घंटों फोन की लत से आंखों की रोशनी हो रही कमजोर, 5 होममेड जूस को डाइट में करें शामिल, धुंधलेपन से मिलेगी राहत

शेयर करे

बिलासपुर 19 मई 2023। खराब लाइफस्टाइल, असमय खान-पान और घंटों फोन देखने की लत ने कई तरह की बीमारियों को न्योता देने का काम किया है. कई अंगों पर तो इसका बहुत ही बुरा असर पड़ा है. इन्हीं में एक है आंख. लगातार लैपटॉप और फोन से निकलने वाली चमकीली किरणों की जद में रहने से आंखें कमजोर हो रही हैं. इसका एक बड़ा कारण विटामिन्स की कमी होना भी है. आजकल ये समस्या बच्चों में बहुत देखने को मिल रही है. लोग इस समस्या को दूर करने के लिए हाई पॉवर के चस्मे और महंगी दवाइयां लेने को मजबूर हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ होममेड जूस भी इस समस्या को कुछ हद तक दूर करने में लाभकारी साबित हो सकते हैं।

संतरे का जूस

 संतरे का जूस आंखों की रोशनी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. संतरे के जूस में मौजूद विटामिन सी और विटामिन बी आंखों की नसों को दुरुस्त करने के साथ ही मोतियाबिंद जैसी परेशानी को भी खत्म करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद फोलेट बच्चों की आंखों को ताकत देने का काम करता है।

गाजर का जूस

गाजर के जूस में पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. इस जूस में विटामिन ए की मात्रा अधिक होने से यह आंखों के रेटिनल हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद करता है. गाजर के इस जूस को आप टमाटर के जूस के साथ मिलाकर पिएंगे तो और भी लाभ होगा. इस जूस को सुबह नाश्ते के वक्त लेना ज्यादा कारगर होगा. ऐसा करने से धुंधलेपन आदि की समस्या खत्म होती है।

पालक का जूस

हरे पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए जितनी फायदेमंद होती हैं, उससे कहीं ज्यादा इसका जूस कारगर होता है. ये जूस आंखों के लिए बेहद चमत्कारी माना जाता है. यदि आपकी आंखों की रोशनी कम हो रही है तो आप पालक के जूस को पी सकते हैं. पालक का जूस विटामिन ए, सी, के और मैग्नीशियम, मैगनीज, आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसको पीने से आंखों की रोशन में बढ़ोतरी संभव है।

चुकंदर और सेव

चुकंदर और सेव में भी विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है. इसके चलते इन दोनों के जूस आंखों की रोशनी को बेहतर करने में मदद करते हैं. चुकंदर में पाया जाने वाला ल्यूटिन और जेक्सैंथिन मैकुलर रेटिना को बेहतर बनाने में कारगर होते हैं. वहीं, सेव में पाया जाने वाला बायफ्लेवोनॉयड्स भी आंखों की बेहतर देखरेख में मददगार होते हैं।

आंवले का जूस

आंवले को भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसके जूस को डाइट में शामिल करने से आंखों की दिक्कतों से राहत मिलती है. आंवले का जूस पीने से आंखों का धुंधलापन दूर होता है. यदि आप चाहें तो इसको कच्चा फल भी खाया जा सकता है।

Leave a Reply

Next Post

कोयला सचिव ने किया छाल साइडिंग का उद्घाटन, रेल परियोजना का भी किया निरीक्षण

शेयर करेहरी झंडी दिखाकर रेल रैकों को किया रवाना, कोरबा कोलफील्ड में रेल परियोजना की प्रगति का लिया जायज़ा छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   कोरबा/रायगढ़/ बिलासपुर 20 मई 2023। छत्तीसगढ़ दौरे के दूसरे दिन आज कोयला सचिव अमृत लाल मीणा खरसिया रेलवे स्टेशन से पावर वैगन के जरिये छाल पहुंचे जहाँ उनके द्वारा […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा