अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस जनमत को प्राथमिकता देगी ? जो पार्षद सबसे अधिक मत से निर्वाचित हुए हैं या फिर अध्यक्ष पद के लिए राजधानी स्तर के राजनीतिक संबंधों का खेल चलेगा ?

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

दोनो नगरीय निकाय चुनाव के परिणाम को जनता ने कांग्रेस के पक्ष में कर दिया

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर / साजिद खान

कोरिया (छत्तीसगढ़) 26 दिसंबर 2021। परिसीमन और विभाजन आम जनता का नही बल्कि राजनीतिक मुद्दा होने के कारण शासन-प्रशासन ने विरोध के स्वर के रूकावट को खेद में बदलकर दिमागी कसरत से बैकुंठपुर और शिवपुर-चरचा का नगरीय निकाय चुनाव 20 दिसम्बर को करवाकर 23 दिसम्बर को निर्वाचितों का परिणाम निकलवा दिया। जिसमें बैकुंठपुर नगरीय निकाय में 20 वार्डों के लिए पार्षदों का चुनाव हुआ तो शिवपुर-चरचा के लिए 15 वार्डों के लिए पार्षदों के लिए चुनाव हुआ। तय नियमत: पार्षद ही अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव करेंगे। जिसमें बैकुंठपुर नगरीय निकाय में अध्यक्ष की कुर्सी महिला (मुक्त) है और शिवपुर-चरचा की अन्य पिछड़ा वर्ग (मुक्त) है। जिसमें बैकुंठपुर नगरीय निकाय में हुए इस बार के चुनाव 20 वार्डों में से कांग्रेस के 11 प्रत्याशी के जीते हैं और शिवपुर- चरचा के 15 वार्डों में कांग्रेस के 8 प्रत्याशी जीते हैं। इस तरह दोनो नगरीय निकायों में बहुमत कांग्रेस के पक्ष में आ गया। कांग्रेस की इस जीत के लिए बैकुंठपर क्षेत्र की विधायक अंबिका सिंह देव ने जीत का श्रेय जनता को देकर धन्यवाद दिया। इस जीत को लेकर यही भी कहा जा सकता है कि शहरी क्षेत्र में चल रही भूपेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का बहोत अच्छा असर रहा। कहीं न कहीं   स्वभाविक सी बात है कि अब दोनो निकायों में अध्यक्ष कांग्रेस के ही विराजमान होंगे। यहां लोकतंत्र में नगरीय निकायों के इस पहली गणित में जनता अपने अपने वार्डों का प्रतिनिधि चुन चुकी है और अब पार्षदों की बारी है कि दूसरी गणित में उन्हे नगरीय निकाय की जनता के लिए अपने ही बीच में से ही अध्यक्ष चुनना है।

आंकडों में देखा जाए कि किसने जीत मे कितना मत प्राप्त किया

बैकुंठपुर नगरीय निकाय 20 वार्डों में जीते प्रत्याशी-पहले वार्ड में भाजपा के भानूपाल – 265 मत

दूसरे वार्ड में कांग्रेस के सुनील गुप्ता – 227 मत

तीसरे वार्ड में कांग्रेस के मनीष सिंह – 231 मत

चौथे वार्ड में भाजपा के अनिल खटिक – 173 मत

पांचवे वार्ड में कांग्रेस के धीरज शिवहरे – 233 मत

छठवें वार्ड में कांग्रेस के आशीष यादव – 248 मत

सातवें वार्ड में निर्दलीय अभिनेन्द्र सिंह – 327 मत

आठवें वार्ड में कांग्रेस के बाबी सिंह – 300 मत

नौवें वार्ड में भाजपा के ममता गोयन – 298 मत

दसवें वार्ड में कांग्रेस के अहमदुल्ला फिरोज -282 मत

ग्यारहवें वार्ड में कांग्रेस के मसर्रत जहां – 339 मत

बारहवें वार्ड में भाजपा के नविता शिवहरे – 286 मत

तेरहवें वार्ड में कांग्रेस के अंकित गुप्ता – 231 मत

चौदहवें वार्ड में कांग्रेस साधना जायसवाल-197 मत

पंद्रहवें वार्ड में भाजपा के अवधेश नारायण- 82 मत

सोलहवें वार्ड में कांग्रेस के अन्नपूर्णा सिंह – 241 मत

सत्रहवें वार्ड में भाजपा के शिल्पा गुप्ता – 220 मत

अठारहवें वार्ड में कांग्रेस के ललिता सिंह – 162 मत

उन्नीसवें वार्ड में भाजपा के रामा जायसवाल -335 मत

बीसवें वार्ड में निर्दलीय संजय जायसवाल – 192 मत

शिवपुर-चरचा में नगरीय निकाय के 15 वार्डों में जीते प्रत्याशी

पहले वार्ड में भाजपा के धर्मपाल – 310 मत

दूसरे वार्ड में कांग्रेस के प्रदीप राजवाड़े – 320 मत

तीसरे वार्ड में कांग्रेस लालमुनियादव-419 मत

चौथे वार्ड में कांग्रेस के संतोषी एक्का – 254 मत

पांचवे वार्ड में निर्दलीय रामकली पाल – 75 मत

छठवें वार्ड में कांग्रेस की पूनम शर्मा – 227 मत

सातवें वार्ड में भाजपा के अरूण जायसवाल-430 मत

आठवें वार्ड में भाजपा के संजय कुमार – 225 मत

नौवें वार्ड में कांग्रेस के सुनीता चर्मकार – 262 मत

दसवें वार्ड में कांग्रेस के लाल मोहम्मद – 182 मत

ग्यारहवें वार्ड में कांग्रेस की रेशमा परवीन – 315 मत

बारहवें वार्ड में भाजपा के कुंडल साय – 201 मत

तेरहवें वार्ड में भाजपा के राजेश सिंह – 416 मत

चौदहवें वार्ड में निर्दलीय कुमुद मिश्रा – 201 मत

पंद्रहवें वार्ड में कांग्रेस के प्रदीप तिवारी – 233 मत

झलकियों से भविष्य का राजनैतिक संकेत कैसा होगा ?

  • इस चुनाव में पूर्व अध्यक्ष शैलेश शिवहरे अपना ही वार्ड हार गए। अब आगामी चुनावों भाजपा इनके नाम पर कैसा रूख रखेगी ? यह भविष्य के गर्त में रहेगा। 
  • नगरीय निकाय शिवपुर-चरचा में भाजपा की सरकार नही बन पाने की सूरत में अंदरूनी गुटबाजी में बंटा संगठन क्या पूर्व मंत्री भइय्या लाल राजवाड़े का राजनीतिक वजन कम कराने के लिए रहा ? 
  • बैकुंठपुर की विधायक अंबिका सिंह देव के अपने वार्ड में ही भाजपा का फूल खिल जाना। आगामी विधानसभा चुनाव में इनके लिए यह कैसा संकेत है ?
  • मुसर्रत जहां नगरीय निकाय बैकुंठपुर में पूरे 20 वार्डों के निर्वाचित प्रत्याशियों मे से अपने वार्ड में सबसे अधिक 327 मतों से विजयी हुईं। क्या कांग्रेस नगरीय निकाय बैकुंठपुर में अध्यक्ष के लिए जनमत को प्राथमिकता देगी ?
  • इसी तरह शिवपुर-चरचा में कांग्रेस से लालमुनि यादव सबसे अधिक 419 मतों से विजयी हैं।  
  • नगरीय निकाय बैकुंठपुर में मतदान के दिन करीब आते-आते अति संवेदनशील और पुलिस फोर्स लग चुके रहे वार्ड नंबर 1 में भाजपा के भानू पाल की जीत ने दर्शा दिया कि कलेक्टर व एसपी की देखरेख में निष्पक्षता से हुआ चुनाव कहा जा सकता है। लेकिन दूसरी तरफ दोनो नगरीय निकाय चुनाव को लेकर भाजपा के देवेन्द्र तिवारी कांग्रेस पर पक्षपात का आरोप भी लगाया।
  • इस नगरीय निकाय चुनाव में खास तस्वीर यह देखने को मिली कि इस जिले के तीनों कांग्रेसी विधायकों में से एक को छोडकर दो विधायकों ने प्रचार में हिस्सा लिया।
  • दोनो नगरीय निकायों में चर्चा में रहा कि प्रदेश से आए कांग्रेस के बड़े-बड़े लोगों के द्वारा किया गया शुरूआती प्रचार असरदार नही रहा। बल्कि स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव के आने से असरदार हुआ और दमखम आया।
  • भाजपा की हार की जिम्मेदारी किसके सर पर होगी यह संगठन में तय होना बाकि है। 

अब देखना यह है कि पार्षदों का बस्तर का अज्ञातवास का दर्शन कैसा रहेगा जो पता चल रहा है। जानकारी अनुसार जो चुनाव दिन आकर वोटिंग करेंगे। क्रासवोटिंग कांग्रेस को कितना संशय में रखेगा। राजनीति में संशयवादी भी होना भी आवश्यक है। बैकुंठपुर नगरीय निकाय में २ निर्दलीय जीतकर आए हैं और शिवपुर-चरचा में भी २ निर्दलीय जीत कर आएं। पसंदीदा अध्यक्ष बनाने के कांग्रेस के अंदरूनी फूट को देखते हुए भाजपा निर्दलीय को समेटने की कोशिश कर सकती है। जिससे अध्यक्ष बनने की स्थिति कुछ और ही हो सकती है। चुनाव कराने के लिए कांग्रेस ने अब पर्यवेक्षक नियुक्त कर दिए हैं। छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने पर्यवेक्षकों की सूची जारी कर दी है। जिसमें बैकुंठपुर नगरीय निकाय के लिए पारसनाथ राजवाड़े , अमरजीत चावला और शिवपुर-चरचा नगरीय निकाय के लिए शैलेष पांडे और शाहिद खान को नियुक्त किया है।      बैकुंठपुर से कांग्रेस जिला महामंत्री शैलेंंद्र ने बताया कि कांग्रेस का अध्यक्ष बनाना रोस्टर प्रकिया के अनुसार होगा।

Leave a Reply

Next Post

Election 2022: क्या पांच राज्यों में टलने वाले हैं विधानसभा चुनाव? आयोग दे रहा है ये संकेत, आज होने वाली बैठक में हो सकता है फैसला

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 27 दिसंबर 2021। कोरोना के नए स्वरूप ओमिक्रॉन का खतरा अब पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों पर भी मंडराने लगा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट पहले ही चुनावों को लेकर टिप्पणी कर चुका है और सरकार व चुनाव आयोग से आग्रह कर चुका है। […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार