इस तारीख को आएगी कांग्रेस प्रत्याशियों की बड़ी लिस्ट, स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में तय हुए नाम

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपर 09 सितम्बर 2023। छत्तीसगढ़ चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। ऐसे में बसपा, बीजेपी, आप के बाद अब कांग्रेस प्रत्याशियों की बड़ी लिस्ट आ सकती हैं। कांग्रेस हाईकमान जल्द ही इस पर फैसला ले सकता है। आज या कल कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट जारी हो सकती है। हालांकि सूत्रों का ये भी कहना है कि कांग्रेस 18 सितंबर या उसके बाद पहली लिस्ट जारी करेगी। इससे पहले शुक्रवार को सीएम हाउस में प्रदेश कांग्रेस की बैठक हुई। इसके बाद पार्टी के स्क्रीनिंग कमेटी की भी बैठक हुई। 

शुक्रवार की देर रात तक स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक चली पर कई नामों पर सहमति नहीं बन पाई। बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन, सीएम भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहे।  इस बैठक के बाद भी प्रत्याशियों के नामों को लेकर अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है। चर्चा है कि दिल्ली से पार्टी की सर्वे रिपोर्ट आने के बाद चयन में बदलाव हो सकता है। अजय माकन रायपुर से प्रत्याशियों का नाम लेकर हाईकमान को भेजेंगे फिर केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद पहली लिस्ट जारी होगी। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में फिर से पैनल बनाए गए हैं। कुछ नामों को अलग से जोड़ा गया है। छानबीन समिति की रिपोर्ट और ब्लॉक स्तर के पैनल पर भी चर्चा हुई है। बताया जा रहा है कि 12 सितम्बर को केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक होनी है। इसके बाद ही पार्टी इस पर कोई फैसला लेगी। हालांकि सियासी गलियारे में इस बात की भी चर्चा है कि करीब 35 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए गए हैं। 

इन नामों पर बनी सहमति
जिन नामों पर स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सहमति बन पाई है, उसमें भूपेश बघेल पाटन से, टीएस सिहंदेव अंबिकापुर से, चरणदास महंत  सक्ती से, ताम्रध्वज साहू दुर्ग ग्रामीण से, रविंद्र चौबे साजा से, मोहम्मद अकबर कवर्धा से, शिव डहरिया आरंग से, गुरु रुद्रकुमार नवागढ़ से, जय सिंह अग्रवाल कोरबा से अनिला भेडिया डौंडी लोहारा से, मोहन मरकाम  कोंडागांव से, उमेश पटेल खरसिया से, कवासी लखमा कोंटा से और अमरजीत भगत सीतापुर पर सहमति बन चुकी है। केवल पार्टी की मुहर लगनी बाकी है। सूत्रों ेक मुताबिक भूपेश कैबिनेट के सभी मंत्रियों को टिकट मिलने वाला है।

कई विधायकों के कट सकती है टिकट
सियासी गलियारे में इस बात की चर्चा है कि कांग्रेस के 71 विधायकों में से कई विधायकों की टिकट कट सकते हैं। इसमें उनके खराब परफॉर्मेंस को मुख्य वजह मानी जा रही है। वहीं कई विधायकों के सीट भी बदले जा सकते हैं। इनमें धनेंद्र साहू अभनपुर, संतराम नेताम केशकाल, अमितेष शुक्ल राजिम, विकास उपाध्याय रायपुर पश्चिम, शैलेश पांडे बिलासपुर, विक्रम मंडावी बीजापुर आदि शामिल हैं।

इधर आप की लिस्ट जारी
दूसरी ओर शुक्रवार की रात को छत्तीसगढ़ आम आदमी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। पहली सूची में कुल दस उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा गया है। विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी दूसरी बार छत्तीसगढ़ में किस्मत आजमा रही है। दिल्ली और पंजाब में सरकार बनाने के बाद पार्टी ने अब छत्तीसगढ़ में फोकस किया है। इससे पहले छत्तीसगढ़ में बसपा ने 8 अगस्त को 9 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की थी। इसके बाद बीजेपी ने 17 अगस्त को 21 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की थी। वहीं राज्य में सत्ता पर आसीन कांग्रेस ने अभी तक अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी नहीं की है। ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि कांग्रेस 9  या 10 सितंबर को अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है। 

Leave a Reply

Next Post

प्रेमिका को यूपी भगा ले गया था प्रेमी, चित्रकूट रेलवे स्टेशन पर मिला युवक का शव

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर कबीरधाम 09 सितम्बर 2023। कबीरधाम के कुंडा थाना क्षेत्र अंतर्गत दामापुर पुलिस चौकी के सामने आज सुबह 5 बजे से तनाव पूर्ण स्तिथि बनी हुई है। दरअसल, क्षेत्र के एक युवक की लाश यूपी के चित्रकूट रेलवे ट्रैक पर मिली है। मृतक के परिजनों ने हत्या […]

You May Like

"हमें जेल से निकले केवल 2 दिन हुए, अभी से ही विपक्ष के लोगों में खलबली मच गई है", भोगनाडीह में विपक्ष पर जमकर बरसे हेमंत सोरेन....|....यात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, एक मासूम की मौत, 30 से अधिक घायल, मची चीख-पुकार....|....हेमंत सोरेन के बयान पर बिफरे मुख्यमंत्री साय, कहा- आदिवासी समाज का न करें अपमान…....|....पीएम मोदी ने वेंकैया नायडू के जीवन पर आधारित पुस्तकों का किया विमोचन, आपातकाल पर फिर कांग्रेस को घेरा....|....सीएम विष्णुदेव साय मन की बात कार्यक्रम में हुए शामिल....|....मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बोले, 1 जुलाई को ट्रांसफर करेंगे महतारी वंदन योजना की राशि....|....'बहुत आभारी हूं...', अनुष्का शर्मा ने टी20 विश्व कप जीत के बाद विराट कोहली के लिए एक दिल छू लेने वाला नोट लिखा....|....दंतैल हाथियों का आतंक, दो मकानों को पहुंचाया नुकसान; इलाके में 15 से अधिक हाथी, दहशत में ग्रामीण....|....‘2024 इलेक्शन, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव’, मोदी 3.0 के पहले ‘मन की बात’ कार्यक्रम की बड़ी बातें....|....2022 में चोट के चलते नहीं खेले बुमराह, अब वापसी कर अपने दम पर भारत को बनाया विश्व चैंपियन