अंतरिक्ष में जाने से पहले नॉन ऑर्गेनिक प्रधानमंत्री को मणिपुर जाना चाहिए: जयराम रमेश

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 04 जुलाई 2024। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुवार को एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि अंतरिक्ष में जाने से पहले ‘गैर-जैविक’ प्रधानमंत्री को मणिपुर जाना चाहिए। मीडिया रिपोर्ट में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए उम्मीदवार हो सकते हैं। ‘एक्स’ पर रमेश ने 4 जुलाई को लिखा, “अंतरिक्ष में जाने से पहले, गैर-जैविक प्रधानमंत्री को मणिपुर जाना चाहिए।” मीडिया रिपोर्ट में इसरो प्रमुख एस सोमनाथ के हवाले से कहा गया है कि पीएम मोदी भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ के लिए उम्मीदवार हो सकते हैं, जिसे 2025 में लॉन्च किया जाना है।

एस सोमनाथ का बयान 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एस सोमनाथ ने कहा, “हालांकि उनके (पीएम मोदी) पास निश्चित रूप से कई अन्य महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां हैं, लेकिन मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम विकसित करना एक ऐसी क्षमता है जिसे हम विकसित करना चाहेंगे और गगनयान अंतरिक्ष कार्यक्रम, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण कार्यक्रम में योगदान देना चाहेंगे।” सोमनाथ ने कहा, “हम सभी को बहुत-बहुत गर्व होगा यदि हमारे पास राष्ट्राध्यक्ष को आत्मविश्वास के साथ अंतरिक्ष में भेजने की क्षमता है।”

मणिपुर में हिंसा की घटनाएं लगातार कम हो रही
इस बीच, केंद्र सरकार को पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में मई 2023 में शुरू हुई जातीय हिंसा को लेकर भारतीय ब्लॉक के विपक्षी सांसदों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को राज्यसभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार मणिपुर में स्थिति सामान्य करने के लिए प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “सरकार मणिपुर में स्थिति सामान्य करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। 11,000 से अधिक एफआईआर दर्ज की गई हैं और 500 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मणिपुर में हिंसा की घटनाएं लगातार कम हो रही हैं।” 

राज्य में स्कूल, कॉलेज समेत अन्य संस्थान खुले 
उन्होंने आगे कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें शांति बहाल करने के लिए सभी हितधारकों के साथ बातचीत कर रही हैं। उन्होंने कहा, “आज राज्य में स्कूल, कॉलेज, कार्यालय और अन्य संस्थान खुले हैं। केंद्र और राज्य सरकारें शांति बहाल करने के लिए सभी हितधारकों से बात कर रही हैं।” इससे पहले मंगलवार को जब प्रधानमंत्री लोकसभा को संबोधित कर रहे थे तो उन्हें मणिपुर पर विपक्ष की लगातार नारेबाजी का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Next Post

रामलला के साथ अब सेल्फी भी ले सकेंगे भक्त, अयोध्या में स्थापित हुए नए सेल्फी प्वाइंट्स

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर अयोध्या 04 जुलाई 2024। रामलला के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को अब एक नई सुविधा प्राप्त हुई है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम जन्मभूमि पथ पर दो नए सेल्फी प्वाइंट स्थापित किए हैं, जहाँ श्रद्धालु भगवान की अनुकृति के साथ सेल्फी ले […]

You May Like

पुलिस को मिली सफलता, 30 हीरों के साथ तीन आरोपी गिरफ्तार, हीरा बेचने की फिराक में घूम रहे थे आरोपी....|....सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए IED लगाने जा रहे सात नक्सली गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद....|....'नए सिरे से कराई जाए नीट यूजी परीक्षा', कांग्रेस अध्यक्ष खरगे बोले- सफेद झूठ बोल रही सरकार....|....छत्तीसगढ़ में एक्शन में एसीबी, थानेदार और नायब तहसीलदार को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार....|....'जैसे हमारा कार्यालय तोड़ा, वैसे हम उनकी सरकार तोड़ेंगे', राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना....|....शहडोल में भीषण सड़क हादसा,एक ही परिवार के चार लोगों की मौत दो की हालत गंभीर ,मातम में बदल गई खुशियां....|....राष्ट्रपति मुर्मू ने जांबाज जवानों को वीरता पुरस्कार से किया सम्मानित, 10 को कीर्ति चक्र और 26 को मिले शौर्य चक्र....|....SCO शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने कहा- आतंकवाद को पनाह देने वाले देशों को ‘अलग-थलग' और ‘बेनकाब' करें....|....अमरनाथ यात्रा: समय से पहले पिघल गया शिवलिंग!...पवित्र गुफा की एक झलक पाने के लिए बेताब हुए तीर्थयात्री....|....बाढ़ से असम में हालात बिगड़े, 22 लाख लोग प्रभावित, 77 जंगली जानवरों की मौत