बाबर आजम ने कीवियों के खिलाफ जड़ा शतक, इस मामले में अमला-कोहली को पीछे छोड़ नंबर-वन बल्लेबाज बने

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 06 मई 2023। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। शुक्रवार को खेले गए सीरीज के चौथे वनडे में बाबर आजम की अगुआई में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 102 रन से हरा दिया। कप्तान बाबर ही पाकिस्तान की जीत के हीरो रहे। उन्होंने वनडे करियर का 18वां शतक जड़ा। बाबर ने 117 गेंदों में 10 चौके की मदद से 107 रन की पारी खेली। इसकी बदौलत पाकिस्तान ने 50 ओवर में छह विकेट गंवाकर 334 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 43.4 ओवर में 232 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान ने सीरीज में 4-0 की बढ़त ले ली है। सीरीज का आखिरी मैच कराची में सात मई से खेला जाएगा।

बाबर के नाम वनडे में सबसे तेज 5000 रन

बाबर ने शतक के साथ ही कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। वह वनडे में पारियों के हिसाब से सबसे तेज 5000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। बाबर ने 97 पारियों में यह मुकाम हासिल किया। इस मामले में दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ओपनर हाशिम अमला हैं। तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स और भारत के विराट कोहली हैं। दोनों ने 114-114 पारियों में ऐसा किया था। हालांकि, डेब्यू के बाद से समय लेने के मामले में कोहली सबसे तेज हैं। कोहली को वनडे में 5000 रन पूरे करने में पांच साल और 95 दिन का समय लगा था। वहीं, बाबर को सात साल और 339 दिन का समय लगा है।

बाबर ने अब तक 99 वनडे में 5088 रन बनाए हैं। इतना ही नहीं बाबर पाकिस्तान की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सईद अनवर से बस दो शतक पीछे हैं। अनवर ने 20 शतक लगाए थे। दो शतक लगाते ही बाबर उनकी बराबरी कर लेंगे। तीसरे नंबर पर 15 शतक के साथ मोहम्मद यूसुफ और चौथे नंबर पर 11 शतक के साथ मोहम्मद हफीज हैं।

पाकिस्तान की टीम वनडे में नंबर वन बनी
न्यूजीलैंड पर चौथे वनडे में जीत के साथ पाकिस्तान की टीम पहली बार वनडे में नंबर वन टीम बन गई। मैच की बात करें तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में छह विकेट गंवाकर 334 रन बनाए। फखर जमान ने 14 रन, शान मसूद 44 रन, मोहम्मद रिजवान 24 रन, इफ्तिखार अहमद 28 रन बनाकर आउट हुए। बाबर ने 107 रन और अघा सलमान ने 58 रन की पारी खेली। मोहम्मद हारिस 17 रन और शाहीन अफरीदी 23 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, बेन लिस्टर और ईश सोढ़ी को एक-एक विकेट मिला।

पाकिस्तान वनडे सीरीज में 4-0 से आगे
पाकिस्तान ने पहला वनडे पांच  विकेट, दूसरा वनडे सात विकेट और तीसरा वनडे 26 रन से जीता था। इससे पहले पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज 2-2 से बराबर रही थी। पहले टी20 में पाकिस्तान ने कीवियों को 88 रन और दूसरे टी20 में 38 रन से हराया था। तीसरा टी20 न्यूजीलैंड ने चार रन से अपने नाम किया था। चौथा टी20 बारिश की वजह से धुल गया था। पांचवां और आखिरी टी20 न्यूजीलैंड ने छह विकेट से अपने नाम किया था।

Leave a Reply

Next Post

'साल के पहले इवेंट में पहला स्थान', प्रधानमंत्री मोदी ने दोहा में सोना जीतने वाले नीरज चोपड़ा को दी बधाई

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 06 मई 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोहा में खेले गए वांडा डायमंड लीग में स्वर्ण पदक जीतने वाले जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा की तारीफ की है। शनिवार को उन्होंने ट्वीट कर ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट की तारीफ में कुछ शब्द लिखे। नीरज ने इस […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा