बीजापुर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन माओवादी ढेर, तलाशी अभियान जारी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

रायपुर 26 नवंबर 2022। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक महिला सहित तीन माओवादी मारे गए। पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी ने बताया कि मिरतुर पुलिस थाना क्षेत्र के पोमरा जंगल में सुबह करीब साढ़े सात बजे मुठभेड़ उस समय हुई, जब सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थी।

टीम ने माओवादी समूह के सदस्यों मोहन कडती और सुमित्रा के साथ होने की सूचना के आधार पर अभियान शुरू किया। बताया गया कि जंगल में उनके करीब 30-40 साथी हैं। ऐसे में जब एक गश्ती दल पोमरा जंगल में था तब मुठभेड़ शुरू हो गई, जिसमें दोनों ओर से फायरिंग हुई। गोलीबारी बंद होने के बाद, एक महिला सहित तीन माओवादियों के शव घटनास्थल से बरामद किए गए। इलाके में तलाशी अभियान अभी भी जारी है।

नक्सल मुक्त बनने की ओर अग्रसर झारखंड, सुरक्षाबलों ने नेस्तनाबूद किया नक्सल कैंप

राची। झारखंड में नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को बड़ी सफलता मिली है। पश्चिमी सिंहभूम जिले में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों को एक कैंप को नेस्तनाबूद कर दिया है। यहां से सुरक्षाबलों ने भारी मात्रा में हथियार, बम बनाने का सामान और नक्सली साहित्य जैसी अहम चीजें बरामद की हैं। अधिकारियों का कहना है कि नक्सलियों ने कैंप के रास्ते में जमीन के अंदर विस्फोटक सामग्री भी लगाई थी, जिसे बम निरोधक दस्त ने मौके पर ही नष्ट कर दिया। 

तीन दिन पहले मिली थी कैंप की जानकारी
एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि हमें सूत्रों से जानकारी मिली थी कि मुफस्सिल थाना क्षेत्र के चिरियाबेड़ा में नक्सलियों का कैंप है। इसके बाद जिला पुलिस, जगुआर, कोबरा और सीआरपीएफ की जवानों की ओर से संयुक्त अभियान शुरू किया गया। सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के अस्थाई कैंप पर पहुंचकर उसे नष्ट कर दिया। 

कैंप छोड़कर भाग निकले नक्सली 
अधिकारियों ने बताया, नक्सलियों को जैसे ही सुरक्षाबलों की कार्रवाई की सूचना मिली, वे वहां से भाग निकले। हालांकि, भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद वहीं छोड़ दिया, जिसे बाद में बरामद किया गया। अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों के गांव में ही छुपे होने की आशंका है। ऐसे में सर्च ऑपरेशन तेज कर दिया गया है। 

नक्सल मुक्त बनने की ओर अग्रसर झारखंड- सीआरपीएफ आईजी
झारखंड सीआरपीएफ रेंज के आईजी अमित कुमार ने कहा कि राज्य नक्सल मुक्त होने की ओर अग्रसर है। नक्सलियों के प्रमुख गढ़ बुरहा पहाड़, चाईबासा, खूंटी, सरायकेला व पारसनाथ पर्वत अब हमारे नियंत्रण में है। उन्होंने कहा, चाईबासा में नक्सली ठिकाने पर हम अगले एक से दो महीने में नियंत्रण कर लेंगे। 

नक्सलियों के गढ़ से खत्म कर रहे दबदबा 
आईजी अमित कुमार ने बताया, हम नक्सलियों के गढ से उनका दबदबा कम कर रहे हैं। उन्होंने बताया, बिहार-झारखंड सीमा पर चक्रबंध में नक्सलियों का दबदबा है। हमने इस क्षेत्र को अपने कब्जे में करने के लिए पहले चरण में जनवरी से जुलाई तक अभियान चलाया। इसके तहत औरंगाबाद में चार कैंप बनाए गए। उन्होंने बताया, जुलाई तक इस क्षेत्र पर सीआरपीएफ ने नक्सलियों का खात्मा कर दिया। वहीं दूसरा चरण सितंबर में शुरू किया गया था। इसके तहत भी चार कैंप बनाए गए। बड़ी मात्रा में  नक्सलियों के हथियार और गोला बारूद बरामद किया जा रहा है। उन्होंने कहा, नक्सलियों के खिलाफ यह अभियान जब तक जारी रहेगा, जब तक हम नक्सलियों का पूरी तरह से सफाया नहीं कर देते। 

Leave a Reply

Next Post

चंबल के खूंखार डकैत रहे मलखान सिंह का भारत जोड़ो यात्रा को समर्थन, कहा- बदलाव तो आकर रहेगा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   ग्वालियर 26 नवंबर 2022। मध्यप्रदेश में चल रही राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर सियासत जारी है। इसे लेकर चंबल के खूंखार डकैत रहे मलखान सिंह का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि अच्छी बात है कि राहुल गांधी यात्रा निकाल रहे हैं। जब […]

You May Like

आईसीसी ने घोषित किया कार्यक्रम, भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में, इस दिन होगी भिड़ंत....|....तीसरे चरण के मतदान के पूर्व दीपक बैज का दावा पूरे प्रदेश में इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही....|....खाना खाने के तुरंत बाद करेंगे ये 7 काम तो होगा सेहत को बड़ा नुकसान....|....शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करती है ये खट्टी चीज, खाने को भी लंबे समय तक रखती फ्रेश, खून साफ करने में असरदार....|....भाजपा सभी ग्यारह सीटें जीत रही है : साय....|....शाहरुख ने बताया कब से शुरू होगी अगली फिल्म की शूटिंग....|....35 माओवादियों ने किया सरेंडर, तीन इनामी भी शामिल....|....शहडोल में रेत माफियाओं का आतंक, पुलिसकर्मी की ट्रैक्टर से कुचलकर की हत्या....|....बजरंग पुनिया को लगा बड़ा झटका, NADA ने इस वजह से किया सस्पेंड, खतरे में ओलंपिक की दावेदारी....|....'बेअदबी' के आरोप में युवक की पीट-पीटकर हत्या, पिता का दावा मानसिक रूप से बीमार था बेटा