फुजीफिल्म ने भारत की पहली गैस्ट्रो AI एकेडमी की स्थापना की

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

हेल्थकेयर में इंटेलिजेंस के इस्तेमाल को मिलेगा बढ़ावा 

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर/ (अनिल बेदाग)

मुंबई 28 अगस्त 2024। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंडोस्कोपी में देश की प्रमुख हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी कम्पनी फुजीफिल्म इंडिया ने भारत में पहली गैस्ट्रो AI एकेडमी की स्थापना के लिए एक एकेडमिक पार्टनर के रूप में हाथ मिलाया है। एचएन रिलायंस हॉस्पिटल में एक इवेंट के दौरान एकेडमी को लांच किया गया। हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी को बेहतर बनाने के लिए देश के कई प्रतिष्ठित गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्टो ने एक गैस्ट्रो AI एकेडमी की स्थापना करने के लिए पहल की है। इस एकेडमी की स्थापना का उद्देश्य गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजी के क्षेत्र में बदलाव लाना है। इस एकेडमी के तहत GI फिजिशियन और सर्जन्स को मुफ्त में AI एजुकेशन प्रदान किया जायेगा और उन्हें मरीजों की बेहतर देखभाल करने और इलाज में सुधार के लिए सभी जरूरी जानकारी और स्किल से लैस किया जायेगा। इस एकेडमी का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारे हेल्थकेयर एक्सपर्ट भविष्य के लिए तैयार रहे और समाज की बेहतरी के लिए टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को लेकर जागरूक रहे।

HN रिलायंस हॉस्पिटल के इंस्टीट्यूट ऑफ़ गैस्ट्रोसाइंस के चेयरमैन डॉ अमित मायडो एक प्रतिष्ठित गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट हैं। उन्होंने अपने भाषण में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चमत्कारों पर बात करते हुए कहा, “गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजी का क्षेत्र हमेशा से लेटेस्ट अविष्कारों और टेक्नोलॉजी से आगे बढ़ता रहा है। इसकी वजह से मरीज की देखभाल में सुधार हुआ है, हॉस्पिटल में ज्यादा दिनों तक भर्ती रहने की दर में कमी आयी है, और जल्दी तथा तेज रिकवरी भी संभव हुई है क्योंकि अब कई प्रक्रियाएं इंडोस्कॉपिकली की जाती है। हेल्थकेयर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग होना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और इस दिशा में दुनिया भर में कई सारे प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है।

अपोलो हॉस्पिटल, मैसूर के एक प्रसिद्ध गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. राजकुमार वाधवा ने कहा, “GI से सम्बंधित बीमारियों के इलाज और डायग्नोसिस को बेहतर बनाने के लिए भारत के गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट महत्वपूर्ण रूप से अपना योगदान दे रहे हैं। हम इस एकेडमी के लिए अमेरिका, यूरोप, जापान और कई अन्य देशों के AI एक्सपर्ट्स से मिले समर्थन के लिए आभारी हैं।

Leave a Reply

Next Post

भाजपा सरकार में स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल, न जांच, न इलाज़, न दवा, न रोकथाम के उपाय

शेयर करेमलेरिया, डायरिया, पीलिया, स्वाइन फ्लू और कोरोना संक्रमण से बेमौत मरने जनता मजबूर छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 28 अगस्त 2024। छत्तीसगढ़ में बदहाल होती स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार की दुर्भावना और […]

You May Like

विद्युत जामवाल के राह पर चले सुपर स्टार यश कुमार, उनकी अपकमिंग फिल्म "हाथी मेरे साथी" का ट्रेलर हुआ रिलीज....|....उमा का राहुल पर तीखा हमला, बोली-जब मर्यादाएं लांघी जाती हैं, तो शस्त्र का प्रयोग जरूरी हो जाता है....|....'नीति-निर्माताओं की उदासीनता से पिछड़ी मूल आबादी', सीएम सोरेन का आरोप- झारखंड को नहीं दिया महत्व....|....चक्रधर समारोह 2024: लोकनृत्य कर्मा और मांदर की थाप पर जमकर थिरके सीएम विष्णुदेव साय....|....सुकमा में गांव में घुसा बाढ़ का पानी.. 20 मकान ढहे, रात में शिफ्ट किए गए ग्रामीण....|....भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडरी बोले- राहुल चीन के लिए बल्लेबाजी करने को उत्सुक, भारत का अपमान करना उनकी आदत....|....यूपी डीजीपी बोले, जाति देखकर एनकाउंटर नहीं करती पुलिस, कार्रवाई में पूरी निष्पक्षता बरती जाती है....|....सुल्तानपुर एनकाउंटर पर सियासत तेज, 'अपराध, अपराधी और जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति'; मायावती का हमला....|....राहुल गांधी ने संघ और पीएम पर जमकर बोला हमला, कहा- चुनाव नतीजे आते ही भाजपा और प्रधानमंत्री का डर कम हुआ....|....अक्षय कुमार के जन्मदिन पर फैंस को मिला तोहफा, खिलाड़ी की नई फिल्म का एलान