अमरिंदर सिंह ने गन्ने का मूल्य 35 रुपये बढ़ाया, 360 रुपये क्विंटल हुआ भाव, किसानों का आंदोलन खत्म

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

चंडीगढ़ 25 अगस्त 2021। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने साल 2021-22 के गन्ना पिराई सीजन के लिए राज्य में गन्ने का भाव 360 रुपये प्रति क्विंटल देने की घोषणा की है। इससे गन्ना उत्पादकों को अधिकतम 50 और न्यूनतम 35 रुपये का फायदा होगा। इसके साथ ही पड़ोसी राज्य हरियाणा से गन्ने की कीमत दो रुपये अधिक हो गई है। मुख्यमंत्री के इस एलान के साथ ही पंजाब के गन्ना किसानों ने मंगलवार को अपना आंदोलन समाप्त करने का भी एलान कर दिया। गन्ने के मूल्य का विवाद मंगलवार बाद दोपहर मुख्यमंत्री की किसान यूनियनों के नेताओं के साथ बैठक में हल हुआ। बैठक में कैप्टन ने राज्य में घोषित गन्ने के भाव (एसएपी) में वृद्धि की सहमति जताते हुए कहा कि पिछले तीन-चार साल में राज्य की खराब वित्तीय स्थिति के कारण सरकार को गन्ने का उपयुक्त भाव बढ़ाने से रोके रखा। 

किसान यूनियन के नेताओं ने पहले कहा कि पंजाब पिछले समय में हरियाणा की तर्ज पर गन्ने का भाव बढ़ाने में नाकाम रहा है, जिससे किसानों को वित्तीय नुकसान हुआ है। पंजाब में पहले गन्ने की अगेती किस्म का मूल्य 325 रुपये, मध्यम का मूल्य 315 रुपये और पछेती का मूल्य 310 रुपये था। अमरिंदर ने कहा कि वह हमेशा किसानों के साथ हैं और उनकी भलाई के लिए हमेशा अपना सर्वोत्तम करना चाहते हैं। राज्य के वित्तीय संकट के कारण वह पहले गन्ने का भाव बढ़ा नहीं सके। मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों के मद्देनजर सहकारी और प्राइवेट चीनी मिलों से जुड़े किसानों की जरूरतों का संतुलन बनाना बहुत कठिन है। 

इस मौके पर मांग मंजूर किए जाने पर ख़ुशी जाहिर करते हुए बलबीर सिंह राजेवाल समेत संयुक्त किसान मोर्चे के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री का मुंह मीठा करवाया। मीटिंग में संयुक्त किसान मोर्चा के प्रतिनिधियों में राजेवाल के अलावा कुलवंत सिंह संधू, हरमीत कादियां, जंगवीर सिंह चौहान, हरिंदर सिंह लक्खोवाल, मुकेश चंद्र, कुलदीप सिंह वजीदपुर, बलदेव सिंह सिरसा, बलदेव सिंह दप्पर और बलविंदर सिंह औलख उपस्थित रहे। दूसरी ओर, मीटिंग में मुख्यमंत्री के साथ सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, सांसद परनीत कौर और प्रताप सिंह बाजवा, विधायक राणा गुरजीत सिंह, डॉ. राज कुमार वेरका, फतेहजंग सिंह बाजवा, नवतेज सिंह चीमा और सुशील कुमार रिंकू, पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल सिंह, शुगरफेड के चेयरमैन अमरीक सिंह आलीवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास अनिरुद्ध तिवारी, वित्त कमिश्नर सहकारिता के शिवा प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, कृषि कमिश्नर बलविंदर सिंह सिद्धू और केन कमिश्नर गुरविंदर सिंह भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Next Post

काबुल एयरपोर्ट पर भूख से तड़प रहे लोग, 3000 रुपये में एक बोतल पानी, 7500 रुपये में मिल रहा एक प्लेट चावल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर काबुल 27 अगस्त 2021। अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जे के बाद से आए दिन हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं। स्थिति इतनी भयावह हो गई है कि लोग बिना सामान लिए देश छोड़कर भाग रहे हैं। वहीं काबुल एयरपोर्ट पर पहुंच रहे लोगों के लिए भी विकट […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार