छत्तीसगढ़ का 32वां जिला मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया उद्घाटन

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

कहा-ये दिन इतिहास में दर्ज, यहां के विधायकों की जिद से हुआ साकार

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर 09 सितंबर 2022। छत्तीसगढ़ का राजनीतिक-प्रशासनिक मानचित्र पूरी तरह बदलने जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मनेंद्रगढ़ में प्रदेश के 32वें जिले मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर का उद्घाटन किया। उन्होंने कलेक्ट्रेट भवन में कई विकास कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण भी किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने जनसभा को संबोधित किया और इस जिले के बनने की और उद्घाटन की तारीख तय करने की कहानी बताई। जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने पहले माफी मांगी कि वो भारत जोड़ो आंदोलन में 13 किलोमीटर पैदल चल कर आए हैं, इसलिए रोड शो के दौरान जो स्वागत मंच बने थे उस तक गाड़ी से उतर कर नहीं पहुंच सके। उन्होंने कहा कि वो यहां इतना आत्मीय स्वागत देखकर अभिभूत हैं। लोगों को प्रशासनिक कार्यों के लिए दूर नहीं जाना पड़े इसके लिए हमने छह नये जिले बनाए।

इससे पहले सभा को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डाक्टर चरणदास महंत ने कहा वो सबसे खुशक़िस्मत हैं कि उन्हें मुख्यमंत्री ने तीन-तीन जिले दिए, सक्ती, कोरिया और मरवाही उनके संसदीय क्षेत्र में आते हैं। इसके लिए उन्हें बहुत धन्यवाद, बहुत आशीर्वाद। डाक्टर महंत ने कहा कि मुख्यमंत्री का सपना है गढ़बो नया छत्तीसगढ़, इसके लिए यहां उपस्थित सभी लोग उनका साथ दें। सभा को गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, सांसद ज्योत्सना महंत और अन्य विधायकों ने भी संबोधित किया।

रोड शो में CM को धन्यवाद देने जुटी भीड़

कलेक्ट्रेट के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मनेंंद्रगढ़ में रोड शो पर निकले। इस दौरान उनका जगह-जगह पर स्वागत किया किया गया। उन्हें वन औषधियों और छत्तीसगढ़ी व्यंजनों से तौला गया। सड़क के दोनों ओर नये जिले के निर्माण के लिए धन्यवाद देने भीड़ खड़ी थी। सीएम पर फूलों की वर्षा भी की गई। चेंबर ऑफ कॉमर्स ने मुख्यमंत्री को चांदी का मुकुट पहनाया और तलवार देकर सम्मानित किया। रोड शो के बाद सीएम भूपेश यहां आयोजित जनसभा में पहुंचे। यहां भी इनका पूरे जोश से स्वागत किया गया। इन जिलाें के गठन की अधिसूचना गुरुवार को ही जारी कर दी गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 15 अगस्त 2021 को इन दोनों जिलों के गठन की घोषणा की थी। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, कोरिया जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया और कोरबा की सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत एवं कोरिया जिले के तीनों विधायक भी उपस्थित थे। जिले के पहले कलेक्टर पी.एस. ध्रुव एवं एसपी टीआर कोशिमा ने कार्यभार संभाला।

सक्ती में ऐसा होगा उद्घाटन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दोपहर बाद 2.40 बजे से 4.40 बजे तक सक्ती में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे। यहां पहले स्टेडियम से पुलिस अधीक्षक कार्यालय तक रोड शो होगा। वहां पुलिस अधीक्षक कार्यालय का उद्घाटन होगा। उसके बाद मुख्यमंत्री बड़ादेव स्थापना और महापूजन कार्यक्रम में भाग लेंगे। उसके बाद सक्ती के कलेक्टर कार्यालय का उद्घाटन होगा। मुख्यमंत्री एक जनसभा को संबोधित कर योजनाओं का लोकार्पण और भूमि पूजन करने वाले हैं। फिर हेलीकाप्टर से शाम 4.45 बजे रायपुर के लिए उड़ान भरेगा।

मनेंद्रगढ़ में 200 करोड़ से अधिक के काम

अधिकारियों ने बताया, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के लिए 200 करोड़ 73 लाख रुपए की राशि के 15 कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण करेंगे। जिसमें 187 करोड़ 04 लाख 66 हजार के नौ कार्यों का भूमि पूजन होना है। वहीं 13 करोड़ 68 लाख 57 हजार के छह कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा। इस दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं से लोगों को सामग्री आदि का वितरण भी किया जाना है।

Leave a Reply

Next Post

एमसीबी के तैंतीस कमरों वाले कलेक्टोरेट भवन और दस कमरों वाले एसपी कार्यालय का 32 वें जिलें के रूप में मुख्यमंत्री ने किया विधिवत उद्घाटन।

शेयर करेरोड शो में हजारों का उत्साहित मजमा एंव स्वागत देखकर सीएम ने मंच से कहा मनेन्द्रगढ़ शहर का दृश्य और नौ तारिख नौवां महिना इतिहास में दर्ज हो गया।     सीएम ने कहा – यहां के विधायकों की जिद से हुआ साकार। एक विधायक को इतिहास पुरुष तो एक […]

You May Like

आईसीसी ने घोषित किया कार्यक्रम, भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में, इस दिन होगी भिड़ंत....|....तीसरे चरण के मतदान के पूर्व दीपक बैज का दावा पूरे प्रदेश में इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही....|....खाना खाने के तुरंत बाद करेंगे ये 7 काम तो होगा सेहत को बड़ा नुकसान....|....शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करती है ये खट्टी चीज, खाने को भी लंबे समय तक रखती फ्रेश, खून साफ करने में असरदार....|....भाजपा सभी ग्यारह सीटें जीत रही है : साय....|....शाहरुख ने बताया कब से शुरू होगी अगली फिल्म की शूटिंग....|....35 माओवादियों ने किया सरेंडर, तीन इनामी भी शामिल....|....शहडोल में रेत माफियाओं का आतंक, पुलिसकर्मी की ट्रैक्टर से कुचलकर की हत्या....|....बजरंग पुनिया को लगा बड़ा झटका, NADA ने इस वजह से किया सस्पेंड, खतरे में ओलंपिक की दावेदारी....|....'बेअदबी' के आरोप में युवक की पीट-पीटकर हत्या, पिता का दावा मानसिक रूप से बीमार था बेटा