शुभमन गिल ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने सबसे युवा भारतीय

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 23 जुलाई 2022। भारत ने वेस्टइंडीज दौरे के आगाज जीत के साथ किया। पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने 3 रनों से मेजबानों को धूल चटाई। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 308 रन लगाए। इस दौरान कप्तान शिखर धवन, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक लगाए। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए विंडीज टीम 305 ही रन बना पाई। भारत इस जीत के साथ तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुका है। 

इस मुकाबले में भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जमाया और इसी के साथ उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बड़े रिकॉर्ड को धवस्त किया। ये रिकॉर्ड है वेस्टइंडीज में वनडे क्रिकेट में सबसे कम उम्र में अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय का। गिल ने 22 साल 317 दिन की उम्र में यह कारनामा कर सचिन को पछाड़ दिया है। इससे पहले सचिन वेस्टइंडीज में अर्धशतक जमाने वाले सबसे युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज थे। उन्होंने यह कारनामा 24 साल 3 दिन की उम्र में किया था। वहीं बात ऑलओवर रिकॉर्ड की करें तो गिल का नंबर विराट कोहली के बाद आता है। किंग कोहली ने 2010 में 22 साल 215 दिन की उम्र में वेस्टइंडीज में अर्धशतक जमाया था और वह ऐसा करने वाले सबसे युवा भारतीय हैं।

2020 में गिल ने खेला था आखिरी वनडे

वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबला खेलने से पहले शुभमन गिल का वनडे करियर मात्र तीन ही मैच का था। 31 जनवरी 2019 को 50 ओवर क्रिकेट में डेब्यू करने वाले गिल ने आखिरी मैच 2 दिसंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। अब सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में डेढ साल बाद एक बार फिर इस खिलाड़ी को मौका मिला है। गिल ने पहले वनडे में शानदार 64 रन बनाए, अगर अगले दो वनडे मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हैं तो वह अपनी दावेदारी मजबूत कर सकते हैं।

Leave a Reply

Next Post

राष्ट्रपति कोविंद की विदाई : बोले- दलगत राजनीति से ऊपर उठें पार्टियां, आज देश को करेंगे संबोधित

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 24 जुलाई 2022। संसद भवन के सेंट्रल हॉल में शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का विदाई समारोह हुआ। समारोह में प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति, लोकसभा स्पीकर समेत कई केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इस दौरान कोविंद को विदाई पत्र और स्मृति चिह्न भेंट किया गया। इस बीच राष्ट्रपति […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा