शिक्षा से सर्वांगीण विकास संभव- मुंशीप्रेमचंद

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 22 अगस्त 2023। 15 दिवसीय प्रस्तुति पर कनाट्य कार्यशाला के दौरान संगम नाट्य समिति के बैनर तले मुंशी प्रेमचंद की कहानी बड़े भाई साहब का नाट्य रूपांतरण तैयार किया गया। यह कार्यशाला गुरुघासीदास विवि के काली मंदिर प्रांगण में पूर्ण हुई, इसके बाद आज इसका मंचन शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्याल यनूतन चौक सरकंडा, बिलासपुर में किया गया।नाट्य प्रस्तुति के दौरान लगभग 600 की संख्या में विद्यालय की छात्राएं एवं शिक्षक उपस्थित रहीं।जिनके समक्ष यह नाट्य प्रस्तुति सम्पन्न हुई।नाट्य परिकल्पना एवं निर्देशन शैलेन्द्र मणि कुशवाहा द्वारा किया गया।

कहानी के बारे में:- मुंशी प्रेमचंद की कहानी बड़े भाई साहब की कथा वस्तु संक्षिप्त, रोचक, घटना प्रधान,कौतूह लवर्द्धक एवं मार्मिक है। जिसमें प्रारम्भ, चरमोत्कर्ष एवं समापन साफ-साफ दिखताहै।यह कथानक इन सभी विशेषताओं से युक्त है। जब-जब बड़े भाई साहब फेल होते और छोटा भाई उत्तीर्ण होता, तब-तब बड़ा भाई छोटे भाई के उत्तीर्ण होने को ‘अन्धे के हाथ बटेर लगना’ बताता है और अपने फेल होने का कारण परीक्षकों की असावधानी बताता है। छोटे भाई की पढ़ाई की समय सारिणी बनी, किन्तु वह उसका अनुसरण नहीं कर सका।एक दिन जब छोटा भाई कटी हुई पतंग लूटने के लिए बेतहाशा दौड़ रहा था, तभी बड़े भाई से उसका सामना हो गया। बड़ा भाई उसे नसीहतें देने लगा। तभी एक कटी पतंग लटकती डोर के साथ वहाँ से गुजरी, जिसके पीछे लड़कों का हुजूम दौड़ रहा था। बड़े भाई साहब ने अपनी लम्बाई का फायदा उठाकर पतंग की डोर को पकड़ लिया और हॉस्टल की ओर भागने लगे। अंततः बड़ा भाई भी खेलकूद में शरीक होने लगता है।इस प्रकार यह कहानी सुखांत रूप में समाप्त हो जाती है।सम्पूर्ण नाटक के कथानक की अभिनय शैली की बात करें तो पूराना टक लय और संगीत में बधा जान पड़ा।छोटे भाई की भूमिका में राजीव सिंह ने बहुत उम्दा अभिनय किया।बड़े भाई की भूमिका में जुगेश प्रधान ने अभिनय करते हुए चरित्र के साथ पूरी शिद्दत से न्याय किया।

इस नाट्य प्रस्तुति के दौरान विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती गायत्री तिवारी मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहीं।अपने वक्तव्य में उन्होंने कहा कि आज व्यग्य के चितेरे हरिशंकर परसाई जी की जयंती के अवसर पर विद्यालय में नाट्य प्रस्तुति के लिए संगम नाट्य समिति के सभी कलाकारों एवं निर्देशक महोदय को इस उम्दा प्रस्तुति के लिए बधाई देती हूं।वास्तव में मुंशीप्रेमचंद अपने साहित्य की लेखनी के कारण प्रसिद्ध हैं।उनकी कितनी हीरचनाएं हैं, जो सहज सरल और आमजन के समस्याओं की ओर इशारा करती जान पड़ती हैं।मुंशीप्रेमचंद आमजन के रचनाकार थे, उन्होंने जैसा समाज देखा उसी अनुरूप उनकी लेखनी की धार हथियार के रूप में जान पड़ती है।विद्यालय में साहित्यिक गतिविधियों एवं नाट्य प्रस्तुति से विद्यार्थियों के जीवन मे उसका प्रभाव पड़ता है।अंत मे श्री प्रवीण मिश्र जी ने सभी कलाकारों का आभारव्यक्त किया। नाट्य प्रस्तुति के दौरान मंच पर बड़े भाई- जुगेश प्रधान, छोटा भाई- राजीव सिंह एवं छोटे भाई के दोस्त के रूप में– सौम्या ताम्रकार, आदर्शकुमार, ममता कुशवाहा, सुरेन्द्र कुमारगुप्ता, करन सिंह, आस्था ठाकुर, ने अभिनय किया। नाट्य प्रस्तुति में संगीत संचालन- शुभ मझा द्वारा किया गया, मंच व्यवस्था- मन्नालाल गंधर्व, रूप सज्जा- प्रेमलता गंधर्व, वस्त्रविन्यास गिरजा गंधर्व ने किया। प्रचार प्रसार सतीश गंधर्व, फोटो ग्राफी- नित्यलेश कुमार, सेट- अनीश कुमार एवं सौम्या ने तैयार किया। संरक्षक के रूप में मुरली मनोहर सिंह, परामर्श डॉ. गौरी त्रिपाठी (विभागाध्यक्ष हिंदी विभाग, गुरुघासीदास विवि) का रहा और नाटक की परिकल्पना एवं निर्देशन शैलेन्द्र मणि कुशवाहा द्वारा की गई।अंत मे संगम नाट्य समिति की ओर से निर्देशक द्वारा विद्यालय की प्राचार्य, शिक्षकों, छात्राओं एवं गुरुघासीदास विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों का आभार व्यक्त कियागया।

Leave a Reply

Next Post

पांच सालों में छत्तीसगढ़ की तस्वीर बदली है- दीपक बैज

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 23 अगस्त 2023। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने कहा कि 5 सालों में छत्तीसगढ़ की तस्वीर बदली है। छत्तीसगढ़ में पहले दिन से ही भूपेश बघेल सरकार आम जनता की समृद्धि को लक्ष्य करके काम कर रही है और यही कारण है कि […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा