भूपेश सरकार ने किया कमाल कोरोना काल में वनांचल वासियों को रोजगार भी दिया और आमदनी भी बढ़ाया

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

वनोपज संग्रहण में छत्तीसगढ़ राज्य देश भर में अव्वल स्थान पर आया

इस साल 2500 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई होने की संभावना है

पूर्ववर्ती रमन राज में वन क्षेत्र सिमटे भी और कैम्पा मद के नौ सौ करोड़ का घोटाला भी किया गया था

मुख्यमंत्री  भूपेश  बघेल  और  कांग्रेस  सरकार  पर  गलत  आरोप लगाने वाले भाजपा नेताओं को माफी मांगनी चाहिये

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

रायपुर 14 दिसंबर 2020।  छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता एवं सचिव विकास तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ राज्य नित नये आयाम गढ़ रहे हैं और ना केवल  आदिवासियों और वनांचल के निवासियों की आय में वृद्धि भी हो रही है,हाल ही में जारी रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य के  वनों को सहेजने के मामले मे पूरे देश में अग्रणी रहा है। कोरोना-काल में जहां पूरे देश में वन आधारित आर्थिक गतिविधियां ठप रहीं, वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ ने इस दौरान अच्छी उपलब्धि हासिल की। लॉकडाउन के दौरान देशभर में हुए वनोपज संग्रहण में छत्तीसगढ़ की सर्वाधिक भागीदारी रही। इससे वनवासियों को सलाना लगभग 2500 करोड़ से अधिक की आय होने की संभावना है। ट्राईफेड के आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य में वनोपजों की खरीदी के मामलों में भी अग्रणीय है। जबकि कोरोना महामारी के कठिन समय मे भी छत्तीसगढ़ के वनवासी वनोपजों के संग्रहण से जीवकोपार्जन के साथ-साथ प्रदेश की अर्थव्यवस्था को भी गतिमान बना रहे हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के शानदार दो सालो के कार्यकाल में प्रदेश में आर्थिक रूप से प्रदेश में आत्मनिर्भरता आयी है। कांग्रेस सरकार की नयी आर्थिक रणनीति वनों के जरिये वनवासियों की बड़ी जनसंख्या के जीवन में बदलाव आ रहा है। राज्य में हर साल  तेंदूपत्ता संग्रहण से बारह लाख पैंसठ हजार संग्राहक परिवारों को रोजगार मिल रहा है। कांग्रेस सरकार द्वारा तेंदूपत्ता का मूल्य बढ़ाकर अब चार हजार रुपए प्रति मानक बोरा कर दिया गया है, जिससे उन्हें 649 करोड़ रुपए का सीधा लाभ प्राप्त हो रहा है।

छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले वनोपजों की संख्या 7 से बढ़ाकर अब 52 कर दी है। छत्तीसगढ़ लघु वनोजपजों के संग्रहण में देश में पहले स्थान पर है। यहां इस वर्ष शुरुआती छह माह में ही लघु वनोपजों के संग्रहण का सालाना लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया।  राज्य में वनवासियों के हित को ध्यान में रखते हुए महुआ का समर्थन मूल्य 17 से बढ़ाकर 30 रूपए प्रति किलोग्राम किया गया। योजना के दायरे में लाए गए वनोपजों का कुल 930 करोड़ रुपए का व्यापार राज्य में होता है। वनोपजों की खरीदी 866 हाट बाजारों के माध्यम से की जा रही है। प्रदेश में काष्ठ कला विकास, लाख चूड़ी निर्माण, दोना-पत्तल निर्माण, औषधि प्रसंस्करण, शहर प्रसंस्करण, बेल मेटल, टेराकोटा हस्तशिल्प कार्य आदि से 10 लाख मानव दिवस रोजगार का सृजन हो रहा है। वन विकास निगम के जरिये बैंम्बू ट्री गार्ड निर्माण, बांस फर्नीचर निर्माण, वनौषधि बोर्ड के जरिये औषधीय पौधों का रोपण आदि से करीब चौदह हजार युवकों को रोजगार दिया जा रहा है।

कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दो वर्षों के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ राज्य के वन क्षेत्रों को संरक्षित करने का काम तेजी से किया गया और कैंपा मद में मिलने वाली राशि का सदुपयोग भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशों के बाद किया गया जबकि पूर्ववर्ती रमन सरकार के समय छत्तीसगढ़ राज्य के वन क्षेत्रों में अवैध कटाई की जा रही थी और कैम्पा मद में 900 करोड़ से अधिक के घोटाले वृक्षारोपण के नाम से भी किए गए थे जिसका सीधा दुष्प्रभाव वनांचल में रहने वाले आदिवासियों पर पड़ रहा था उनकी जीवकोपार्जन का संकट भी खड़ा हो गया था पर कमीशनखोरी और भ्रष्टाचार में लिप्त पूर्ववर्ती भाजपा की रमन सरकार ने वनों और वनवासियों को नुकसान का काम किया थी। भाजपा के नेता लगातार कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर झूठे और बेबुनियाद आरोप लगा रहे थे अब जब रिपोर्ट जारी हुये और कहा गया है कि छत्तीसगढ़ राज्य वनों को सहेजने में पूरे देश में अव्वल रहा तो भाजपा नेताओं को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से तत्काल माफी मांग लेनी चाहिये।

Leave a Reply

Next Post

अन्नदाता को अर्बन नक्सली और नक्सलवादी कहने के लिये माफी मांगे भाजपा

शेयर करेकिसानों को 2500 रू. देने की योजना को अन्याय कहने वाले बृजमोहन अग्रवाल बताये कि 5 साल तक 300 रू. बोनस और 2100 रू. समर्थन मूल्य देने की बात कहकर किसानों को 2100 और 300 नहीं देना कौन सा न्याय था? 5 हार्सपावर पंपों की मुफ्त बिजली देने की […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार