‘पवार-ठाकरे ने विपक्षी रणनीति पर मंथन किया, मराठा आरक्षण पर भी बात, गठबंधन में मतभेद नहीं’

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

मुंबई 08 नवंबर 2023। महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग जोर पकड़ रही है। बदलती राजनीतिक स्थिति और अगले साल होने वाले लोकसभा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तैयारियां भी चल रही हैं। विपक्ष की सियासी तैयारियों के मुद्दों पर चर्चा के लिए वयोवृद्ध राजनेता शरद पवार और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बैठक की। शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने बुधवार को कहा, शिव सेना (यूबीटी) प्रमुख ठाकरे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अध्यक्ष पवार के बीच बैठक मंगलवार को उनके आवास ‘सिल्वर ओक’ में हुई। दोनों के बीच डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चर्चा हुई।

विपक्षी रणनीति और सीटों के बंटवारे पर चर्चा
राउत ने कहा, “कांग्रेस नेता बैठक में मौजूद नहीं थे क्योंकि वे पांच राज्यों में चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। उद्धवजी और पवार साहब ने मराठा आरक्षण की मांग पर आंदोलन के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक स्थिति और विपक्ष को अपनाए जाने वाले रुख पर चर्चा की।” शिवसेना (यूबीटी) के राज्यसभा सांसद ने कहा कि अगर महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ होते हैं, तो विपक्ष की रणनीति क्या होनी चाहिए और उसके सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर भी चर्चा की गई।

राउत ने गठबंधन सहयोगियों के बीच मतभेद से इनकार
उन्होंने कहा कि अंतिम बैठक दिल्ली में होगी और महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सहयोगियों के बीच कोई असहमति नहीं है और सब कुछ सुचारू रूप से तय हो जाएगा। बता दें कि एमवीए में शिवसेना (यूबीटी), शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस शामिल हैं। नवंबर 2019 से तीनों दल महाराष्ट्र की सत्ता में थे। उस समय शिवसेना और एनसीपी अविभाजित थे। जून 2022 में एकनाथ शिंदे के विद्रोह के बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार गिर गई।

महाराष्ट्र का राजनीतिक भूचाल
शिंदे और 39 अन्य शिवसेना विधायकों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हाथ मिला लिया। शिंदे मुख्यमंत्री बने। बड़ी पार्टी होने के बावजूद पूर्व सीएम और वरिष्ठ भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस को पार्टी आलाकमान के निर्देश के बाद उपमुख्यमंत्री पद से संतोष करना पड़ा। एनसीपी नेता अजित पवार और उनकी पार्टी के आठ अन्य विधायक इस साल जुलाई में शिंदे सरकार में शामिल हुए।

Leave a Reply

Next Post

होम वोटिंग अंतर्गत जिले में 145 बुजुर्ग एंव दिव्यांग मतदाताओं ने मंगलवार को किया मतदान ।

शेयर करेविधानसभा आम निर्वाचन 2023 छत्तीसगढ़ रिपोर्टर एमसीबी (सरगुजा) छत्तीसगढ़– होम वोटिंग के अंतर्गत मंगलवार को जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र के 80 वर्ष से अधिक की आयु के कुल 94 बुजुर्ग तथा चलने-फिरने में असमर्थ 51 दिव्यांग मतदाताओं ने अपने घरों में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिसके अंतर्गत विधानसभा […]

You May Like

नक्सलियों का मुखबिर निकला पंचायत सचिव, आईजी ने किया खुलासा....|....सीएम साय ने स्वच्छता दीदियों के साथ पतरी और दोने में किया भोजन, 20 वॉटर कूलर लगाने के दिये निर्देश....|....बलौदाबाजार हिंसा पर मायावती बोलीं: बिना शर्त हो निर्दोष लोगों की रिहाई, सीएम साय ने कहा- जहर घोल रहे कुछ लोग....|....सीएम साय ने दिल्ली में की पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात: नक्सल ऑपरेशन और छत्तीसगढ़ विजन डॉक्यूमेंट पर हुई चर्चा....|....रायपुर के हॉस्पिटल में भर्ती पार्षद की मौत, सड़क हादसे में आई थी गंभीर चोट....|....नक्सलवाद की काली छाया को जल्द करेंगे दूर, गृहमंत्री विजय शर्मा का बयान....|....अखिलेश ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा हार का बदला अयोध्या के साधु-संतों से न लें....|....सोनाक्षी- जहीर की शादी पर फैलाई जा रही 'नफरत' पर कांग्रेस नेता को आया गुस्सा, पोस्ट कर लिखा-आप दोनों को.......|....कानून व्यवस्था को लेकर RJD प्रवक्ता ने NDA सरकार को घेरा, कहा- बिहार में हर जगह बलात्कार, लूट जैसी घटनाएं घट रही....|....दिल्ली में दर्दनाक घटना: प्रेम नगर में एक घर में लगी भीषण आग, परिवार के चार लोगों की मौत