ऑनलाइन क्लास…BS-3 के पेट्रोल और BS-4 के डीजल वाहनों पर रोक, घरों में पत्थर भी नहीं लगवा सकेंगे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 03 नवंबर 2023। दिल्ली-एनसीआर गैस के चैंबर में तब्दील हो गया है। आसमान में धुंध की चादर छायी है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 500 के करीब पहुंच गया है। जिससे लोगों को सांस लेना भी दूभर है। प्रदूषण पर काम करने वाली एजेंसियों ने पूर्वानुमान में दो दिनों तक राहत नहीं मिलने की बात कही है। बिगड़ते हालात को देखते हुए कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी एंड मैनेजमेंट (सीएक्यूएम) की मीटिंग हुई। जिसमें दिल्ली में  ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान  (ग्रैप)-3 को लागू करने का फैसला लिया गया है। जिसमें गैर-जरूरी निर्माण और तोड़-फोड़ के काम पर रोक शामिल है। 

ग्रेप-3 लागू होने के बाद आज से अगले आदेश तक दिल्ली में पेट्रोल की बीएस-3 और डीजल की बीएस-4 इंजन वाली गाड़ियों को चलाने पर रोक लगी है। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने ऑर्डर जारी किया। रूल तोड़ने पर 20 हजार रुपये का फाइन लगेगा। दिल्ली के पटेल नगर थाने के पास दिल्ली ट्रैफिक पुलिस कर्मी ऐसे वाहनों का चालान काटने में लगे हैं।

लागू रहेंगी ये पाबंदियां
राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं के अलावा सभी तरह की निर्माण गतिविधियां बंद रहेंगी। सड़कों की झाड़ू से सफाई नहीं होगी। नियमित तौर पर पानी का छिड़काव किया जाएगा। बस समेत सभी तरह के सार्वजनिक वाहनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। पत्थरों की कटाई जैसी गतिविधियों पर रोक रहेगी। हॉट मिक्स प्लांट व ईंट के भट्ठे चलाने पर रोक लगी रहेगी। बीएस-3 के पेट्रोल व बीएस-4 के चार पहिया डीजल वाहन नहीं चलेंगे। राज्य सरकारों को सलाह दी गई है कि पांचवी तक की कक्षाएं आनलाइन पढ़ाई जाएं।

कोयले व लकड़ी से खाना बनाने पर रोक
दिल्ली के तीन सौ किलोमीटर के अंदर प्रदूषण फैलाने वाली इंडस्ट्रियल यूनिट और थर्मल पावर प्लांट पर नजर रखा जाएगा व कार्रवाई भी हो सकती है। होटल व रेस्तरां के तंदूर में कोयले और लकड़ी के इस्तेमाल पर भी पूरी तरह से रोक लग गई है। 

मेट्रो के बढ़ेंगे फेरे
दिल्ली में प्रदूषण के चलते ग्रैप-3 लागू होने के बाद दिल्ली मेट्रो ने अपने फेरे बढ़ा दिये हैं। डीएमआरसी ने बताया है कि पूरे नेटवर्क में 20 फेरे बढ़ाए गये हैं। 

बीते पांच सालों में सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली
स्पाइरर की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली बीते पांच सालों में सबसे प्रदूषित शहर रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, शुक्रवार सुबह आठ बजे तक दिल्ली के मुंडका इलाके का औसत एक्यूआई 500, आईटीओ में 451, नजफगढ़ में 472, आईजीआई एयरपोर्ट में 500, नरेला में 500 दर्ज किया गया। वहीं नोएडा के सेक्टर-125 में एक्यूआई 400 पर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गया है। सेक्टर-62 में 483, सेक्टर-1 में 413 और सेक्टर-116 में 415 पर ‘गंभीर’ श्रेणी में एक्यूआई रहा।

दो दिन बंद रहेंगे स्कूल
देश की राजधानी में हवा की गति कम होने के साथ ही वायु प्रदूषण बढ़ गया है। जिसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने दो दिनों तक स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मौजूदा हालातों से निपटने के लिए दोपहर में मीटिंग भी बुलाई है।

Leave a Reply

Next Post

बिग बॉस ओटीटी-2 के विजेता एल्विश यादव समेत छह पर केस; सांपों की तस्करी और रेव पार्टी का आरोप

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नोएडा 03 नवंबर 2023। नोएडा सहित एनसीआर के अन्य शहरों में रेव पार्टी करने और उसमें विदेशी युवतियों को बुलाने के मामले में फेमस यूट्यूबर और बिग बॉस विजेता एल्विश यादव समेत छह नामजद और कुछ अज्ञात के खिलाफ सेक्टर-49 थाने में केस दर्ज किया गया […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे