ठंड में इस सूखे मेवे को खाने से मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट और हार्ट डिजीज का खतरा होता है कम

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 02 दिसंबर 2023। खजूर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसकी पैदावार लगभग दुनिया के हर हिस्से में होती है.  इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई तरीके से लाभ प्रदान करते हैं. इस मेवे को न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस कहते हैं. खजूर में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, खनिज, फाइबर, फास्फोरस, तांबा और मैग्नीशियम पाया जाता है. वहीं,  खजूर में सॉल्युबल और इनसॉल्युबल, दोनों तरह के फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत रखने में मदद करते हैं।

हार्ट रखे हेल्दी – खजूर हार्ट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. दरअसल, इसमें पोटैशियम और फाइबर दोनों प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं जिससे हार्ट अटैक जैसे जोखिम का खतरा कम होता है. इलमें आइसोफ्लेवोन्स भी होता है, जो हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है।

मेटाबॉलिज्म करे मजबूत – सर्दियों में खजूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. यह हमारी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और मल त्याग को आसान बनाता है।

शरीर रखता है गरम – खजूर सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. इन्हें कई व्यंजनों और पेय पदार्थों में नैचुरल स्वीटनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह हेल्दी होता है।

सर्दी जुकाम करे ठीक – यह मेवा कोल्ड को ठीक करने में भी मदद करता है. इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. यह संक्रमण से बचाव करने में मदद करता है।

अन्य फायदे – यह ड्राई फ्रूट्स एनीमिया ठीक करने, गंदे कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने, ब्लड शुगर बैलेंस करने तक में मदद करता है. आप रोज सुबह 2 खजूर खा लेते हैं तो आपको हेल्दी रखने के लिए काफी है।

Leave a Reply

Next Post

विधानसभा चुनाव के रुझानों के बीच कांग्रेस ने बुलाई बैठक, छह दिसंबर को दिल्ली में जुटेगा 'INDIA'

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 03 दिसंबर 2023। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस ने छह दिसंबर को इंडिया गठबंधन की बैठक बुलाई है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे दिल्ली में इंडिया गंठबंधन पार्टियों से मुलाकात करेंगे। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों में मध्य […]

You May Like

हरभजन सिंह ने कर दी बड़ी मांग, इस खिलाड़ी को टी20 कप्तान के तौर पर तैयार करने का दिया सुझाव....|....भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज को लेकर आया पीसीबी प्रमुख का बयान, रखी ये शर्त....|....पीएम बोले- कांग्रेस वाले जपते हैं मेरे मरने की माला, कहते हैं फोड़ देंगे सिर....|...."भाजपा को वोट दें, ममता बनर्जी के गुंडों को उल्टा लटका देंगे": बंगाल में बोले अमित शाह....|....मुख्यमंत्री निवास में हनुमान जयंती पर सीएम विष्णुदेव साय ने की पूजा-अर्चना....|....बस्तर के हेमचंद मांझी को पद्मश्री पुरस्कार, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी शुभकामनाएं....|....कांग्रेस का बड़ा दावा- इंडिया' गठबंधन ही कर सकता है भारत का तेज, समावेशी और टिकाऊ विकासण....|....सीएम केजरीवाल को तिहाड़ जेल में दी गई इन्सुलिन, लगातार बढ़ रहा था शुगर लेवल....|....कोहली के पास 40 गेंदों में शतक बनाने की क्षमता, टी20 विश्व कप में ओपनिंग करें: गांगुली....|....भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में प्रचंड बहुमत के साथ विजयी होकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी।