हेमंत सोरेन सरकार का एक साल पूरा, CM ने कहा- मुझे खाली खजाने की चाभी मिली थी, 5 साल बाद झारखंड को केंद्र से भीख मांगने की जरुरत नहीं पड़ेगी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

सोरेन सरकार के एक साल पूरे होने पर मोरहाबादी मैदान में राज्यस्तरीय भव्य कार्यक्रम का किया गया आयोजन

हेमंत ने 1710.26 करोड़ के 171 योजना का उद्घाटन व 1529.06 करोड़ की 59 योजना का शिलान्यास किया

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

रांची 29 दिसम्बर 2020। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि पिछले साल मुझे पूर्व की सरकार ने खाली खजाने की चाभी सौंपी थी। हर विभाग कर्ज में डूबा था। जब सरकार आई थी तो स्थिति भयावह थी। दूसरे महीने में तनख्वाह कैसे दिया जाएगा, ये भी सोचना पड़ता था। मैं वादा करता हूं कि पांच साल बाद झारखंड को किसी के सामने भीख मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। न वर्ल्ड बैंक के सामने और न केंद्र सरकार के सामने हाथ फैलाना पड़ेगा।

बता दें कि मंगलवार को हेमंत सोरेन सरकार ने एक साल पूरा कर लिया। इस मौके पर मोरहाबादी मैदान में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में CM हेमंत सोरेन 1710.26 करोड़ के 171 योजनाओं का उद्घाटन व 1529.06 करोड़ की 59 योजनाओं का शिलान्यास किया।

20 साल में राज्य को स्वावलंबी बनाने पर चर्चा ही नहीं हुई

CM ने कहा कि 20 साल पहले सरप्लस बजट वाला राज्य कैसे देश का पिछड़ा राज्य बन गया, यह सोचने वाली बात है। उन्होंने कहा कि राज्य स्वावलंबी कैसे बने, 20 साल में इस पर कभी चर्चा नहीं हुई।

खनिज संपदा से परिपूर्ण होने के बाद भी पिछड़े

हेमंत सोरेन ने कहा कि आज ऐसे कई राज्य हैं, जहां कोयला नहीं है, अभ्रक नहीं है। चांदी नहीं है। हमारे पास ये सब होने के बाद भी पिछड़े हैं। हमारे पास खिलाड़ियों की खान है, जो देश-विदेश में नाम रोशन कर रहे हैं। कला-संस्कृति की अपार संभावनाएं हैं लेकिन इस दिशा में कभी काम ही नहीं हुआ है।

बीमार अस्पताल से कोरोना को मात दिया

हेमंत सोरेन ने कहा कि एक तो हम खाली खजाने से जूझ रहे थे ऊपर से कोरोना की मार। चुनौती ये थी कि पूर्ववर्ती सरकार ने सरकारी अस्पताल को बीमार बना दिया था। जहां एक भी वेंटिलेटर नहीं थे। हमने इसे भी स्वीकार किया और आज कोरोना से बेहतर तरीके से मुकाबला करने में हम देश में दूसरे-तीसरे स्थान पर हैं।

जनवरी के पहले सप्ताह में कैलेंडर बना कर नियुक्तियां शुरू करेंगे

हेमंत सोरेन ने कहा कि पिछली सरकार की गलत नीतियों के कारण आज तक JPSC पर उंगलियां उठती रही। 20 साल में छठी परीक्षा का आयोजन भी सही से नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि अब इसे दूर किया जाएगा। जनवरी के पहले सप्ताह में कैलेंडर जारी कर के JPSC की नियुक्तियां लागत शुरू की जाएगी और युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

मनरेगा में मजदूरी 300 रुपए किया जाएगा

सीएम ने कहा कि ग्रामीणों की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। इसमें मनरेगा अहम भूमिका निभा रहा है। सरकार मनरेगा को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। साल के आखिर तक मनरेगा की मजदूरी 300 रुपए करने का लक्ष्य है।

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हेमंत सोरेन, जेएमएम केे केंद्रीय अध्यक्ष शिबूू सोरेन, वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव।

सरकार जनता के भरोसे पर खरा उतर रही है: आरपीएन सिंह

इस मौके पर कांग्रेस नेता सह प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह ने कहा कि 1 साल पहले जब इसी मैदान में हेमंत सरकार शपथ ले रही थी तो लोगों की आंखों में मैंने भरोसा देखा था। अब सरकार उनके भरोसे पर खरा उतर रही है। कोविड जैसी महामारी के बाद भी हेमंत सरकार ने किसानों की कर्जमाफी, सरना धर्म कोड को विधानसभा से पारित करने संबंधी कई बड़े निर्णय लिए।

लोग मानने लगे हैं कि यह सरकार जो वादे करती है, उसे पूरा करती है: रामेश्वर उरांव

वहीं, राज्य के वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता रामेश्वर उरांव ने कहा कि 1 साल में सरकार ने जनहित में कई काम किए। एक काम जो सीधे जनता के दिलों से जोड़ दिया, वह है सरना धर्म कोड को विधानसभा से पारित करना। उन्होंने कहा कि आदिवासी इलाकों में जा कर देखिए, सरकार के इस फैसले ने हेमंत सोरेन को लोगों के दिलों में बिठा दिया। लोग मानने लगे हैं कि यह सरकार जो वादे करती है, उसे पूरा करती है। राज्य खाद्य सुरक्षा योजना की शुरुआत जल्द की जाएगी।

रांची नगर निगम भवन का हुआ उद्घाटन

इस दौरान रांची नगर निगम और झारखंड अर्बन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (जुप्मी) के नवनिर्मित भवन का ऑनलाइन उद्घाटन भी हुआ। साथ ही कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर का उद्घाटन व रांची जोन 1 के सीवरेज प्रोजेक्ट समेत अन्य योजनाओं का शिलान्यास किया गया।

Leave a Reply

Next Post

राज्यपाल ने कान्हा किसली प्रवास के दौरान बैगा जनजातियों की समस्याओं को नजदीक से जाना : बैगाओं की पारंपरिक कला-संस्कृति को संरक्षित करने पर दिया जोर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           रायपुर 29 दिसंबर 2020। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने मंडला जिले के कान्हा किसली के तीन दिवसीय प्रवास के दौरान विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति की समस्याओं को नजदीक से जानने का प्रयास किया। राज्यपाल ने बैगा जनजाति के लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं के बारे […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे