आगरा में मौजूद है 500 साल पुराना मुगलकालीन चमत्कारी हनुमान मंदिर लंगड़े की चौकी, नाम के पीछ है दिलचस्प कहानी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

आगरा 26 अगस्त 2022। आगरा वैसे तो ताजनगरी के तौर पर पूरी दुनिया में जाना जाता है क्योंकि यहां लोग ताजमहल का दीदार करने आते हैं जो दुनिया के सात अजूबों में से एक है। लेकिन आगरा में एक ऐसा दिव्य और चमत्कारी हनुमान मंदिर है जो करीब 500 सालों से मौजूद है। इस मंदिर को लंगड़े की चौकी के नाम से जाना जाता है। भगवान हनुमान का ये चमत्कारी मंदिर मुगलकालीन है। आगरा के सिविल लाइंस में मौजूद इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि ये मंदिर अकबर के काल से मौजूद है। उस वक्त अकबर की आगरा पर हुकूमत थी। 

मंदिर के पीछे की कहानी कुछ ऐसी है कि मंदिर के पास एक चौकी थी जिसमें एक लंगड़ा चौकीदार ड्यूटी दिया करता था। मंदिर के महंत गोपी उपाध्याय के मुताबिक वो लंगड़ा चौकीदार अक्सर ड्यूटी करते हुए मंदिर में रामकथा सुनाने आ जाया करता था। बार-बार ड्यूटी छोड़कर राम कथा करने की वजह से सिपाहियों ने कोतवाल से उसकी शिकायत कर दी। कोतवाल जब जांच के लिए आए तो देखा कि लंगड़ा सिपाही सचमुच राम कहानी सुना रहा था। लेकिन जब वो चौकी पर पहुंचे तो लंगड़ा सिपाही ड्यूटी पर भी मौजूद था।

कोतवाल इस रहस्य को समझ नहीं पाए और सिपाही को बुलाकर पूछा कि तुम एक ही समय पर दो जगह कैसे होते हो? इसपर लंगड़े सिपाही ने कहा कि मैं तो राम कहानी ही सुनाता हूं, मेरी जगह बजरंग बली ड्यूटी करते हैं। लंगड़े सिपाही की बात सुन कोतवाल को बड़ा आश्यर्च हुआ और इस तरह इस मंदिर का नाम लंगड़े की चौकी मंदिर पड़ गया। इस मंदिर में हर मंगलवार और शनिवार भक्तों की भारी भीड़ लगती है। कहते हैं कि इस मंदिर में मांगी हुई हर मन्नत पूरी होती है। भक्त हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाने यहां आते हैं। 

मंदिर में हर शनिवार को फूल बंगला फूलों से सजाया जाता है। इस फूल बंगले को सजाने को लिए भक्तों की वेटिंग होती है। देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी फूल बंगला सजाने के लिए भक्तों की वेटिंग रहती है। एक से दो महीने पहले ही अगले दो महीने की बुकिंग हो जाती है। मंदिर सुबह 6 बजे से रात 12 बजे तक खुला रहता है। मंगलवार को 1 से 2:30 बजे तक मंदिर बंद रहता है, उस दौरान हनुमान जी को चोला चढ़ाया जाता है।

Leave a Reply

Next Post

पोन्नियिन सेल्वन से ऐश्वर्या की फोटो वायरल, शाही अंदाज में दिखीं बच्चन परिवार की बहू

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 26 अगस्त 2022। एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय अपनी फिल्म पोन्नियिन सेल्वन को लेकर सुर्खियों में हैं. फिल्म का धमाकेदार टीजर भी रिलीज हो गया है. इस फिल्म का टीजर देखने के बाद दर्शकों की उत्सुकता और बढ़ गई है. फैंस अब बेसब्री से फिल्म का […]

You May Like

लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्यौहार देखने छत्तीसगढ़ आया विदेशी राजनयिक दल....|....मतदान से पहले कमलनाथ की श्रमिक वर्ग को साधने की कोशिश, संकल्प पत्र की घोषणाएं गिनाई....|....सिंधिया के समर्थन में गरजे सीएम योगी, कहा- कांग्रेस का विरासत टैक्स औरंगजेब का जजिया कर....|....गर्मी के मौसम में रोज सुबह करें ये काम, पेट की बढ़ी चर्बी लगेगी गलने....|....गर्मी में रोज पिएं किशमिश का पानी, हीट को करेगा बीट....|....पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इस तरह करें हल्दी का सेवन, जल्द दिखेगा असर....|....देवेंद्र यादव के पक्ष में त्रिलोक श्रीवास एवं समर्थकों का तूफानी जनसंपर्क....|....एल्विश यादव पर ईडी का एक्शन, नोएडा पुलिस की एफआईआर पर दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस....|....पलामू में पीएम मोदी ने कांग्रेस-झामुमो को घेरा, दोनों पर लगाया जनता की जायदाद हड़पने की कोशिश का आरोप....|....'छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की अब खैर नहीं': विष्णुदेव बोले- भ्रष्टाचारी पूर्व सीएम हो या कोई और जाना पड़ेगा जेल