स्वाद लेकर चबाएं ये 7 चीजें, दूर होगा चेहरे का फैट और अधिक शॉर्प दिखेंगे नैन नक्श

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

गालों को शेप में लाने का काम स्वादिष्ट चीजों का आनंद लेते हुए भी किया जा सकता है। हम जानते हैं फेस योगा करना आपको बोरिंग भी लगता है और इसके लिए टाइम निकालना भी आपके लिए संभव नहीं हो पाता है। इसलिए चेहरे का फैट कम करने और गालों की शेप को अधिक शॉर्प बनाने के लिए हम यहां ऐसा मजेदार तरीका लेकर आए हैं, जो आपको जरूर पसंद आएगा। इसके लिए ना तो आपको अलग से समय निकालने की जरूरत है और ना ही बहुत पैसे खर्च करने की।

सौंफ से पाएं सेक्सी गाल

सौंफ खाना सभी को पसंद होता है। आमतौर पर सौँफ को खाना खाने के बाद मिश्री के साथ खाया जाता है। लेकिन आप बिना मिश्री के भी सौंफ को खाने की आदत डाल सकती हैं। शुरुआत में यह थोड़ी कसैली या कड़वी-सी लग सकती है। लेकिन फिर इसकी नैचरल मिठास आपकी टेस्ट बड्स को भाने लगेगी।

सौंफ में ऐंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। यह आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मददगार है। सौंफ को धीरे-धीरे चबाकर खाने से चेहरे की एक्सर्साइज होती रहती है। इसका रस और इसकी खूशबू मानसिक तनाव को दूर कर त्वचा को शांत करने में मददगार हैं। जिससे स्किन अधिक स्वस्थ बनती है।

स्टार एनिस से पाएं ग्लैमरस फेस

यदि आपने कभी भी स्टार एनिस की खुशबू का आनंद लिया है तो हम दावे के साथ कह सकते हैं कि आप इसे भूली नहीं होंगी। स्टार एनिस एक मसाला है, जो खाने में मीठा होता है और इसकी गंध कुछ-कुछ सौंफ जैसी होती है। जो तुरंत मूड पर असर डालकर तनाव कम कर देती है।

स्टार एनिस को टॉफी की तरह चूसकर खाने से चेहरे का फैट भी घटेगा और इससे आपका पाचन भी ठीक रहेगा। साथ ही खाई हुई चीजों का पूरा पोषण आपको मिलेगा। जिससे त्वचा में जवां निखार आएगा।

हर दिन लें हरी इलायची का आनंद

हरी इलायची को मुंह में डालकर धीरे-धीरे चबाते रहने से मुंह की लगातार एक्सर्साइज होती रहती है। इससे गालों और ठुड्डी पर जमा फैट धीरे-धीरे कम होता जाता है। हरी इलायची स्किन को डिटॉक्स करने में मदद करती है।

इसे खाने से त्वचा के सभी विषैले तत्व रोम छिद्रों के माध्यम से पसीने के रूप में निकल जाते हैं। इससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक ग्लो और निखार बढ़ता है। आप हर दिन 3 से 4 हरी इलायची खा सकती हैं।

मुलेठी घटाएंगी चेहरे का मोटापा

आज के समय में मुलेठी को चूसना आपको वायरल और वायरस इंफेक्शन से मजबूत सुरक्षा कवच देने का काम करेगा। मुलेठी को लगातार चबाने और चूसने से गले से संबंधित कोई समस्या नहीं होगी, शरीर का ऑक्सीजन लेवल सही रहेगा।

गालों का फैट कम होगा और चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर भी नहीं दिखाई देगा। मुलेठी में ऐंटी-फंगल, ऐंटी-वायरल, ऐंटी-एजिंग और ऐंटी-सेप्टिक प्रॉपर्टीज होती हैं। यह आपकी सुंदरता आंतरिक रूप से निखारने में मदद करती है।

फीचर्स को शार्प बनाएगी दालचीनी

Cinnamon sticks and powder on wooden table. Selective focus

दालचीनी के गुणों के बारे में आप जरूर जानती होंगी। यह मसाला बहुत अधिक क्रियाशील होता है और शरीर पर तुरंत असर दिखाता है। लेकिन यह तासीर में बहुत गर्म होता है इसलिए इसका सेवन बहुत सीमित मात्रा में किया जाता है।

आप एक दिन में 1 इंच दालचीनी के टुकड़े का उपयोग कर सकती हैं। इससे अधिक का सेवन करने पर यह सीने पर जलन और पेट में एसिडिटी की वजह बन सकता है। इसलिए एक इंच टुकड़ा लेकर इसे कई छोटे टुकड़ों में बांट लें और पूरा दिन मुंह में डालकर कैंडी की तरह चूसकर खाएं। यह नैचरली मीठी होती है।

हरड़ से दूर होंगी चेहरे की खामियां

यूं तो हरड़ पेट के सभी रोगों का एक रामबाण इलाज है। लेकिन इसका आपकी त्वचा की सुंदरता से भी सीधा संपर्क है। क्योंकि पेट साफ और सही होगा तो पाचन दुरुस्त रहेगा। पाचन सही होगा तो स्किन को सभी जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होगी।

यही तो हमारा उद्देश्य है कि त्वचा को पूरा पोषण मिले और यह हमेशा जवां बनी रहे। ताकि बुढ़ापे का कोई संकेत आपके चेहरे पर नजर ना आए। आप दिन में 2 से 3 हरड़ को चूसकर खा सकती हैं और अपने चेहरे का मोटापा घटाकर गालों को चुस्त और त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं।

अदरक निखारेगा आपका रूप

ऐंटी-एजिंग और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के साथ अदरक त्वचा के लिए बहुत अधिक लाभकारी होता है। हालांकि हमारे यहां अदरक की चाय पीने का अधिक चलन है, क्योंकि यह गले और सांस संबंधी रोगों को दूर रखता है।

लेकिन आप चाहें तो सौंठ (सूखा हुआ अदरक) या फिर ताजे अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों को मुंह में डालकर टॉफी की तरह खा सकती हैं। इससे गला भी ठीक रहेगा, चेहरे का फैट भी घटेगा और आपकी त्वचा का ग्लो भी बढ़ेगा।

Leave a Reply

Next Post

बार्ज पी305: नौसेना ने समुद्र में फंसी 184 जिंदगियों को बचाया, 14 शव मिले, 89 लोगों की अब भी तलाश

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 19 मई 2021। ताउते तूफान के ताडंव के बीच मुंबई से 175 किलोमीटर दूर समुद्र में बार्ज पी-305 पर फंसे 273 लोगों में से 184 को नौसेना के बहादुर जवानों ने बचा लिया गया है। 14 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। जबकि 89 […]

You May Like

चेन्नई ने चेपॉक पर दर्ज की अपनी 50वीं जीत, रनों के लिहाज से हैदराबाद को मिली सबसे बड़ी हार....|....इंडेजीन लिमिटेड का आईपीओ 6 मई, 2024 को खुलेगा....|....सुकमा मुठभेड़ पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा बाेले- नक्सलियों को समझना होगा कि बंदूक से अस्पताल-स्कूल नहीं बनते, कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के प्रदेश दौरे पर भी साधा निशाना....|....छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें चल रही लेट, यात्री परेशान....|....शाहरुख खान ने की बल्लेबाजी तो बेटे अबराम ने ट्रेनिंग के दौरान रिंकू सिंह को फेंकी यॉर्कर....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जंगल की आड़ से हुए फरार; एक नक्सली ढेर....|....बेमेतरा में पिकअप वाहन और ट्रक की भीषण टक्कर, नौ लोगों की मौत, सीएम ने जताया दुख....|....सीएम योगी का राहुल पर हमला: बोले- खुद को एक्सीडेंटल हिंदू कहने वालों का भारत के इतिहास पर बोलना हास्यास्पद....|....भाजपा संविधान बदलना, आरक्षण खत्म करना चाहती है - दीपक बैज....|....डबल इंजन की सरकार के संरक्षण में महादेव एप आज भी चल रहा