बंगाल, असम और केरल में लौटीं सरकारें, ममता ने बनाई हैट्रिक, पिनराई विजयन की हुई वापसी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

कोलकाता 02 मई 2021। पश्चिम बंगाल समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के वोटों की गिनती जारी है। अब तक मिले रुझानों में जनता ने तीन राज्यों में सत्ताधारी दल को ही वापस लाने के संकेत दिए हैं। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी एक बार फिर से हैट्रिक लगाती दिख रही हैं, जबकि बीजेपी असम में एक बार फिर से स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में लौटती दिख रही है। बंगाल में टीएमसी 200 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है, जबकि असम में बीजेपी 126 में से 80 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा केरल में भी लेफ्ट सरकार की वापसी होती दिख रही है। हालांकि केंद्र शासित पुडुचेरी में पहली बार बीजेपी सरकार बना सकती है, जबकि तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन बड़ी जीत के साथ सत्ता में आ रहा है।

मार्च और अप्रैल में कोरोना काल के बीच हुए 5 राज्यों के चुनाव से बीजेपी को खासी उम्मीदें थीं, लेकिन बंगाल में उसके हाथ निराशा ही लगी है। राज्य में 292 सीटों पर मतदान हुआ था, जिसमें से 202 पर टीएमसी आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 77 सीटों पर ही आगे चल रही है। इस तरह से देखें तो रुझानों में टीएमसी सरकार बनाने के लिए जरूरी 147 सीटों के आंकड़े से निकल गई है। भले ही बीजेपी को उम्मीद के मुकाबले सीटें नहीं मिली हैं, लेकिन 2016 में तीन सीटें जीतने वाली बीजेपी के खाते में इतनी बड़ी संख्या में सीटे आना भी एक तरह से सफलता ही है।

पीएम नरेंद्र मोदी, होम मिनिस्टर अमित शाह समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों की फौज को उतारने वाली बीजेपी ने अबकी बार 200 पार का नारा दिया था। हालांकि वह इसके आधे से भी कम पर ही रह गई है। वोट शेयर के मामले में भी टीएमसी ने बड़ी बढ़त हासिल की है। अब तक के रुझानों में टीएमसी ने 48.5 फीसदी वोट हासिल किए हैं, जबकि बीजेपी ने 37.4 फीसदी वोट हासिल किए हैं। हालांकि बीजेपी के लिए असम से राहत भरी खबर है, जहां उसने एक बार फिर से सत्ता पर कब्जा जमाया है। 126 सीटों वाले असम में बीजेपी गठबंधन ने 80 सीटों पर बढ़त कायम कर रखी है।

सोनोवाल बोले, असम में बीजेपी बनाएगी सरकार
राज्य में 62 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है, जबकि असम गण परिषद 10 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं यूपीए 38 सीटों पर आगे चल रहा है, जिसमें से कांग्रेस ने 25 सीटों पर बढ़त कायम की है। असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने रुझानों में बढ़त मिलते ही ट्वीट किया है, ‘मैं स्पष्ट रूप से कह सकता हूं कि असम में बीजेपी सरकार बनाएगी। हम अपने सहयोगी असम गण परिषद और यूपीपीएल के साथ मिलकर सरकार बनाने वाले हैं।’

बैन के बाद भी सड़कों पर मनने लगा जश्न

बंगाल के रुझानों में टीएमसी 200 से अधिक सीटों पर लीड कर रही है। रुझानों में टीएमसी के प्रदर्शन को देखते हुए बैन के बावजूद सड़कों पर जश्न शुरू हो गया है। कोलकाता के कालीघाट से लेकर आसनसोल तक में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने सड़क पर निकलकर नतीजों से पहले ही जीत का जश्न मनाया।

 गदगद अखिलेश यादव बोले-‘दीदी ओ दीदी’ अपमान का BJP को मिला मुंहतोड़ जवाब, ‘दीदी जिओ दीदी’

पश्चिम बंगाल में चुनाव नतीजों को लेकर तस्वीर लगभग साफ हो रही है। ममता बनर्जी की टीएमसी भारी जीत की ओर है। ऐसे में टीएमसी खुशियां मनाने लगी है। इधर समाजवादी पार्टी ने अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी ट्वीट करके ममता बनर्जी की बधाई दी है। इसके साथ ही अखिलेश ने कहा है कि एक महिला पर अपमानजनक कटाक्ष दीदी ओ दीदी का जवाब जनता ने दिया है। इसके अलावा उन्होंने दीदी जिओ दीदी हैशटैग किया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने ट्विटर से एक तस्वीर पोस्ट की। इस तस्वीर में वह ममता बनर्जी को फूलों का एक बुके दे रहे हैं और ममता बनर्जी बहुत ही प्यार से अपना एक हाथ अखिलेश के गालों पर लगा रही हैं।

अखिलेश ने दी बधाई
अखिलेश यादव ने टीएमसी और ममता बनर्जी को बधाई देते हुए ट्वीट में लिखा, ‘पश्चिम बंगाल में भाजपा की नफरत की राजनीति को हराने वाली जागरुक जनता, जुझारू सुश्री ममता बनर्जी जी और टीएमसी के समर्पित नेताओं व कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई!’

Leave a Reply

Next Post

मेंटल हेल्थ के लिए फिर आगे आईं दीपिका पादुकोण, शेयर कीं हेल्पलाइन्स

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 02 मई 2021। बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण बीते लंबे वक्त से मेंटल हेल्थ के लिए काम कर रही हैं। दीपिका पादुकोण ‘लिव लव लाफ फाउंडेशन’ की संस्थापक भी हैं। वहीं कोविड काल में एक ओर जहां कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है तो वहीं […]

You May Like

"हमें जेल से निकले केवल 2 दिन हुए, अभी से ही विपक्ष के लोगों में खलबली मच गई है", भोगनाडीह में विपक्ष पर जमकर बरसे हेमंत सोरेन....|....यात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, एक मासूम की मौत, 30 से अधिक घायल, मची चीख-पुकार....|....हेमंत सोरेन के बयान पर बिफरे मुख्यमंत्री साय, कहा- आदिवासी समाज का न करें अपमान…....|....पीएम मोदी ने वेंकैया नायडू के जीवन पर आधारित पुस्तकों का किया विमोचन, आपातकाल पर फिर कांग्रेस को घेरा....|....सीएम विष्णुदेव साय मन की बात कार्यक्रम में हुए शामिल....|....मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बोले, 1 जुलाई को ट्रांसफर करेंगे महतारी वंदन योजना की राशि....|....'बहुत आभारी हूं...', अनुष्का शर्मा ने टी20 विश्व कप जीत के बाद विराट कोहली के लिए एक दिल छू लेने वाला नोट लिखा....|....दंतैल हाथियों का आतंक, दो मकानों को पहुंचाया नुकसान; इलाके में 15 से अधिक हाथी, दहशत में ग्रामीण....|....‘2024 इलेक्शन, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव’, मोदी 3.0 के पहले ‘मन की बात’ कार्यक्रम की बड़ी बातें....|....2022 में चोट के चलते नहीं खेले बुमराह, अब वापसी कर अपने दम पर भारत को बनाया विश्व चैंपियन