एसईसीएल के प्रमुख मुद्दों का समाधान होना आवश्यक – हरिद्वार सिंह

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

खदान बंद करना आसान लेकिन नई खदान खोलना बहुत बड़ा काम – हरिद्वार सिंह

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

बिलासपुर 15 फरवरी 2021। एटक एसईसीएल के महासचिव एवं एसईसीएल संचालन समिति के सदस्य कामरेड हरिद्वार सिंह ने छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  से कहा है कि खदान बंद करना बहुत ही आसान है लेकिन नई खदान खोलना बहुत बड़ा काम है। एसईसीएल में कोयला खदान लगातार बंद हो रहे हैं और नई खदान नहीं खुल रहे हैं। हसदेव क्षेत्र के अंतर्गत राजनगर ओपनकास्ट को प्रबंधन विगत 3-4 वर्षो से बंद करना चाह रहा था, राजनगर ओपनकास्ट को लेकर कई पत्राचार मेरी ओर से हुए तथा एसईसीएल संचालन समिति की बैठक में कई बार राजनगर ओपनकास्ट को चालू रखने का मेरे द्वारा प्रमुखता से बात उठाया गया।

व्यक्तिगत तौर से निदेशक तकनीकी तथा प्रोजेक्ट/प्लांनिंग एसईसीएल बिलासपुर, हसदेव क्षेत्र के जीएम से भी बात हुआ, जिसे सभी ने गम्भीरता से लिया और सकारात्मक भूमिका निभाया। इसके बाद खदान चालू रहा। अभी भी वहां कोयला है जिस पर विचार कर खदान को चालू रखना चाहिए। एसईसीएल प्रबंधन को किसी भी खदान को बंद करने से पहले खदान चालू रहने के सभी पहलुओं पर विचार करना चाहिए। सभी का प्रयास होना चाहिए कि कोई भी खदान बंद ना हो।

इसके साथ ही नई कोयला खदानें खोलने पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। एसईसीएल पूरे कोल इंडिया में कोयला उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। एमसीएल उत्पादन में एसईसीएल के समकक्ष खड़ा है। एसईसीएल में खदानें बंद हो रही हैं इसीलिए नई कोयला खदानें खोलने की आवश्यकता है तभी एसईसीएल उत्पादन के क्षेत्र में सिरमौर बना रहेगा।

कामरेड सिंह ने कहा कि कम्पनी में कार्यरत ठेके मजदूरों को किसी भी क्षेत्र में ना तो सही एचपीसी वेज का भुगतान हो रहा है, ना ही न्यूनतम मजदूरी दी जा रही है, ना ही भविष्य निधि जमा हो रहा है, ना ही व्ही.व्ही स्टेटमेंट जमा करते हुए इनके पीएफ के खाते को अपडेट किया जा रहा है। डिसेंट हाउसिंग में कई जगहों में काम हुआ है और कहीं कहीं गुणवत्ताहीन काम भी हुआ है। इसमें सुधार एवं ध्यान देने की बहुत ही आवश्यकता है।

एसईसीएल में तीन सेन्ट्रल हॉस्पिटल हैं, सभी हॉस्पिटल में बहुत सारे चीजों का अभाव है, जिससे कर्मचारियों को बहुत सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, सभी हॉस्पिटल को सर्वसुविधा युक्त बनाना चाहिए, रेफरल व्यस्था को आसान बनाना चाहिए ताकि किसी को भी दिक्कतों का सामना करना ना पड़े। कंपनी को अवसर मिल गया है डॉक्टरों की भर्ती करने का तो डॉक्टरों का तेजी से भर्ती करना चाहिए। डाटा एंट्री ऑपरेटर और क्लर्क की अविलंब भर्ती की जाए ताकि कम्पनी को ज्यादा से ज्यादा स्किल्ड मैनपॉवर मिल पाए। मैनपावर बजट में कई विसंगतियां है जिन्हे दूर करने की आवश्यकता है।

इस मुद्दे को प्रबंधन के सामने उठाया भी गया है। आश्रित रोजगार के कई प्रकरण अभी भी स्टेन्डिग कमेटी में विचाराधीन हैं। कई क्षेत्रों में माइनिंग सरदार से ओवरमैन के पद पर विगत 7-8 वर्षो से प्रमोशन नहीं हुआ है। इसी तरह से बहुत सारे मुद्दे हैं जिन पर प्रबंधन को गम्भीरता से विचार कर उनका समाधान करने की आवश्यकता है तभी यह कंपनी कोल इंडिया में प्रथम स्थान पर स्थापित रह सकेगी। यूनियन लगातार इन मांगो को क्षेत्र से लेकर कंपनी तक प्रमुखता से उठा रहा है और उठाते रहेंगे।

Leave a Reply

Next Post

फिल्म अटैक के सेट्स पर घायल हुए जॉन अब्राहम, वीडियो किया शेयर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म अटैक की शूटिंग में बिजी हैं। इस फिल्म का एक सीन फिल्माते समय एक्टर घायल हो गए। इसकी जानकारी खुद जॉन अब्राहम ने अपने इंस्टाग्राम पर दी है, उन्होंने एक वीडियो पोस्ट किया है। View this post […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं