दुनिया के दूसरे बड़े रईस एलन मस्क ने अमेरिकी एजेंसी पर लगाया यह आरोप

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

वांशिगटन 19 फरवरी 2022। दुनिया के दूसरे नंबर के रईस व अमेरिकी कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क को भी क्या कोई प्रताड़ित कर सकता है? बकौल मस्क हां, ऐसा हो रहा है। उन्होंने अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) पर आरोप लगाया कि उन्हें अंतहीन और अविश्वसनीय जांच के नाम पर परेशान किया जा रहा है। एसईसी द्वारा लंबे समय से की जा रही जांच को मस्क ने अपनी अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार पर अंकुश जैसा बताया है। मस्क व टेस्ला के वकील एलेक्स स्पिरो ने यह आरोप लगाते हुए मैनहट्टन के जिला जज को पत्र लिखा है। स्पिरो ने 2018 में टेस्ला की एक डील को लेकर एसईसी से समझौते में मस्क की कंपनी का नेतृत्व किया था। यह विवाद मूल रूप से एलन मस्क के एक ट्वीट से पैदा हुआ था।  यह ट्वीट टेस्ला द्वारा अहम खरीदी से जुड़ा था। 

अमेरिकी सरकार के आलोचक हैं मस्क
स्पिरो ने पत्र में आरोप लगाया कि अमेरिकी एजेंसियां लगातार जांच करते हुए जानबूझकर मस्क को निशाना बना रही हैं, क्योंकि वह मुखर व सरकार के आलोचक हैं। वकील ने यह भी कहा कि एसईएस के प्रयास मस्क की आवाज दबाने के लिए किए जा रहे हैं। वकील का यह पत्र टेस्ला द्वारा किए गए इस खुलासे के कुछ हफ्तों बाद सामने आया है कि कि एसईसी ने नवंबर 2021 में उसे एक आदेश जारी किया था। यह आदेश 2018 के करार को लागू करने के बारे में था। 

दरअसल मस्क ने 2018 में ट्वीट किया था कि वह टेस्ला के शेयर 420 डॉलर प्रति शेयर के मान से वापस खरीद सकते हैं और इस लेनदेन के लिए पैसा सुरक्षित रख लिया गया है, लेकिन हकीकत इससे उलट थी। खरीदी जल्द नहीं होने वाली थी। इस पर एसईसी ने आरोप लगाया था कि मस्क जानते थे कि यह बड़ा लेनदेन अनिश्चित है और यह कई जोखिम से जुड़ा है। 

Leave a Reply

Next Post

IND vs WI: तीसरे टी-20 मैच में नहीं खेलेंगे विराट और पंत, बीसीसीआई ने बायो बबल से 10 दिन का ब्रेक दिया

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   कोलकाता 19 फरवरी 2022। भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में विराट कोहली नहीं खेलेंगे। बीसीसीआई ने उन्हें बायो बबल से 10 दिन का ब्रेक दिया है। विराट के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी 10 दिन का आराम दिया गया […]

You May Like

एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप....|....धोनी के संन्यास लेने को लेकर आया सीएसके के अधिकारी का बयान....|....लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट....|....राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए....|....'अंतरिक्ष में इंसानों को भेजना और अंतरिक्ष स्टेशन बनाना हमारा लक्ष्य', इसरो प्रमुख एस सोमनाथ का एलान