एमसीबी के तैंतीस कमरों वाले कलेक्टोरेट भवन और दस कमरों वाले एसपी कार्यालय का 32 वें जिलें के रूप में मुख्यमंत्री ने किया विधिवत उद्घाटन।

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

रोड शो में हजारों का उत्साहित मजमा एंव स्वागत देखकर सीएम ने मंच से कहा मनेन्द्रगढ़ शहर का दृश्य और नौ तारिख नौवां महिना इतिहास में दर्ज हो गया।    

सीएम ने कहा – यहां के विधायकों की जिद से हुआ साकार। एक विधायक को इतिहास पुरुष तो एक दूसरे विधायक को कहा मेहनती है।

छह में से तीन जिले भैया भाभी के लिए – सीएम

मो . साजिद खान / छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

एमसीबी  –  छत्तीसगढ़ का राजनीतिक- प्रशासनिक मानचित्र पूरी तरह से बदलने जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के 32 वें जिले मनेन्द्रगढ़-चिरिमिरी-भरतपुर का उद्घाटन नौ सितम्बर की तारिख को किया। उन्होंने कलेक्टोरेट भवन में कई विकास कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने आमसभा को संबोधित किया। जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने पहले माफी मांगी कि भारत जोडो आंदोलन में 13 किमी पैदल चलकर आए हैं। इसलिए रोड शो के दौरान जो स्वागत मंच बने थे। उस तक गाडी से उतरकर मंच तक नही पहुंच सके। सीएम ने कहा इस जिले के बनने की और उद्घाटन की तारिख बताई। यहां से लेकर भोपाल, रायपुर , दिल्ली तक का संघर्ष चलता रहा। कौनो दाढी बनाए तो कौनो दाढी बढाए और कौनो कुछ संकल्प ले। सब संघर्ष करने वालों को सीएम ने बधाई दी। मनेन्द्रगढ़ का दृश्य आज नौ तारिख नौवां महिना का दिन इतिहास में दर्ज हो गया। और मै अभिभूत हो गया हूं। जिले को लेकर सीएम में अपने उद्बोधन में भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरो को विकास पुरूष बताया तो मनेन्द्रगढ़ विधायक विनय जायसवाल को मेहनती बताया कि कोशिश करने वालों की कभी हार नही होती है। और कहा कि छह जिलों में से तीन जिला मरवाही मनेन्द्रगढ़-चिरिमिरी-भरतपुर और शक्ति भैया – भाभी (विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत और कोरबा सासंद श्रीमति ज्योत्सना चरण दास महंत) के लिए है। मनेन्द्रगढ़ विधायक की मांग पर चिरिमिरी में जिला अस्पताल देने की घोषणा कर दी।

                    इससे पहले सभा को संबोधित करके हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डा. महंत ने कहा कि वो सबसे ज्यादा खुश किस्मत हैं कि उन्हे मुख्यमंत्री ने तीन-तीन जिले दिए शक्ति , एमसीबी मरवाही उनके संसदीय क्षेत्र में आते हैं। इसके लिए उन्हे बहुत धन्यवाद, बहुत आशिर्वाद। डा. महंत ने कहा मुख्यमंत्री का सपना है कि गढबो नवा छत्तीसगढ़ इसके लिए यहां उपस्थित सभी लोग उनका साथ दें। 

कोरबा सासंद श्रीमति ज्योत्सना चरणदास महंत ने कहा कि मेरे पति विधानसभा सभा अध्यक्ष हैं और मुख्यमंत्री मेरे देवर हैं। देवर जी ने मेरे संसदीय क्षेत्र में तीन जिले उपहार के रूप में दिया है। उनको मैं बहुत आभार देती हूं। सभा को गृह मंत्री ताम्र ध्वज साहू , एमसीबी के प्रथम कलेक्टर पी एस ध्रुव और प्रथम एसपी टी आर कोशिमा ने भी संबोधित किया।

      बैकुंठपुर विधायक अंबिकासिंह देव ने मंच से कहा कि जहां सबके मन में उत्साह है वहीं किसी कोने में दुख भी छुपा है। यह शहर मेरे पिता के नाम पर बसाया गया था भाई लोग अलग जिलें रहेंगे यह वक्त की मांग है। हमारे मुख्यमंत्री ने इस मांग को पूरा कर दिए। खडगवां में एक छोटा सा क्षेत्र बचरा पोडी पडता है जहां के लोग इधर नही आना चाहते थे। मुख्यमंत्री ने पूरी स्थिती को समझते सोचते देखते हुए उसको कोरिया में ही रहने दिया। उनका बहुत बहुत आभार व्यक्त करती हूं।

भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरों ने अपने संबोधन में कहा कि भूपेश का अर्थ पृथ्वी का राजा होता है। जो हमेशा लोगों की सेवा करता है । असंभव काम को संभव कर देता है। मेरे विधानसभा का एक-एक व्यक्ति आपका ऋणी रहेगा। फिर अपने रीतिरिवाज के शब्दों में गीत गाकर सीएम की तारिफ में कसीदे पढे।

इसी तरह मनेन्द्रगढ़ विधायक विनय जायसवाल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को चांद की संज्ञा देते हुए मंच से संकल्प पत्र दिखाकर कहा कि चुनाव के समय इस संकल्प पत्र में मैने एत शपथ पत्र भी दिया था कि इस क्षेत्र को जिले रूप में पहचान दूंगा। जो आज मुख्यमंत्री के आशिर्वाद से पूरा हो गया। डा. विनय जायसवाल ने चिरिमिरी में जिला अस्पताल की भी मांग की।

रोड शो में सीएम को धन्यवाद देने हजारों का मजमा–

कलेक्टोरेट व एसपी कार्यालय उद्घाटन के बाद सीएम भूपेश बघेल मनेन्द्रगढ़ में रोड शो पर निकले। इस दौरान उनका जगह जगह पर स्वागत किया गया। उन्हे वन औषधियों और छत्तीसगढ़ी व्यंजनों से तौला गया। चालिस साल पुरानी जिले की मांग को पूरा करने वाले सीएम को धन्यवाद और शुक्रिया करने लिए हजारों का मजमा खडा था। हैलिपैड से शहर घूमते हुए मंच तक मजमा सीएम का स्वागत करता रहा और सीएम मजमे का स्वागत और धन्यवाद स्वीकारते रहे। सीएम पर फूलों की वर्षा की गई चेंबर आफ कामर्स ने सीएम को चांदी का मुकुट पहनाया और तलवार देकर सम्मानित किया। इसके बाद सीएम आयोजित मंच पर पहुंचे। इन जिलों के गठन की अधिसूचना गुरूवार को ही जारी कर दी गई। मुख्यमंत्री भूपेळ बघेल ने 15 अगस्त 2021 को इन दोनो जिलों के गठन की घोषणा की थी। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत , गृह मंत्री ताम्र ध्वज साहू, नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया, कोरबा सांसद ज्योत्सना चरण दास महंत कोरिया कलेक्टर कुलदीप शर्मा, कोरिया एसपी त्रिलोक बंसल, नजीर अजहर , नपा अध्यक्ष प्रभापटेल , जनपद अध्यक्ष विनय शंकर सिंह , उपस्थित थे। जिले के प्रथम कलेक्टर पी एस ध्रुव, और पुलिस अधीक्षक टी आर कोशिमा ने कार्यभार संभाला।

नवगठित जिला एमसीबी को 200 करोड की सौगात-

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एमसीबी के लिए 200करोड 73 लाख रूपए की राशि के 15 कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया । जिसमें 187 करोड़ 4 लाख 66 हजार के नो कार्यों का भूमिपूजन हुआ वहीं 13 करोड़ 68 लाख 57 हजार के छह कार्यो का लोकार्पण हुआ।  

पिछले भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में सीएम ने कही थी यह बात –

इसमें बिल्कुल भी कोई राय नही है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बिना एक्सरसाइज किए कोई घोषणा नही करते और जहां भारत सरकार का दखल होता है वहां खुलेआम मंच से बता भी देते है। मनेन्द्रगढ़-चिरिमिरी-भरतपुर उनके दिमागी एक्सरसाइज के ही नतीजे के कारण अब अस्तित्व में आ चुका है। क्योंकि एक राजनीतिक नजरिये से इसको ऐसे भी देखा जा सकता है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुछ माह पहले ग्राम पाराडोल के भेंट- मुलाकात कार्यक्रम में ट्रांसपोर्ट नगर की मांग पर कहा था कि मै बिना “एक्सरसाइज” किए कोई घोषणा नही करता । नगरीय प्रशासन रायपुर आकर आवेदन करिए फिर देखेंगे । इसी तरह रामगढ़ के भेंट मुलाकात कार्यक्रम में बिजली की मांग पर कहा था कि रामगढ़ सेंचूरी एरिया है। यहां बिजली के लिए भारत सरकार से अनुमति लेना पडेगा। इसके लिए हम प्रस्ताव भेंजेगे। खराब सोलर लाइट के लिए बैटरी बदलने और जहां सोलर नही है वहां नई सोलर लाइट लगाने की घोषणा करता हूं। मनेन्द्रगढ़ और क्षेत्र के लोग जिले की मांग के मामले मेंं कई मुख्यमंत्रियों से हताश हो चुके थे। लगभग 40 वर्षों के संघर्षों के बाद उमंग में एमसीबी का सपना साकार हो गया । घोषणा होने से लेकर और एमसीबी जिला मुख्यालय का विधिवत शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दिमागी एक्सरसाइज और दृढ़ राजनैतिक इच्छाशक्ति ही की देन है।

 मनेन्द्रगढ़ तहसील के ग्राम चैनपुर स्थित पुराने आईटीआई भवन को कलेक्टोरेट भवन के रूप में तब्दील कर एमसीबी के कलेक्टोरेट भवन के रूप में तारिख नौ सितम्बर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों से उद्घाटन हो गया ।

33 कमरों में संचालित होगा कलेक्टोरेट भवन —

        इतिहास में वर्ष 2022 की नौ तारिख का नौ महिना एमसीबी के विधिवत रूप से कलेक्टोरेट भवन के उद्घाटन के रूप में सीएम के हाथों दर्ज हो गया। इस भवन में ऊपर नीचे कुल मिलाकर 33 कमरे हैं। जिसमें 29 कमरों में नंबरिंग है। बाहर रंग रोगन की तैयारी के साथ सौंदर्यता करने की कोशिश की गई है। उद्घाटित भवन में कंप्यूटर आलमारी फर्नीचर सेटअप हो चुका है।

दस कमरों में संचालित होगा एसपी कार्यालय —  

         साथ ही कलेक्टोरेट भवन के बगल में स्थित कार्यालय में कृषि विभाग को अन्यत्र स्थित कर उसी भवन में एसपी कार्यालय का उद्घाटन सीएम ने किया। इस भवन पहले 8 कमरे थे। 2 कमरे नए तैयार किए गए हैं। इस तरह उद्घाटित कुल 10 कमरों में एसपी कार्यालय संचालित होगा। 

Leave a Reply

Next Post

शुरूआत : नवीन जिले मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में प्रशासनिक कार्यों हेतू कलेक्टर ने की अधिकारियों के साथ बैठक।

शेयर करेबेहतर समन्वय के साथ लोकहित में करें काम – कलेक्टर पी एस ध्रुव छत्तीसगढ़ रिर्पोटर एमसीबी – नवीन जिले मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में आज से प्रशासनिक कार्यों की शुरुआत हुई। पहले दिन ही कलेक्टर पीएस ध्रुव ने जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में कलेक्टर कार्यालय के अधिकारियों-कर्मचारियों की बैठक ली।      […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा