सचिन को पीछे छोड़ इस मामले में भारत के सबसे सफल खिलाड़ी बने कोहली, सिर्फ पोंटिंग-जयवर्धने उनसे आगे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 03 नवंबर 2023। भारत ने विश्व कप 2023 के 33वें मुकाबले में श्रीलंका पर 302 रन की बड़ी जीत हासिल की। इस मैच को जीतने के साथ ही विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट अब भारत के सबसे कामयाब खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं, दुनिया में उस लिस्ट में विराट से आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर रिकी पोंटिंग और श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर महेला जयवर्धने हैं। दरअसल, विराट भारत के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। यानी वह सबसे ज्यादा मैचों में भारत की जीत का हिस्सा रहे हैं। श्रीलंका पर जीत के साथ ही उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। विराट भारत के लिए तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 को मिलाकर 514 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और 308 मैच जीते हैं। 166 हार में वह टीम का हिस्सा रहे। उनके रहते सात अंतरराष्ट्रीय मुकाबले टाई रहे और 21 मैच ड्रॉ हुए। 12 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला।

सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने भारत के लिए 664 मैच खेले और 307 मैच जीते थे। 256 मुकाबलों में उन्हें हार मिली। पांच मैच टाई रहे, जबकि 72 मैच ड्रॉ रहे। 24 मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला। महेंद्र सिंह धोनी लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने भारत के लिए 538 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। इसमें से 298 मैचों में जीत का हिस्सा रहे। 186 मैचों में उन्हें हार मिली। सात मैच टाई और 30 मैच ड्रॉ रहे, जबकि 17 मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला। 

विराट की तुलना दुनिया के बाकी खिलाड़ियों से की जाए तो ओवरऑल लिस्ट में वह पोंटिंग और जयवर्धने के बाद तीसरे स्थान पर हैं। पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 560 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे और 377 मैच जीते थे। 137 में उन्हें हार मिली थी। पांच मैच टाई और 29 मैच ड्रॉ रहे, जबकि 12 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। जयवर्धने की बात करें तो उन्होंने श्रीलंका के लिए 652 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और 336 मैच जीते। 249 मैचों में उन्हें हार मिली। चार मैच टाई और 45 मैच ड्रॉ हुए। 18 मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला।

भारत ने श्रीलंका को 302 रन से हराया

भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 357 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकाई पारी 55 रन पर सिमट गई। यह विश्व कप की एक पारी में पांच खिलाड़ियों के शून्य पर आउट होने (सबसे अधिक) की आठवीं घटना है। वहीं, श्रीलंका के साथ ऐसा दूसरी बार हुआ है। 2003 विश्व कप के दौरान जोहानिसबर्ग में भारत के खिलाफ ही श्रीलंका के इतने खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए थे। श्रीलंका के अलावा स्कॉटलैंड की टीम भी दो बार ऐसा कर चुकी है।

Leave a Reply

Next Post

‘सुप्रीम कोर्ट को नहीं बनने दे सकते 'तारीख पे तारीख' अदालत’, सीजेआई ने वकीलों को लगाई फटकार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 03 नवंबर 2023। प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को वकीलों को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को ‘तारीख पे तारीख’ अदालत बनने नहीं दिया जा सकता है। उन्होंने बार से अपील की है कि मामलों को बहुत जरूरत पर पड़ने […]

You May Like

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दिए दो-दो लाख रुपए के चेक....|....छत्तीसगढ़ में दर्दनाक हादसा : ट्रक ने बाइक को मारी ठोकर, मां-बेटी की मौत, पिता घायल, दो माह पहले ही बेटी की हुई थी शादी....|....रामलला के साथ अब सेल्फी भी ले सकेंगे भक्त, अयोध्या में स्थापित हुए नए सेल्फी प्वाइंट्स....|....अंतरिक्ष में जाने से पहले नॉन ऑर्गेनिक प्रधानमंत्री को मणिपुर जाना चाहिए: जयराम रमेश....|...."हेमंत बाबू फिर से आ गए हैं...मैंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया", इस्तीफा देने के बाद भावुक हुए चंपई सोरेन....|....महंगाई की पिच पर टमाटर ने लगाया शतक, आलू-प्याज के भी चढ़ें दाम....|....कंगना रनौत थप्पड़ विवाद: CISF महिला कांस्टेबल को कर्नाटक यूनिट में ट्रांसफर, पूछताछ जारी....|....वापसी के बाद ट्रॉफी के साथ रोहित शर्मा की पहली तस्वीर सामने आई, गले में मेडल पहने दिखे सभी खिलाड़ी....|....अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा सात को, सीएम पटेल ने पुलिस विभाग से जाने सुरक्षा इंतजाम....|....झारखंड में राज्यपाल ने इंडी गठबंधन को दिया सरकार बनाने का न्योता, हेमंत सोरेन एक बार फिर बनेंगे सीएम