प्रोटीन के प्रकार के कारण वे गठिया से पीड़ित लोगों में सूजन और जोड़ों के दर्द की संभावना को बढ़ाते हैं. गठिया एक सामान्य स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें आपके जोड़ों में सूजन शामिल है, जो असहनीय दर्द और जोड़ों, हड्डियों और शरीर के अन्य अंगों को नुकसान पहुंचाता है।

Leave a Reply

Next Post

फ्रांसीसी पत्रकार ने कहा- यूक्रेन-रूस के बीच वार्ता कराने में अहम भूमिका निभा सकते हैं पीएम मोदी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर वांशिगटन 21 जनवरी 2023। यूक्रेन-रूस के बीच चल रहे युद्ध का मसला पूरी दुनिया में एक चर्चा का विषय बना हुआ है। खासकर पश्चिमी देशों के लिए यह युद्ध परेशानी का सबब बनता जा रहा है। युद्ध समाप्त करने के लिए कोई रास्ता नहीं सूझ रहा […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं