किसान आंदोलन के दौरान नहीं किया सहयोग, जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने यशपाल मलिक को हटाया

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

हिसार 20 दिसंबर 2021। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में जाटों को शामिल करने की मांग को लेकर आंदोलन की अगुवाई करने वाली अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति (एआईजेएएसएस) ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल मलिक को पद से हटाने की घोषणा की और समिति से उनकी प्राथमिक सदस्यता भी रद्द कर दी। मलिक को किसान आंदोलन में उनकी कथित गैर-जिम्मेदार भूमिका के लिए हटाने का भी शामिल है। उन्होंने कहा कि मलिक ने हरियाणा में जाट आंदोलन को फिर से शुरू करने की कोशिश की, जब किसानों का आंदोलन अपने चरम पर था।

सतबस खाप प्रधान बलवान सिंह मलिक की अध्यक्षता में समिति की आम सभा की बैठक शनिवार को हिसार के जाट धर्मशाला में हुई। बैठक में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 2016 में हिंसक रूप ले चुके जाट आंदोलन ने हरियाणा के कई जिलों में तबाही की निशानी छोड़ी है। हालांकि, AIJASS लगभग चार वर्षों से सक्रिय नहीं है। जाट आंदोलन के दौरान मलिक के विश्वासपात्र अशोक बलहारा ने कहा कि उन्होंने दो प्रस्तावों पर अमल किया है। जिसमें मलिक को किसान आंदोलन में उनकी कथित गैर-जिम्मेदार भूमिका के लिए हटाने का भी शामिल है। उन्होंने कहा कि मलिक ने हरियाणा में जाट आंदोलन को फिर से शुरू करने की कोशिश की, जब किसानों का आंदोलन अपने चरम पर था और इस उद्देश्य के लिए दिल्ली के नांगलोई में एक बैठक भी की। उन्होंने कहा, जाट समाज ने मलिक के इस कदम का विरोध किया था क्योंकि इससे किसानों के आंदोलन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता था। समिति के प्रवक्ता धर्मपाल बादल ने कहा कि बलहारा को समिति के आगे के मामलों के संचालन के लिए AIJASS का राष्ट्रीय संयोजक नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा, “समुदाय के कई सदस्यों के खिलाफ अदालतों में लंबित पुलिस मामलों के मामले को उठाने के लिए 11 सदस्यों की एक तदर्थ समिति का गठन किया गया है। हम इस मुद्दे पर खाप पंचायतों, सामाजिक संगठनों और राजनीतिक नेताओं से चर्चा करेंगे।” एक महिला जाट नेता राजकला हुड्डा ने मलिक को देशद्रोही करार दिया और कहा कि उन्होंने समुदाय के हितों को नुकसान पहुंचाया है।

मलिक गुट ने फैसले को बताया निराधार
यशपाल मलिक के प्रति निष्ठा के कारण AIJASS के एक अन्य गुट ने सामान्य निकाय के फैसलों को निराधार बताया। एआईजेएएसएस के जिलाध्यक्ष बलवान सिंह सुंडा ने कहा कि अशोक बल्हारा छोटू राम ट्रस्ट का अधिग्रहण करना चाहते थे, जो मलिक द्वारा पंजीकृत था और इसमें कुल नौ सदस्य थे। उन्होंने कहा कि मलिक ने 2 अक्टूबर को दिल्ली के नांगलोई में एक बैठक में AIJASS को भंग कर दिया था।

Leave a Reply

Next Post

गुजरात: पाकिस्तानी नाव से 400 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त, छह लोग गिरफ्तार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   अहमदाबाद 20 दिसंबर 2021। पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। छह चालक दल के सदस्यों के साथ एक पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नाव और लगभग 400 करोड़ रुपये की 77 किलोग्राम हेरोइन ले जा रही थी, जिसे गुजरात तट से भारतीय जल क्षेत्र में […]

You May Like

विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे....|....केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 10 किलो अनाज मिलेगा