IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले भारत के खिलाड़ियों का अनुभव दोगुने से ज्यादा, अफ्रीका के 6 खिलाड़ी टेस्ट में जीरो

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 21 दिसंबर 2021। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज को लेकर रोमांच चरम पर है। टीम इंडिया 29 साल में पहली बार अफ्रीकी जमीन पर सीरीज जीतने के लिए उतरेगी। एक्सपर्ट इसे टीम इंडिया के लिए गोल्डन चांस कह रहे हैं। अगर आंकड़ों को देखें तो काफी हद तक यह बात सही भी लग रही है। अनुभव में दक्षिण अफ्रीकी टीम भारतीय खिलाड़ियों के आसपास भी नहीं है। टीम इंडिया के पास दोगुने से भी ज्यादा अनुभव है। मौजूदा भारतीय टीम का टेस्ट में कुल अनुभव 737 टेस्ट मैच का है। सीरीज के लिए चुने गए दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों ने कुल 331 टेस्ट खेले हैं। इस तरह अनुभव के मामले में टीम इंडिया ने विपक्षी को पहले ही मात दे दी है। अब बारी है टेस्ट सीरीज जीतने की। अगर भारतीय खिलाड़ियों ने ऐसा कर दिया तो विराट कोहली की कप्तानी में नए साल की ऐतिहासिक शुरुआत होगी।

डीन एल्गर भारत के 5 खिलाड़ियों से पीछे

भारत के ईशांत शर्मा, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और रविचंद्रन अश्विन से ज्यादा दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी ने मैच नहीं खेले हैं। ईशांत ने 105, विराट ने 97, पुजारा 92, अश्विन 81 और रहाणे ने 79 टेस्ट मैच खेले हैं। अफ्रीकी टीम की बात करें तो उसके लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मौजूदा टीम में डीन एल्गर ने खेले हैं। उन्होंने 69 मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया है।

सात खिलाड़ियों ने नहीं खेला कोई मैच

दोनों टीमों में कुल सात ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं जिनका टेस्ट मैच में खेलने का अनुभव नहीं है। इनमें भारत के प्रियांक पांचाल शामिल हैं। दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के छह खिलाड़ी टेस्ट में जीरो हैं। उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला है। इनमें सरेल इरवी, मार्को जानेसन, ग्लेनटन स्टुरमैन, प्रेनेलन सुब्रय, सिसांडा मगाला और रेयान रिकेल्टन हैं।

अफ्रीकी टीम से ज्यादा तो सिर्फ भारतीय गेंदबाजों ने मैच खेले

दक्षिण अफ्रीका के सभी खिलाड़ियों ने मिलकर कुल 331 टेस्ट मैच खेले हैं। उनसे ज्यादा मैच तो भारत के गेंदबाज ही खेल चुके हैं। रविचंद्रन अश्विन ने 81 टेस्ट, जयंत यादव ने 5, ईशांत शर्मा ने 105, मोहम्मद सिराज ने 10, उमेश यादव ने 51, जसप्रीत बुमराह ने 24, शार्दूल ठाकुर ने 4 और मोहम्मद शमी ने 54 टेस्ट खेले हैं।

भारतीय टीम का अनुभव

विराट कोहली (कप्तान): 97 टेस्ट
केएल राहुल: 40 टेस्ट
मयंक अग्रवाल: 16 टेस्ट
चेतेश्वर पुजारा: 92 टेस्ट
अजिंक्य रहाणे: 79 टेस्ट
प्रियांक पांचाल: 00
श्रेयस अय्यर: 2 टेस्ट
हनुमा विहारी: 12 टेस्ट
ऋषभ पंत: 25 टेस्ट
ऋद्धिमान साहा: 40 टेस्ट
रविचंद्रन अश्विन: 81 टेस्ट
जयंत यादव: 5 टेस्ट
ईशांत शर्मा: 105 टेस्ट
मोहम्मद सिराज: 10 टेस्ट
उमेश यादव: 51 टेस्ट
जसप्रीत बुमराह: 24 टेस्ट
शार्दूल ठाकुर: 4 टेस्ट
मोहम्मद शमी: 54 टेस्ट
कुल टेस्ट: 737

दक्षिण अफ्रीकी टीम का अनुभव

डीन एल्गर: 69 टेस्ट
टेंबा बावुमा: 44 टेस्ट
क्विंटन डीकॉक: 53 टेस्ट
कगिसो रबाडा: 47 टेस्ट
सरेल इरवी: 00
ब्यूरेन हेंड्रिक्स: 01 टेस्ट
जॉर्ज लिंडे:  03 टेस्ट
केशव महाराज: 36 टेस्ट
लुंगी एंगिडी: 10 टेस्ट
एडेन मार्कराम: 26 टेस्ट
वियान मुल्डर: 6 टेस्ट
एनरिच नोर्त्जे: 12 टेस्ट
कीगन पीटरसन: 2 टेस्ट
रसी वान डर डूसन: 10 टेस्ट
काइल वेरेन: 2 टेस्ट
मार्को जानेसन: 00
ग्लेनटन स्टुरमैन: 00
प्रेनेलन सुब्रय: 00
सिसांडा मगाला: 00
रेयान रिकेल्टन: 00 
डुआने ओलिवर: 10 टेस्ट
कुल टेस्ट: 331 मैच

Leave a Reply

Next Post

जया बच्चन को कब-कब आया जोर का गुस्सा, अब बीजेपी को दिया है 'श्राप'

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 21 दिसंबर 2021। समाजवादी पार्टी की राजयसभा सदस्य जया बच्चन इन दिनों सुर्खियों में हैं और वे संसद में बेहद गुस्से में नजर आईं। यह सब तब हुआ जब पनामा पेपर्स लीक मामले में ऐश्वर्या राय बच्चन से ईडी की पूछताछ के बीच जया […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा