यूक्रेन पर हमले की पोजिशन में 40 फीसदी रूसी सेना तैनात, किसी भी बहाने हो सकता है आक्रमण

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 19 फरवरी 2022। यूक्रेन को लेकर रूस का रुख दुनिया के लिए अभी भी अस्पष्ट है। रूस कब, कैसे और कौन सी चाल चलेगा, यह सिर्फ उनके राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को ही पता है। दरअसल, हाल ही में रूस ने एक वीडियो जारी कर कहा था कि क्रीमिया से वह अपन सैन्य अभ्यास को समाप्त कर रहा है। उसने यूक्रेन सीमा से सैनिकों की वापसी की वीडियो भी जारी की थी, लेकिन अब अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने एक खुलासा कर सभी को चौंका दिया है। एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन की सीमा पर अभी भी 40 प्रतिशत रूसी सैनिक हमले की स्थिति में तैनात हैं। नाम न छापने की शर्त पर अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने बताया कि पिछले 48 घंटे में यूक्रेन की सीमा पर सामरिक सैन्य जमावड़ा किया गया है।

रक्षा अधिकारी के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन की सीमा पर 125 बटालियन सामरिक समूहों का जमावड़ा किया है। यह सभी बटालियन हमले की पोजिशन में तैनात हैं। उन्होंने बताया कि सामान्य समय में यह जमावड़ा 60 बटालियन का होता है, लेकिन फरवरी की शुरुआत में यह 80 बटालियन हो गया, वहीं पिछले 48 घंटे में इसे 125 कर दिया गया है। 

अमेरिका ने दी है हमले की चेतावनी
इस तनातनी के बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि, रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है। उन्होंने कहा कि हमले के लिए रूस किसी भी क्षेत्र में किसी घटना के जरिए यूक्रेन को उकसा सकता है। उन्होंने कहा कि व्लादिमिर पुतिन के पास कई विकल्प मौजूद हैं और वह बहुत जल्द हमला कर सकते हैं। 

यूक्रेन ने नागरिकों से की यह अपील 
यूक्रेन की रक्षा खुफिया एजेंसी डीआईयू ने ट्वीट करके रूस पर निशाना साधा है। डीआईयू ने ट्वीट किया कि यूक्रेन के अस्थायी रूप से कब्जे वाले क्षेत्रों में अपने सैनिकों के माध्यम से रूस बुनियादी सुविधाओं और ढांचों को नुकसान पहुंचाकर स्थिति को अस्थिर करना चाहता है और इस तरह की घटनाओं को वह यूक्रेन पर आतंकवादी जैसी गतिविधियों के आरोप लगाने के लिए आधार बनाना चाहता है। इसके साथ ही यूक्रेन की खुफिया एजेंसी ने अपने नागरिकों को सचेत करते हुए कहा कि अपने घरों से न निकलें और जहां तक हो सकते सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने से बचें। एजेंसी ने आतंकी कृत्य जैसी उकसावे वाली किसी भी घटना के किसी भी समय घटने की आशंका जताई है।

रूसी सेना कीव को बनाएगी निशाना : बाइडन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को एक बार फिर यूक्रेन संकट को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि हमारे पास यह मानने का कारण है कि रूसी सेना आने वाले दिनों में यूक्रेन पर हमला करने का इरादा रखती है। हमें विश्वास है कि वे यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाएंगे। बाइडेन ने कहा कि रूस की ओर से दुष्प्रचार में वृद्धि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध का बहाना हो सकती है। 

Leave a Reply

Next Post

दुनिया के दूसरे बड़े रईस एलन मस्क ने अमेरिकी एजेंसी पर लगाया यह आरोप

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   वांशिगटन 19 फरवरी 2022। दुनिया के दूसरे नंबर के रईस व अमेरिकी कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क को भी क्या कोई प्रताड़ित कर सकता है? बकौल मस्क हां, ऐसा हो रहा है। उन्होंने अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) पर आरोप लगाया कि उन्हें अंतहीन […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी