स्मगलर गुरुजी ? : दो-चार हजार रूपए की लालच दे मृत हाथी के दांत तोड़वा लिए ! मनेन्द्रगढ़ वनमंडल की बड़ी कार्यवाही, सूरजपुर वनमंडल के रिकार्ड में कितने मृत हाथी दफन ?

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर / मो. साजिद खान
एमसीबी / सूरजपुर ( सरगुजा) — गुरूजी बिकवाते थे तो ये गुरुजी को दिया था। मरा हुआ हाथी रहा तेंदुपत्ता तोड़ाई कर रहा था। मर के सड़ गया था तो उससे निकाला हूं। गुरुजी शासकीय गुरूजी हैं।

मनेन्द्रगढ़ वनमंडल की कार्यवाही 

मनेन्द्रगढ़ वनमंडलाधिकारी ने मीडिया को बताया कि मनेन्द्रगढ़ वनमंडल में 17 सितंबर 2023 की घटना है। वन परिक्षेत्र मनेन्द्रगढ़ के अंतर्गत कठौतिया-घुटरा रोड में रेल्वे फाटक के समीप दो व्यक्ति बाइक में संदिग्ध अवस्था में पाए गए थे। उनके पास से दो हाथी दांत बरामद हुआ। उनको हिरासत में लेकर गहन पूछताछ की गई। तो एक व्यक्ति ने चांदनी बिहारपुर सूरजपुर जिले में है वहां बृजनंदन जायसवाल जो कि गुरूजी है उससे बेचवाने के माध्यम से लिया हूं। उसके तुरंत बाद हमारे वनमंडल की टीम वहां रवाना हो गई और उसको खरीददार के माध्यम से बुलवाया गया। तो वहां मोहली गांव छतरंग के पास जंगल में टाटा सूमों में वो तीन व्यक्ति साथ आए तो उनके पास पैंगुलीन का स्केल भी था। जिस कारण उनको तुरंत हिरासत में लेकर मनेन्द्रगढ़ ले आए। फिर गहन पूछताछ में उन्होने अपना अपराध कबूल लिया। उनमें से दो व्यक्ति रहे जिनकी अपराध में संलिप्तता नही पाई गई। जिन्हे सुपुर्दनामा में उनको छोड़ दिया गया। शेष जो चार अपराधी हैं राजकुमार (35) , दुबराज(36) सोनहत बेलवाडांडपारा कोरिया जिले के निवासी हैं और बृजनंदन जायसवाल(45) और राधेलाल(40) सूरजपुर के निवासी हैं। ये जो व्यक्ति हैं इनके पास से दो नग हाथी दांत 1.4 kg का और पेंगोलिन स्केल 1 kg प्राप्त किया गया था। और साथ में एक बाइक और टाटासूमों जप्त किया गया है। जिन पर वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम की धारा 9, 40, 48(क), 50, 51, 52 के तहत वन अपराध प्रकरण क्रमांक 19093/02 दर्ज कर दिनांक 19/9/2023 को माननीय न्यायालय में पेश किया गया। जहां से उन चारों आरोपियों को मनेन्द्रगढ़ उप जेल भेज दिया गया ।

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की आरोपियों से पूछताछ

मनेन्द्रगढ़ डीएफओ के अनुसार आरोपी राधेलाल ने बताया कि ये सूरजपुर वनंमडल से कहीं हाथी का डेथ हुआ था वहां से निकालकर लाया था। फिर राधेलाल गुरुजी से संपर्क किया। राधेलाल का कहना था कि गुरूजी बिकवाता है तो ये गुरूजी को दिया था। गुरूजी ने फिर इन लोगों को जो सोनहत के निवासी राजकुमार और दुबराज को दिया। गुरुजी स्वयं आरोपी है। आरोपियों ने बताया कि ये जो बृजनंदन जायसवाल गुरूजी हैं। इसके माध्यम से ये लोग बिकवा रहे थे और इन लोगों को दो-चार हजार रूपए का लालच दिया था बता रहे थे। राधेलाल का कहना था कि मरा हुआ हाथी रहा तेंदुपत्ता तोड़ाई कर रहा था। उस समय मर के सड गया था। उससे निकाला हूं ऐसा बता रहा था। 
                   
वनमंडल सूरजपुर के रिकार्ड में मृत हाथी तो दर्ज होगा पूछने पर मनेन्द्रगढ़ डीएफओ ने बताया कि यह जांच का विषय है। इस पर जांच कर रहे हैं। एक ही हाथी रहा। गुरुजी शासकीय गुरूजी है वर्ग दो मिडिल स्कूल सूरजपुर जिले में है।
मनेन्द्रगढ़ वनमंडलाधिकारी और वाइल्ड लाइफ के नेतृत्व में मनेन्द्रगढ़ वन परिक्षेत्र की टीम की सफल कार्यवाही के बाद सूरजपुर वनमंडल के उस क्षेत्र में और भी सुराग निकल सकने की बात सामने आई।

सूरजपुर वनमंडलाधिकारी ने कहा

सूरजपुर वनमंडल डीएफओ से इस मामले में जानकारी ली गई तो उन्होने कहा कि दफन नही थे जंगल से लाया गया। मै अभी कलेक्टोरेट में हूं। बाद में बात करता हूं।

सवाल उठता है

सवाल यह उठता है कि यदि दफन नही था और जंगल से हाथी दांत लाया गया है तो सूरजपुर वनमंडल के चांदनी-बिहारपुर वनपरिक्षेत्राधिकारी को पता नही रहा कि उनके परिक्षेत्र में हाथी कब से मृत हुआ है ? और यदि मृत हाथी दफन था तो सरफेस ( भूमि के ऊपर) में कैसे आ गया ? क्या सूरजपुर वनमंडल के द्वारा सही तरीके से दफन नही किया गया था ? इस मृत हाथी को कब दफन किया गया था ? क्या सूरजपुर वनमंडल के रिकॉर्ड में दर्ज है ? सूरजपुर वनमंडल में और कितने मृत हाथी रिकार्ड में दर्ज हैं ? क्या सूरजपुर वनमंडल के चांदनी बिहारपुर परिक्षेत्र के परिक्षेत्राधिकारी को जानकारी है कि उनके परिक्षेत्र में मृत हाथी दफन है ? अथवा मृत हाथी सरफेस में पड़ा हुआ है ? यह बिंदु गहन जांच के विषय हो सकते हैं।

Leave a Reply

Next Post

उनकी नजर चाय पानी से लेकर अन्य सामाग्री पर भी रहेगी और उन्होने कहा पहले आओ पहले जगह पाओ।

शेयर करे जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों से निर्वाचन व्यय पर की चर्चा एमसीबी ( सरगुजा) — कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र कुमार दुग्गा  ने शुक्रवार 22 सितबंर को सभा कक्ष में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक में चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा विभिन्न मदों जैसे-वाहन, लाईट, माईक, शामियाना, डेकोरेशन, भोजन, चाय-पानी, नास्ता, वीडियोग्राफी, सोशल मीडिया, बल्क एसएमएम […]

You May Like

भारी बारिश के कारण बंगाल में नौ लोगों की मौत; बर्धमान, मिदनापुर और पुरुलिया सबसे ज्यादा प्रभावित....|....बारूद का जखीरा बरामद, फोर्स को छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर मिली बड़ी सफलता....|....अभिनय संस्थानों को 'दुकानें' कहने वाली रत्ना पाठक की टिप्पणी पर अनुपम खेर की प्रतिक्रिया....|....कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, दो दहशतगर्द ढेर, ऑपरेशन जारी....|....मैं इस लड़ाई में अपना सब कुछ दे रहा हूं, आप भी ऐसा करें: राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा....|....लद्दाख में नेशनल कॉन्फ्रेंस को झटका, पूरी कारगिल इकाई ने उम्मीदवार के चयन को लेकर इस्तीफा दिया....|....पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला मामले में कोई सुराग नहीं, आरोपियों के पोस्टर लगे....|....सुनीता विलियम्स के तीसरे अंतरिक्ष मिशन की लॉन्चिंग तकनीकी समस्या की वजह से टली....|....11 बजे तक छत्तीसगढ़ के 7 लोकसभा सीटों पर 29.90 प्रतिशत मतदान....|....चार घंटे में 30.21% मतदान, मुरैना में प्रत्याशी नजरबंद, शराबी अफसर निलंबित