ओलंपिक: देश की उम्मीदों को बोझ नहीं, अपनी विजय का आधार बनाएं- पीएम मोदी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 14 जुलाई 2021। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओलंपिक में तिरंगा लेकर चलने वाले खिलाड़ियों से बात कर उनकी हौसला अफजाई करते हुए कहा, देश को आपसे बहुत उम्मीदें हैं। लेकिन उम्मीदों को बोझ बनाकर खुद पर हावी नहीं होने दें, बल्कि अपनी विजय की नींव बनाएं। मजबूत नींव पर ही सफलता की बुलंद इमारत खड़ी होती है, आपके परिश्रम और तैयारी के बेहतर नतीजों का देश इंतजार कर रहा है। 

वर्चुअल सत्र के दौरान मोदी ने शटलर पीवी सिंधु, मुक्केबाज मैरी कॉम और टीटी खिलाड़ी शरत कमल को पिछले प्रदर्शनों से सीख लेकर बेहतर नतीजों के लिए प्रेरित किया। वहीं शूटर सौरभ चौधरी व एलवेनिल वलारिवन जैसे नए चेहरों नई ऊर्जा के साथ लक्ष्य साधने की सीख दी। पीएम ने खिलाड़ियों से कहा, देश की उम्मीदों का तनाव लिये बगैर अपने बेहतर प्रदर्शन पर ध्यान दें, समूचा देश आपके साथ खड़ा है। इस दौरान नए खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और उनके सहयोगी खेल राज्यमंत्री निशीत प्रमाणिक, पूर्व खेल मंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद रहे। कोरोन महामारी के बीच तोक्यो ओलंपिक का आगाज 23 जुलाई और समापन 8 अगस्त को होगा। पहली बार स्टेडियम में दर्शक की गैर मौजूदगी में खिलाड़ी प्रदर्शन करेंगे।

सिंधु से कहा, जीत के आइए हम साथ आइसक्रीम खाएंगे

पीवी सिंधु को लंबी मेहनत की याद दिलाते हुए पीएम मोदी ने पूछा, 2016 ओलंपिक के लिए आपने आइसक्रीम खाना छोड़ा था, क्या टोक्यो ओलंपिक के लिए भी यह अनुशासन बरकरार है। जवाब में सिंधु ने कहा, मुझे खानपान पर विशेष ध्यान रखना होता है। इस पर मोदी बोले, आप जीत कर आइए, हम साथ आइसक्रीम खाएंगे। पीवी सिंधु ने पिछले ओलंपिक में रजत पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया था, इस बार निश्चित उनकी नजर स्वर्ण पर होगी। सिंधु के अलावा मोदी ने सभी खिलाड़ियों से वादा किया कि जब वे लौटकर आएंगे तो मादी उनके साथ वक्त बिताएंगे। 

हमारे खिलाड़ी नए भारत का प्रतिबिंब 

मोदी ने कहा, हमारे युवा व अनुभवी खिलाड़ी नए भारत का प्रतिबिंब हैं। इनका हौसला और आत्मविश्वास इनकी विजय का मार्ग प्रशस्त करेंगे। आपके अनुशासन और प्रतिबद्धता के साथ समूचा देश खड़ा है। आप हमारा गौरव हैं। 

तीरंदाज दीपिका व प्रवीण को लक्ष्य साधने की सीख 

मोदी ने तीरंदाज दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव को देश और घर वालों की अपेक्षाओं से विचलित हुए बिना अपने लक्ष्य पर निशाना साधने की सीख दी। मोदी ने कहा, देश पेरिस विश्वकप में दीपिका के स्वर्णिम निशाने की बातें हो रही हैं, आप दुनिया में नंबर वन हैं, सबसे खास। हमें पूरा भरोसा है कि पेरिस की ही तरह तोक्यो में भी स्वर्ण पर ही निशाना साधेंगी। 

मैरी कॉम को गोल्डन हुक 

ओलंपिक में कांस्य जीतने और छह बार विश्व चैंपियन रहने वाली मैरी काम से मोदी ने पूछा, आपका पसंदीदा एथलीट कौन है और मनपसंद शॉट क्या है? मैरी कॉम का जवाब था मुहम्मद अली और हुक। इस पर मोदी ने कहा, देश को भरोसा है कि आप तोक्यो में गोल्डन हुक कर इतिहास रचेंगी।

सिंधु के माता पिता को किया प्रणाम

इस दौरान पीएम मोदी ने पीवी सिंधु के माता पिता से भी बात की और अपने बेटी के सपने को जीने व उसकी सफलता में कदम मिलाकर चलने के लिए उन्हें प्रणाम किया। 

Leave a Reply

Next Post

पी. चिदंबरम ने सरकार पर लगाया आरोप, कहा- केंद्र की गलत नीतियों के कारण बढ़ी महंगाई

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 14 जुलाई 2021। देश के पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने मंगलवार को कहा कि देश में महंगाई केवल केंद्र सरकार की गलत नीतियों और उसके अर्थव्यवस्था कुप्रबंधन के कारण बढ़ रही है। तेल और अन्य आवश्यक वस्तुओं के बढ़ते […]

You May Like

एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप....|....धोनी के संन्यास लेने को लेकर आया सीएसके के अधिकारी का बयान....|....लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट....|....राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए....|....'अंतरिक्ष में इंसानों को भेजना और अंतरिक्ष स्टेशन बनाना हमारा लक्ष्य', इसरो प्रमुख एस सोमनाथ का एलान