आईसीसी ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से तय मैदानों पर ही खेलने होंगे मैच

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 27 जून 2023। इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। आईसीसी ने मंगलवार को शेड्यूल जारी किया। इस टूर्नामेंट की शुरुआत अहमदाबाद में पांच अक्तूबर को इंग्लैंड-न्यूजीलैंड मुकाबले से होगी। वहीं, भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत आठ अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगी। भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला 15 अक्तूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। 15 नवंबर को पहला सेमीफाइनल मुंबई और 16 नवंबर को दूसरा सेमीफाइनल कोलकाता में खेला जाएगा। वहीं, 19 नवंबर को होने वाला फाइनल अहमदाबाद में खेला जाएगा।

इसी के साथ ही यह भी तय हो गया है कि पाकिस्तान की टीम भारत आएगी। इससे पहले इस टीम ने 2016 में पिछली बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारत का दौरा किया था। हालांकि, पाकिस्तान को आईसीसी ने बड़ा झटका भी दिया है। आईसीसी और बीसीसीआई ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा दो मैचों के वेन्यू बदलने की मांग को ठुकरा दिया है। ड्राफ्ट शेड्यूल देख ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की आनाकानी शुरू हो गई थी, लेकिन आईसीसी ने उनकी एक न चलने दी।

पीसीबी ने इन दो मैचों के वेन्यू बदलने की मांग की थी

पीसीबी ने ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ अपने मुकाबलों के मैदान में बदलाव की मांग की थी। पाकिस्तान को 20 अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया से बेंगलुरु के चिन्नास्वामी में और 23 अक्तूबर को अफगानिस्तान से चेन्नई के चेपक में भिड़ना है। पाकिस्तान ने ड्राफ्ट शेड्यूल के बाद अपने अनुरोध पत्र में इस बात का जिक्र किया था कि चेन्नई में स्थितियां अफगानिस्तान के पक्ष में होंगी। इसलिए वेन्यू बदलने से यह पाकिस्तान के लिए फायदे में रहेगा।

क्यों वेन्यू बदलना चाहता था पीसीबी
चेपक में गेंद काफी स्पिन होती है और अफगानिस्तान के पास राशिद खान, मुजीब उर रहमान और नूर अहमद समेत कई वर्ल्ड क्लास स्पिनर्स हैं जो पाकिस्तान की टीम पर भारी पड़ सकते हैं। वहीं, चिन्नास्वामी रन के लिए जाना जाता है और वहां किसी भी स्कोर को आसानी से चेज किया जा सकता है। पाकिस्तान को इसी बात का डर था कि दोनों में से किसी भी मैच में वह फेवरेट के तौर पर मैदान में नहीं उतरेंगे। इसी वजह से उन्होंने वेन्यू बदलने की मांग की थी।

वेन्यू की अदला-बदली करना चाहता था पाकिस्तान

इतना ही नहीं, एक और दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ वेन्यू को इंटरचेंज करने की भी मांग की थी। वे चाहते थे कि इन दो मैचों के लिए वेन्यू की अदला-बदली की जाए, यानी पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया से चेपक में और अफगानिस्तान से चिन्नास्वामी में खेले। हालांकि, आईसीसी और बीसीसीआई ने पीसीबी की मांग को ठुकरा दिया। साथ ही यह तय किया कि पाकिस्तान को निर्धारित स्थान पर ही अपने मैच खेलने होंगे।

पाकिस्तान का वनडे विश्व कप 2023 में शेड्यूल
पाकिस्तान की टीम अपने अभियान की शुरुआत छह अक्तूबर को क्वालिफायर-वन टीम के खिलाफ खेलेगी। क्वालिफायर टीमें अभी जिम्बाब्वे में चल रहे वनडे वर्ल्ड कप क्वालिफायर के बाद तय होंगी। हैदराबाद में पाकिस्तान को दो, अहमदाबाद में एक, बेंगलुरु में दो, चेन्नई में दो और कोलकाता में दो मैच खेलने हैं।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री से छत्तीसगढ़ से भारतीय थल सेना में नवनियुक्त लेफ्टिनेंट अधिकारियों ने की सौजन्य मुलाकात

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 27 जून 2023। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज यहां उनके निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ से भारतीय थल सेना में नवनियुक्त लेफ्टिनेंट अधिकारियों ने सौजन्य मुलाकात की। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष छत्तीसगढ़ से बालोद के चिन्मय ठाकुर, कांकेर से धनंजय साहू, सक्ति से सौरभ कपूर, […]

You May Like

विद्युत जामवाल के राह पर चले सुपर स्टार यश कुमार, उनकी अपकमिंग फिल्म "हाथी मेरे साथी" का ट्रेलर हुआ रिलीज....|....उमा का राहुल पर तीखा हमला, बोली-जब मर्यादाएं लांघी जाती हैं, तो शस्त्र का प्रयोग जरूरी हो जाता है....|....'नीति-निर्माताओं की उदासीनता से पिछड़ी मूल आबादी', सीएम सोरेन का आरोप- झारखंड को नहीं दिया महत्व....|....चक्रधर समारोह 2024: लोकनृत्य कर्मा और मांदर की थाप पर जमकर थिरके सीएम विष्णुदेव साय....|....सुकमा में गांव में घुसा बाढ़ का पानी.. 20 मकान ढहे, रात में शिफ्ट किए गए ग्रामीण....|....भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडरी बोले- राहुल चीन के लिए बल्लेबाजी करने को उत्सुक, भारत का अपमान करना उनकी आदत....|....यूपी डीजीपी बोले, जाति देखकर एनकाउंटर नहीं करती पुलिस, कार्रवाई में पूरी निष्पक्षता बरती जाती है....|....सुल्तानपुर एनकाउंटर पर सियासत तेज, 'अपराध, अपराधी और जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति'; मायावती का हमला....|....राहुल गांधी ने संघ और पीएम पर जमकर बोला हमला, कहा- चुनाव नतीजे आते ही भाजपा और प्रधानमंत्री का डर कम हुआ....|....अक्षय कुमार के जन्मदिन पर फैंस को मिला तोहफा, खिलाड़ी की नई फिल्म का एलान