लगातार खांसी ने छील लिया है आपका चैन, तो यहां हैं खांसी रोकने के 5 सबसे प्रभावी और आसान उपाय

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

31 जनवरी 2022। सर्दियों में लगातार खांसी परेशान कर सकती है और आपको पूरी रात जगाए रख सकती है. यह एलर्जी, पराग, धूल, धुएं या प्रदूषण के कारण हो सकता है, जो सर्दियों के दौरान ज्यादा प्रभावित करते हैं. अगर आप भी गले में खुजली की समस्या से जूझ रहे हैं तो राहत के लिए प्राकृतिक नुस्खे आजमाना फायदेमंद हो सकता है. कुछ घरेलू उपचार श्वास मार्ग को साफ करने में काफी प्रभावी होते हैं, जिससे आपके लिए सांस लेना आसान हो जाता है. हालांकि, अगर खांसी की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है. यहां 5 प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप खांसी से छुटकारा पान के लिए आजमा सकते हैं।

1. शहद

शहद सर्दी-खांसी के लिए आजमाया और परखा हुआ घरेलू उपचार बताया जाता है. इसके एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण गले में खराश को शांत करने में मदद कर सकते हैं. हर्बल चाय या गर्म पानी और नींबू में 2 चम्मच शहद मिलाएं और प्रभावी परिणाम के लिए इसे दिन में दो बार पिएं।

2. नमक पानी के गरारे

नमक पानी से गरारे करने से गले की खुजली में आराम मिलता है और फेफड़ों और नाक के मार्ग में बलगम कम बनता है. एक कप गर्म पानी में 1/4 चम्मच नमक मिलाकर दिन में कई बार गरारे करने से तुरंत आराम मिल सकता है. यह उपाय छोटे बच्चों के लिए नहीं है क्योंकि वे ठीक से गरारे नहीं कर पाएंगे और नमक पानी को निगल लेंगे।

3. अदरक

अदरक के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण वायुमार्ग में झिल्ली को आराम दे सकते हैं और खांसी की समस्या को कम कर सकते हैं. अदरक की चाय की चुस्की लेना या अदरक का रस शहद और काली मिर्च के साथ पीना खांसी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है, लेकिन अदरक की चाय का ज्यादा सेवन न करें क्योंकि इससे पेट खराब या सीने में जलन हो सकती है।

4. पुदीना

यह गले में दर्द और जलन से राहत दिला सकता है. इसके अलावा, पुदीना कंजेशन को कम करने में भी मदद कर सकता है. दिन में 2-3 बार पुदीने की चाय का सेवन खांसी की समस्या को कम करने का सबसे कारगर उपाय है।

5. नीलगिरी का तेल

नीलगिरी इसेंशियल ऑयल भी आपके वायु मार्ग को शांत करने और ठीक करने में मदद कर सकता है. जल्दी परिणाम के लिए कुछ वाहक तेल जैसे नारियल या जैतून के तेल में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और मिश्रण को छाती और गले पर लगाएं।

Leave a Reply

Next Post

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य जल संसाधन उपयोग समिति की बैठक सम्पन्न

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   रायपुर, 31 जनवरी 2022। मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में राज्य जल संसाधन उपयोग समिति की 51वीं बैठक वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न जल प्रदाय योजनाओं, विद्युत उत्पादन केन्द्रों और औद्योगिक संस्थानों को राज्य […]

You May Like

भूपेश बघेल संभालेंगे राहुल गांधी के चुनाव की कमान; रायबरेली लोकसभा सीट के लिए बने सीनियर ऑब्जर्वर....|....चैम्पियन ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम? बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने दिया बड़ा बयान....|....ट्रैक्टर पलटने से चार नाबालिगों सहित पांच की मौत, आज बहन की शादी; पानी का टैंकर लेने निकले थे सभी....|....नौकरी, गरीबी और आदिवासियों के शोषण पर भड़के राहुल गांधी, भाजपा की नीतियों को घेरा....|....खाने की ये चीजें धीरे-धीरे शरीर की हड्डियों को बना देते हैं कमजोर, अगर आप भी खाते हैं तो आज से ही बना लें दूरी....|....गन्ने का जूस रोज दो से तीन गिलास पी जाते हैं तो जान लें किन लोगों के लिए है यह जहर की तरह, आज से पीना कर दें बंद....|....T20 वर्ल्ड कप के समीफाइनल में कौन सी टॉप 4 टीमें पहुंचेगी, पैट कमिंस ने की भविष्यवाणी....|....तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर कल होगी वोटिंग, सीएम साय गृह ग्राम में करेंगे मतदान....|....शरद पवार का बड़ा दावा, NDA को 230-240 से अधिक सीटें मिलने की संभावना नहीं....|....दिल्ली के बाद अब अहमदाबाद के कई स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, छात्रों में फैली दहशत