कनाडा में भारत के राजनेताओं के खालिस्तानियों द्वारा पुतला जलाने पर भड़की भाजपा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 26 अक्टूबर 2023। कनाडा में भारत के राजनेताओं के खालिस्तानी समर्थकों द्वारा पुतले जलाने और तिरंगे का अपमान करने पर भाजपा खासी भड़की हुई है। यह घटनाक्रम ऐसे समय में सामने आया है, जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन नांतरिक टूडो दोनों देशों के बीच रिश्तों को ता का खराब करने का दोष भारत के सिर मढ़ रहे हैं। हालांकि दोनों देशें के बीच विवाद की जड़ ही खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू का संगठन सिख फॉर जस्टिस (एस. जे. एफ.) है, जो ट्रुडो सरकार के राज में कनाडा में खुलेआम ज और तिरंगे का अपमान और भारत विरोधी गतिविधियां कर रहा है।

वीजा मांगने वाले गुरुद्वारों ने नहीं लिया स्टैंड
भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता आर. पी. सिंह ने दशहरे के पावन पर्व पर कनाडा में खालिस्तान समर्थकों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, सुरक्षा नहीं सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और उच्चायुक्त डी. आर. व संजय वर्मा के पुतले जलाए जाने की कड़ी निंदा की है। दशहरे के मौके पर पी.एम. मोदी के पुतले के साथ ही भारतीय दूतावास के अधिकारियों के पुतले भी जलाए गए हैं। सिंह ने कहा कि कनाड़ी के कम से कम 15 उन गुरुद्वारों की गवर्निंग काऊंसिल को खालिस्तानी समर्थकों के खिलाफ एक स्टैंड लेना चाहिए, जिन्होंने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा के लिए विदेश मंत्री को पत्र लिखा है।

लगाए भारत और हिंदू विरोधी नारे
इस मौके पर ओटावा में भारत के उच्चायोग के अलावा टोरंटो और वैंकूवर में काऊंसलर की इमारतों के बाहर बंद सड़कों पर कनाडाई सिखों ने प्रदर्शन किया। ये सिख जून में हुई खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्ज हत्या का विरोध करने के इकट्ठा हुए थे। पुतलों को ज समय खालिस्तानी भारत और विरोधी नारे भी लगा रहे थे। इस घ के बाद से कनाडा के प्रधान जस्टिन टूडो फिर से आलोचन में घिर गए हैं। हाल ही में टूड एक बयान में भारत को रिश्ते बिगा का दोषी ठहराया था। यह घटना हुई है जब हाल ही में पी. एम. टूड कहा था कि दुनिया को भारत के परेशान होने की जरूरत है। 

ट्रूडो ने लगाए थे भारत पर आरोप
भारत की तरफ से पिछले दि 41 कनाडाई राजनयिकों को निका -दिया गया है। अमरीका, ब्रिटेन औ ऑस्ट्रेलिया ने इस मसले पर कनाड का साथ दिया है। टूड़ो की तरफ कहा गया है कि भारत सरकार 41 राजनयिकों की राजनयिक सुरक्ष रद्द करने का फैसला किया था उन्होंने कहा था कि मोदी सरका भारत और कनाडा में लाखों लोग के लिए जीवन को सामान्य रूप से जारी रखना अविश्वसनीय रूप से कठिन बना रही है। टूडो की मानें तो भारत ने कूटनीति के एक बहुत ही बुनियादी सिद्धांत का उल्लंघन किया है। हालांकि भारत ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था।

Leave a Reply

Next Post

मिजोरम: विधानसभा चुनाव के लिए 3,000 पुलिसकर्मी, केंद्रीय बलों के 5,000 से अधिक कर्मी तैनात किए जाएंगे

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर आइजोल 26 अक्टूबर 2023। मिजोरम विधानसभा के लिए सात नवंबर को होने वाले चुनाव के वास्ते कम से कम 3,000 पुलिसकर्मी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 450 टुकड़ी (सेक्शन) तैनात की जाएंगी। मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास ने बुधवार को कहा कि निर्वाचन आयोग […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा