बदलते मौसम में स्वस्थ रहने के लिए इन चीजों के सेवन से इम्यूनिटी होगी मजबूत

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

मौसम बदल रहा है और बदलते मौसम के साथ हमारे शरीर में भी कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक, मौसम बदलाव का सीधा असर हमारी आंतरिक सेहत पर पड़ता है, ऐसे में लोग जल्दी बीमारी पड़ जाते हैं। लोगों को सर्दी-जुकाम, बुखार, फ्लू या एलर्जी की समस्या हो जाती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में बीमार होने से बचने और स्वस्थ रहने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है और ऐसी चीजों का भी सेवन करना चाहिए, जो इम्यूनिटी भी बढ़ाए और शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करे। आइए जानते हैं बदलते मौसम में स्वस्थ रहने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। 

मौसमी फल और सब्जियां खाएं 

बदलते मौसम में मौसमी फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें, ताकि शरीर की इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता बनी रहे। इस मौसम में पपीता, अनार, अमरूद, शरीफा, सेब आदि फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है। वहीं, सब्जियों में पत्तागोभी, पालक, मूली, गाजर, चुकंदर आदि सब्जियों का सेवन करना चाहिए। 

अदरक और शहद का करें सेवन 

चूंकि मौसम बदलने के साथ ही सर्दी-खांसी, गले में खराश, गले में दर्द आदि की समस्या बढ़ जाती है, इसलिए सर्दियों के मौसम में रोजाना दिन में दो बार अदरक के रस को शहद में मिलाकर उसका सेवन करें। इससे आप सर्दी-जुकाम से बचेंगे ही, साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। 

हल्दी वाला दूध पीएं 

बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे बेहतर उपाय है हल्दी वाले दूध का सेवन। दरअसल, हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आपको बीमार होने से बचा सकते हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में रोजाना दिन में या रात में सोने से पहले एक बार एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करें। यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है। 

ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाएं 

ड्राई फ्रूट्स और नट्स पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं। वैसे तो इनका सेवन किसी भी मौसम में कर सकते हैं, लेकिन सर्दियों में ये ज्यादा फायदे देते हैं। आपके लिए बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश आदि चीजों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। ये सभी एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं, जो बीमारियों को शंरीर से दूर रखने में मदद करते हैं। 

Leave a Reply

Next Post

पूर्व केंद्रीय मंत्री जयसिंगराव गायकवाड़ ने भाजपा से दिया इस्तीफा,पार्टी में उपेक्षा से नाराज थे गायकवाड़

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           औरंगाबाद 17 नवंबर 2020। महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी को एक और झटका लगा है। उत्तर महाराष्ट्र के कद्दावर नेता एकनाथराव खडसे के बीजेपी छोड़ने के बाद एक और दूसरे बड़े नेता जयसिंह राव गायकवाड पाटील ने भी बीजेपी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया […]

You May Like

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया