सीएम योगी ने किया अभ्युदय योजना का शुभारंभ, UPSC और JEE जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कल से मुफ्त कोचिंग

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

यूपी में प्रतियोगी छात्रों के लिए फ्री कोचिंग का मौका

50 हजार छात्रों ने कोचिंग के लिए कराया रजिस्ट्रेशन

योगी आदित्यनाथ ने रजिस्टर्ड छात्रों से किया संवाद

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

लखनऊ 15 फरवरी 2021। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ की शुरुआत की। उत्तर प्रदेश के गरीब बच्चों को अब IAS-IPS बनने के लिए कोचिंग सेंटर्स की भारी-भरकम फीस नहीं अदा करना होगा। इसके तहत प्रदेश के 18 मंडलों में अभ्युदय कोचिंग सेंटर खोले गए हैं। जहां वसंत पंचमी यानी मंगलवार से कक्षाओं का संचालन होगा। यह कक्षाएं फिजिकल व वर्चुअल दोनों होंगी। अभी तक प्रदेश के 50 हजार छात्रों ने कोचिंग में पढ़ाई के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

वेबसाइट पर कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

अभ्युदय योजना के लिए कोचिंग पाने वाले छात्रों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। छात्रों को वेबसाइट abhyuday.up.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वेबसाइट पर जाने पर छात्रों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। जहां 8 तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं में रजिस्ट्रेशन करने का ऑप्शन होगा।

मुख्यमंत्री के संबोधन की बड़ी बातें –

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैंने कोरोनकाल में कोटा में फंसे प्रतियोगी छात्रों व उनके अभिभावकों की छटपटाहट देखी थी। छात्रों को वापस लाने के लिए राजस्थान की सरकार ने हमें बसें नहीं दी थी। मैं उनकी पीड़ा नहीं देख सका था। इसलिए मैंने यहां अधिकारियों से कहा कि उनके लिए परिवहन निगम की बसें भेजें। अभ्युदय योजना में प्रदेश में कल मंगलवार से कक्षाएं शुरू होंगी। जिन युवाओं का संक्षिप्त टेस्ट से सेलेक्शन हुआ है, उन्हें मंडल मुख्यालय में क्लास अटेंड करने का अवसर मिलेगा। पहले चरण में 50,000 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। हमारा प्रयास होगा कि एक करोड़ बच्चे एक समय में एक क्लास से जुड़ सकें।

ये एक अभ्युदय योजना सिर्फ कोचिंग निर्माण नहीं है। ये एक नींव निर्माण की भी प्रक्रिया है। हमारा प्रयास है कि उत्कृष्ट फैकेल्टी को इससे जोड़ेंगे और नवीनतम परीक्षाओं को भी जोड़ेंगे। हम मस्तिष्क को सदैव खुला रखें, ज्ञान को प्राप्त करने लिए हमेशा व्यापक सोचें। IIT-JEE, NEET जैसी परीक्षाओं के लिए जिसको जानकारी लेनी है, ये अभ्युदय उसका मंच बनेगा। सीएम योगी ने कहा कि पहले PCS परीक्षा के आंदोलन के बारे में किसी से छिपा नहीं है। अब पारदर्शिता से परिणाम आ रहे हैं।

योगी ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि हम अपने प्रदेश के युवाओं के लिए कुछ सार्थक और नया करने जा रहे हैं। आज के अवसर पर मैं प्रदेश युवाओं को यही कहना चाहूंगा कि हिम्मत हारे बिना अपने लक्ष्य प्राप्ति की ओर बढ़ेंगे। सरकार पूरी मजबूती के साथ आपके साथ खड़ी है। सरकार आपकी प्रतिभा को एक मंच देने का ही कार्य नहीं करेगी बल्कि एक योग्य योजक के रूप में हमारे वरिष्ठ अधिकारीगण देश और दुनिया की जो सबसे अच्छी फैकेल्टी होगी उसे आपके साथ जोड़कर आपके मार्गदर्शन के लिए ततपरता के साथ कार्य करेगी।

इस अभिनव कोचिंग में ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल और लेक्चर आदि तो उपलब्ध होंगे ही ऑफलाइन क्लास (भौतिक कक्षाओं) में IAS और PCS परीक्षा के लिए प्रशिक्षु IAS, IPS, IFS (वन सेवा), PCS अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा। जबकि NDA और CDS की परीक्षा के लिए प्राचार्य, उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल द्वारा गाइडेंस मिलेगी। NEET और JEE के लिए अलग कक्षाएं चलेंगी। अधिकारियों के अलावा विभिन्न विषयों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञ भी अतिथि व्याख्याता के तौर पर आमंत्रित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Next Post

एसईसीएल के प्रमुख मुद्दों का समाधान होना आवश्यक – हरिद्वार सिंह

शेयर करेखदान बंद करना आसान लेकिन नई खदान खोलना बहुत बड़ा काम – हरिद्वार सिंह छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           बिलासपुर 15 फरवरी 2021। एटक एसईसीएल के महासचिव एवं एसईसीएल संचालन समिति के सदस्य कामरेड हरिद्वार सिंह ने “छत्तीसगढ़ रिपोर्टर “ से कहा है कि खदान बंद करना बहुत ही आसान है लेकिन नई खदान […]

You May Like

तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार....|....आमिर खान ने 'सरफरोश 2' पर कह दी बड़ी बात, डायरेक्टर जॉन मैथ्यू भी हैं फिल्म बनाने को तैयार