भारतीय टीम के पांच सितारों का आज जन्मदिन, एक विश्व कप तो दूसरा जिता चुका चैंपियंस ट्रॉफी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 06 दिसंबर 2022। भारतीय क्रिकेट टीम के पांच खिलाड़ी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। बीसीसीआई ने सोशल मीडिया पर इन खिलाड़ियों को जन्मदिन के मौके पर उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं। ये पांचों खिलाड़ी अलग-अलग समय और अलग-अलग फॉर्मेट में देश के लिए कमाल कर चुके हैं। आज भारत के रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, करुण नायर और आरपी सिंह का जन्मदिन है

रवींद्र जडेजा

छह दिसंबर 1988 को सौराष्ट्र में जन्में जडेजा 34 साल के हो चुके हैं। 2009 में श्रीलंका के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले जडेजा ने भारत के लिए 171 वनडे, 64 टी20 और 60 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 482 विकेट लिए हैं और 5427 रन बनाए हैं। वह 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम का भी हिस्सा रहे थे। इस टूर्नामेंट में उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे और गोल्डेन बॉल भी अपने नाम की थी।

जसप्रीत बुमराह

भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी अपना जन्मदिन मना रहे हैं। बुमराह 28 साल के हो चुके हैं। उनका जन्म 1993 में अहमदाबाद में हुआ था। वह मौजूदा समय में टीम के सबसे अहम गेंदबाज हैं। भारत के लिए 162 मैच खेलने वाले बुमराह ने 319 विकेट अपने नाम किए हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। बुमराह दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और भारत में एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनाम कर चुके हैं।

श्रेयस अय्यर

टीम इंडिया के मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का जन्म भी बुमराह के साथ ही हुआ था। वह मुंबई में जन्मे थे। भारत के लिए 49 टी20, 37 वनडे और पांच टेस्ट खेलने वाले श्रेयस ने टी20 में 1043 रन बनाए हैं। उनका औसत इस फॉर्मेट में 30.67 का है। वह टी20 में सात अर्धशतक लगा चुके हैं। वहीं, वनडे में उन्होंने 48.52 के औसत से 1452 रन बनाए हैं। वनडे में वह दो शतक और 13 अर्धशतक लगा चुके हैं। वह भारत के लिए अपने पहले टेस्ट में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं।

करुण नायर

कर्नाटक के करुण नायर का जन्म राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। करुण ने आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में कमाल कर अपना खास नाम बनाया था। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में उन्होंने तिहरा शतक भी लगाया था। हालांकि, करुण नायर को भी लगातार मौके नहीं मिले और वह टीम से बाहर होते चले गए। नायर के अलावा सिर्फ वीरेन्द्र सहवाग की भारत के लिए तिहरा शतक लगा पाए हैं। नायर ने छह टेस्ट में 62.33 के औसत से 374 रन बनाए हैं। वहीं, दो वनडे में उनके बल्ले से 46 रन निकले हैं।

आरपी सिंह

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आरपी सिंह 37 साल के हो चुके हैं। बाएं हाथ के इस खिलाड़ी ने अपने करियर की शुरुआत में स्विंग गेंदबाजी से काफी तहलका मचाया था। साल 2006 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी और पहले मैच में ही मैन ऑफ द मैच बने थे। उन्होंने भारत के लिए 14 टेस्ट में 40 विकेट लिए। वहीं, 58 वनडे में उनके नाम 69 विकेट हैं। 10 टी20 में आरपी सिंह ने 15 विकेट अपने नाम किए। वह 2007 में विश्व कप जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे और भारत को चैंपियन बनाने में अहम रोल अदा किया था। 

Leave a Reply

Next Post

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई पद्म भूषण से सम्मानित, भारत को लेकर कही दिल छू लेने वाली बात

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर वाशिंगटन 06 दिसंबर 2022। गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) को भारत सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित किया है। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने सैन फ्रांसिस्कों में उन्हें यह सम्मान दिया। इस मौके पर सुंदर पिचाई ने एक लंबा आर्टिकल लिखा है, […]

You May Like

सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा....|....ओडिशा पोस्टर विवाद: बीजेपी और BJD समर्थकों के हिंसक टकराव में एक की मौत, सात घायल; चुनाव आयोग ने बढ़ाई सुरक्षा....|....घाटकोपर हादसे की जांच करेगी वीजेटीआई की टीम, बीएमसी ने कहा- सात दिन के भीतर मिल सकती है रिपोर्ट....|....क्लास रूम के गटर में मिली छात्र की लाश, विरोध में बवाल, स्कूल में तोड़फोड़; परिजन बोले- हत्या हुई है