‘जो विराट को स्वार्थी कहते हैं, वो उनसे जलते हैं’, ब्रायन लारा ने पाक के हफीज पर साधा निशाना

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 07 दिसंबर 2023। विराट कोहली ने हाल ही में खेले गए वनडे विश्व कप में सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके कुल शतकों की संख्या 80 हो चुकी है। फैंस का मानना है कि विराट सचिन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतकों के रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे। हालांकि, वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज और महान क्रिकेटर ब्रायन लारा की सोच कुछ और ही है। उन्होंने कहा कि ये बातें तर्कहीन हैं। भारत को अगले साल केवल पांच वनडे खेलने हैं और उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय भविष्य को लेकर अब तक कोई स्पष्टता नहीं है। कोहली को अगर तेंदुलकर की बराबरी करनी है या उनसे आगे निकलना है तो उन्हें टेस्ट क्रिकेट पर काफी निर्भर रहना होगा। अगर वह अगले चार साल तक पूरी फिटनेस के साथ खेलना जारी रखते हैं तो उन्हें तेंदुलकर की बराबरी करने के लिए हर साल पांच शतक बनाने होंगे, जो कि आसान नहीं है।

ब्रायन लारा ने 100 शतकों पर क्या कहा?

यही कारण है कि कोहली की बल्लेबाजी के फैन होने के बावजूद दिग्गज ब्रायन लारा इसके बारे में आशावादी नहीं हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, ‘कोहली की उम्र अभी क्या है? 35 है ना? उनके खाते में 80 शतक हैं, लेकिन उन्हें अब भी 20 की जरूरत है। अगर वह हर साल पांच शतक बनाते हैं तो उन्हें तेंदुलकर की बराबरी करने के लिए चार साल और लगेंगे। कोहली तब 39 साल के हो जाएंगे। कठिन काम, बहुत ही कठिन काम है।

ब्रायन लारा ने दिया यह तर्क

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ने कहा कि क्रिकेट के नजरिए से यह तर्कसंगत नहीं लगता। उन्होंने कहा, ‘मैं निश्चित तौर पर नहीं कह सकता, कोई नहीं कह सकता। जो लोग यह कह रहे हैं कि कोहली तेंदुलकर के 100 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे, वे क्रिकेट के तर्क को ध्यान में नहीं रख रहे होंगे। 20 शतक बहुत दूर हैं। ज्यादातर क्रिकेटर अपने पूरे करियर में ऐसा नहीं कर पाते। मैं ज्यादा उत्सकुता नहीं दिखाऊंगा और कहूंगा कि कोहली ऐसा कर ही लेंगे। उम्र किसी के लिए नहीं रुकती है। कोहली कई और रिकॉर्ड तोड़ेंगे, लेकिन 100 शतक सबसे मुश्किल है।

कोहली के फैन हैं ब्रायन लारा

हालांकि, लारा ने यह भी कहा कि अगर कोई ऐसा कर सकता है तो वह कोहली ही हैं। उन्होंने कहा, ‘केवल कोहली ही इसके करीब पहुंच सकते हैं। मैं उनके अनुशासन और समर्पण का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। जिस तरह से वह अपना सब कुछ देकर मैच की तैयारी करते हैं, आप उनके फैन कैसे नहीं हो सकते। उन्होंने कहा, ‘मेरी शुभकामनाएं उनके साथ हैं। मुझे बहुत खुशी होगी अगर वह तेंदुलकर की तरह 100 शतक बना पाते हैं। सचिन मेरे अच्छे दोस्त हैं और जैसा कि मैंने पहले भी कहा, मैं कोहली का बहुत बड़ा फैन हूं।

‘स्वार्थी’ कोहली पर क्या बोले लारा

कोहली ने हाल ही में समाप्त हुए वनडे विश्व कप में 11 मैचों में 95.62 की औसत से 765 रन बनाए थे। वह विश्व कप के एक संस्करण में 700 से अधिक रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर हैं। उन्होंने तीन शतक भी लगाए, लेकिन कई लोगों का मानना था कि उन्होंने कई शतक लगाने के लिए अपनी पारी को धीमा कर लिया था और स्वार्थी होकर खेल रहे थे। क्या विराट वाकई ऐसा कर रहे थे? इस बारे में पूछे जाने पर लारा ने इसे बकवास करार दिया।

उन्होंने कहा, ‘जो लोग ऐसा कह रहे हैं वो सभी विराट से जलते हैं। उन्होंने जितने रन बनाए हैं, इसलिए वे ईर्ष्या करते हैं। मैंने भी अपने करियर में इसका सामना किया है।’ विराट पर धीमा खेलने का आरोप पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज ने लगाया था। हफीज ने एक शो के दौरान विराट पर शतक को लेकर स्वार्थी होने का आरोप लगाया था। अब ब्रायन लारा ने नाम लिए बिना उनको जवाब दिया है।

Leave a Reply

Next Post

मिजोरम में आज से लालदुहोमा की सरकार, पूर्व आईपीएस ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर आइजोल 08 दिसंबर 2023।  जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के नेता लालदुहोमा ने शुक्रवार को मिजोरम के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने राजधानी आइजोल में राजभवन परिसर में लालदुहोमा और अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इससे […]

You May Like

सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जंगल की आड़ से हुए फरार; एक नक्सली ढेर....|....बेमेतरा में पिकअप वाहन और ट्रक की भीषण टक्कर, नौ लोगों की मौत, सीएम ने जताया दुख....|....सीएम योगी का राहुल पर हमला: बोले- खुद को एक्सीडेंटल हिंदू कहने वालों का भारत के इतिहास पर बोलना हास्यास्पद....|....भाजपा संविधान बदलना, आरक्षण खत्म करना चाहती है - दीपक बैज....|....डबल इंजन की सरकार के संरक्षण में महादेव एप आज भी चल रहा....|....देवेंद्र यादव के पक्ष में राहुल गांधी की सभा आज....|....कांग्रेस का घोषणा पत्र,धोखा पत्र,तुष्टिकरण पत्र,अपराधियों को संरक्षण देने वाला :शिवरतन शर्मा....|....नवनिर्वाचित राष्ट्रीय सीआईआई-आईजीबीसी नेतृत्व भारत के हरित और नेट-ज़ीरो भवन निर्माण आंदोलन को देगा बढ़ावा....|....'चाल खाल' बनाकर पर्यावरण संरक्षण की मुहिम में जुटें डॉ बिक्रान्त तिवारी....|....महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पसंद आया 'नायक' में अनिल कपूर का किरदार