भीषण गर्मी के बाद अचानक रायपुर में जमकर हुई बारिश, बारिश ने मौसम किया सुहाना

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर 14 जून 2023। बुधवार को कई जिलों में शुरू हुई बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। राजधानी रायपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई। बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया। भीषण गर्मी के बीच अचानक हुई बारिश का लुत्फ उठाते लोग सड़कों पर भी दिखे। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले घंटों में रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्ना क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ ही गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिरने की संभावना बनी हुई है। आकाश में बादल भी छाए रहेंगे।

पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदलने से अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट देखी गई। मंगलवार को भी जबरदस्त गर्मी व उमस के बीच छत्तीसगढ़ के कई जिलों में हल्की बारिश हुई। रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर समेत अधिकतर क्षेत्रों के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी रही। मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, उत्तर पूर्व अरब सागर के ऊपर बना अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजोय धीमी गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। आज 14 जून को 05:30 घंटे IST पर यह अक्षांश 21.9 डिग्री उत्तर और 66.3 डिग्री पूर्व के पास जखाऊ बंदरगाह से लगभग 280 किमी पश्चिम दक्षिण-पश्चिम में, देव भूमि द्वारका से 290 किमी पश्चिम दक्षिण पश्चिम में, पोरबंदर से 350 किमी पश्चिम उत्तर-पश्चिम में और नलिया के 300 किमी पश्चिम दक्षिण पश्चिम और कराची (पाकिस्तान) के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 350 किमीदूर था।

इसके पूर्वोत्तर दिशा में बढ़ने और सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने और 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह (गुजरात) के पास मांडवी और कराची के बीच पाकिस्तान के तट से सटे एक बहुत ही गंभीर चक्रवात के रूप में होने की उम्मीद है। अधिकतम निरंतर हवाएं 120 से 130 से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और इससे जुड़े क्षेत्रों पर बना हुआ है। पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ छत्तीसगढ होते हुए उत्तरी ओडिशा तक जा रही है।

अगले 24 घंटों के दौरान, सौराष्ट्र और कच्छ, असम, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। गुजरात तट से दूर पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर बहुत तेज हवाएं चल सकती हैं। तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है। कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंतरिक तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर-पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।गुजरात क्षेत्र, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

Leave a Reply

Next Post

सडक गायब ? भाजपा-कांग्रेस दोनो ने की कलेक्टर से शिकायत , जनता हैरान !

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर / मो . साजिद खान एमसीबी ( सरगुजा) — भाजपा और कांग्रेस दोनो के ही पदाधिकारियों द्वारा खडगवां ब्लाक के ग्राम मंगोरा में दो सडकों का उल्लेख करते हुए कलेक्टर को दिए पत्र में बताया कि एक सडक बनी ही नही, उसी सडक की राशि में […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार